New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जुलाई, 2021 05:31 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म 'मिशन इम्पॉसिबल' के जरिए हिंदुस्तान सहित पूरी दुनिया में मशहूर हुए हॉलीवुड एक्टर टॉम क्रूज एक सुपर सक्सेस फिल्म स्टार हैं. उनको तीन प्रतिष्ठित एकेडमी अवॉर्ड और तीन गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिल चुके हैं. दुनिया में सबसे अधिक फीस लेने वाले अभिनेताओं में शुमार इस एक्शन और एडवेंचर स्टार का आज जन्मदिन है. थॉमस टॉम क्रूज का जन्म 3 जुलाई 1962 को न्यूयॉर्क में हुआ था. टॉम का बचपन बेहद कठिन रहा. मां-बाप अलग हो गए, तो जीवन यापन के लिए माली का काम करना पड़ा. महज 11 साल की उम्र से जीवन संघर्ष कर रहे टॉम ने कभी हार नहीं मानी, सतत प्रयास करते रहे और मेहनत से अपना मुकाम हासिल कर लिया.

कहा गया है कि सही दिशा में की गई मेहनत ही सफलता की चाबी है. यह वक्त और हालात को पलटने की ताकत रखती है. इसी तरह कड़ी मेहनत करके हॉलीवुड स्टार टॉम क्रूज ने मजबूरियों से समझौता करने की बजाए उन्हें खत्म करने का निर्णय लिया. अपने संघर्ष के दम पर सफलता की एक नई इमारत खड़ी कर दी. आज टॉम की गिनती हॉलीवुड के मशहूर अभिनेताओं में होती है. अमेरिका क्या पूरी दुनिया उनकी अदाकारी की दीवानी है. उनकी जिंदगी से बहुत कुछ सीखने लायक है. यदि आपको भी टॉम क्रूज की तरह अपने जीवन में सफल होना है, तो उनकी ये पांच आदतें आज से ही अपना लेनी चाहिए...

1-650_070321045348.jpgएक वक्त था जब टॉम क्रूज साइंटोलॉजी (Scientology) नामक एक ऐसे धर्म के चक्कर में पड़ गए थे.

1. अपने काम के प्रति सदैव प्रतिबद्ध रहें

टॉम क्रूज़ की सफलता का सबसे महत्वपूर्ण सबक है, काम के प्रति प्रतिबद्धता का स्तर. दुनिया भर में अपनी अदाकारी के लिए मशहूर टॉम हॉलीवुड के एक प्रतिष्ठित अभिनेता हैं, इसके बावजूद वो कभी भी अपनी फिल्म के सेट पर देर से नहीं पहुंचते. यहां तक कि बाकी कलाकारों से पहले ही वो सेट पर आ जाते हैं. अपनी फिल्मों में आज भी उतनी ही मेहनत करते हैं, जितनी पहली बार अपने करियर की शुरूआत में किया था. वह कहते हैं, 'मैंने अपना जीवन इस तरह से जिया है: मुझे सेट पर कभी देर नहीं हुई. मैं ऐसी फिल्में बनाता हूं जिन पर मुझे विश्वास है. मैं अपने काम से प्यार करता हूं. उसे कर पाने में सक्षम होने पर खुद को सौभाग्यशाली महसूस करता हूं.'

बहुत से लोग अपने जीवन में कुछ सफलताएं प्राप्त करने के बाद ही सेटल होने की सोचने लगते हैं, लेकिन टॉम क्रूज़ ऐसे नहीं हैं. वह सतत-निरंतर प्रयास करने में विश्वास करते हैं. उस तरह की मानसिकता और एटीट्यूड आपके पास भी होना चाहिए. हमेशा अपने काम, अपने लक्ष्यों और अपने सपनों के लिए प्रतिबद्ध रहें. दूसरे शब्दों में कहें तो आपको हमेशा काम के लिए भूखा रहना होगा. आप जो चाहते हैं उसके लिए भूखे रहना होगा. आपको खुद को ऐसे महसूस करना होगा कि आप फ्रेश और इंडस्ट्री में अभी भी नए हैं. कभी भी 'कम' की चाहत ना रखें, हमेशा अधिक पाने की लालसा को जगाए रखें, तभी सफल हो सकते हैं.

2. हमेशा सुधार की गुंजाइश बनाए रखें

इस हॉलीवुड स्टार के जीवन दूसरा सबक जो सीखने लायक है, वो है अपने काम में सुधार करने का दृढ़ संकल्प. टॉम कहते हैं, “दूसरे लोग जो मानते हैं, उसके लिए मेरे मन में सम्मान है. मैं अपने जीवन में जो विश्वास करता हूं वह यह है कि मैं चीजों को बेहतर तरीके से कैसे कर सकता हूं, चाहे वह एक बेहतर इंसान हो या एक बेहतर पिता हो या खुद को बेहतर बनाने के तरीके की खोज रहा हो.' जीवन में सफलता की कुंजी केवल कड़ी मेहनत ही नहीं है, बल्कि आस-पास के परिवर्तनों के अनुकूल होने की क्षमता भी है. क्रूज ने अपने जीवन और व्यक्तित्व में लगातार बदलाव किया है. लोग जो देखना चाहते हैं उसमें फिट होने के लिए लगातार खुद को सुधारा है.

टॉम क्रूज लगातार खुद को बेहतर बनाते गए. आपको भी ऐसा ही करना चाहिए. हम दुनिया को बदलने से नहीं रोक सकते हैं, लेकिन हम दुनिया को अपना सकते हैं और बदलाव को अपनी सफलता का हिस्सा बना सकते हैं. इसलिए आप जो करते हैं उसमें लगातार सीखने और सुधार करने के लिए इसे अपना मंत्र बनाएं. यदि आप अगले 10 वर्षों तक ऐसे ही बने रहे तो या तो आप अपनी नौकरी से बाहर हो जाएंगे या आप अपने व्यवसाय से बाहर हो जाएंगे. समय की मांग और परिस्थितियों के अनुसार खुद में बदलाव लाना बेहद जरूरी होता है. डिजिटल और टेक्नोलॉजी के इस दौर में अपने व्यवसाय की जरूरतों के अनुसार ट्रेनिंग लेकर भी खुद को अपडेट रख सकते हैं.

3. अपने लक्ष्य और सपनों पर ध्यान केंद्रित करें

टॉम क्रूज के फिल्मी करियर में मिली सफलता का सफर इतना आसान नहीं रहा है. साल 1997 में 'जेरी मैगुइरे' फिल्म में अभिनय करने के बाद उनके सितारे बुलंदी पर थे. लेकिन साल 2005 में उनके खिलाफ हुए नकारात्मक प्रचार के कारण उनका करियर ढलान पर चला गया. हालांकि, क्रूज़ ने उस कठिन समय में भी काम करना बंद नहीं किया. अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने और नकारात्मक प्रचार को नजरअंदाज करने की उनकी क्षमता अद्भुत है. जब माहौल खिलाफ हो तो किसी काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होता है. पिछले एक दशक में निरंतरता और अपने काम पर फोकस बनाए रखने की वजह से क्रूज़ ने अपने करियर को बचाए रखा है.

यह एक अच्छा सबक है कि तूफानों के बीच भी कैसे खुद को स्थापित रखा जाए. मीडिया ने भले ही क्रूज के काम की सराहना करने की बजाए उनका मजाक उड़ाया, लेकिन वो अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखे रहे. बॉक्स ऑफिस पर बेहतर फिल्में देते रहे. टॉम की इस आदत से सीख मिलती है कि जीवन में भले ही कितना भी खराब दौर आए, लेकिन आपको विचलित हुए बिना अपने लक्ष्य पर फोकस बनाए रखना चाहिए. कई बार ऐसा भी होगा जब आपको सबकुछ छोड़ने का मन करेगा और आपके सामने स्थिति को संभालना मुश्किल होगा. ऐसे में बिल्कुल भी विचलित न हों और उसी तरह डटे रहें जैसे टॉम क्रूज ने मुश्किलों का सामना किया था.

4. 'Go Big or Go Home', जैसा एटीट्यूड रखें

'मैं आराम में नहीं कड़ी मेहनत में विश्वास करता हूं'. एक साक्षात्कार के दौरान क्रूज ने कहा था कि वो आराम नहीं काम में भरोसा करते हैं. वह अपने काम और अपनी बनाई फिल्मों पर विश्वास करते हैं. भले ही फिल्म फ्लॉप हो जाए, लेकिन जब तक वह कोशिश करते रहते हैं, तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता. हमारे बीच बहुत से लोग औसत दर्जे का जीवन जी रहे हैं, क्योंकि वे अपने जीवन के साथ बहुत सहज हैं और वे कभी भी अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलने का रिस्क उठाने की हिम्मत नहीं करते हैं. टॉम क्रूज़ जैसे सुपर सक्सेस लोगों में हमेशा 'सभी या कुछ नहीं' का एटीट्यूड होता है. यही कारण है कि वे अपने जीवन को बड़ा बनाने में सक्षम होते हैं.

5. आपकी इमेज आपके करियर पर असर डालती है

एक वक्त था जब टॉम क्रूज साइंटोलॉजी (Scientology) नामक एक ऐसे धर्म के चक्कर में पड़ गए थे, जिसे अजीबोगरीब माना जाता रहा है. साइंटोलॉजी का अनुसरण करने वाले लोगों का सिद्धांत इलेक्ट्रोसाइकोमीटर या ई-मीटर नामक एक विशिष्ट यंत्र से जुड़ा है, जो आत्मा, रूह, दिमाग और इंसानी भावनाओं तक को माप सकता है, उसका आंकलन कर सकता है. टॉम क्रूज इस धर्म के बहुत बड़े अनुयायी रहे हैं. यहां तक कि अपनी बेटी सूरी को भी साइंटोलॉजी चर्च में भेजना चाहते थे. लेकिन उनकी पत्नी केटी होम्स ने इसी वजह से उनसे तलाक ले लिया था. इस वजह से टॉम की पूरी दुनिया में आलोचना हुई. उनके खिलाफ जमकर नकारात्मक प्रचार हुआ.

इन वजहों से टॉम क्रूज का करियर खतरे में पड़ गया. यह बात जैसे ही उनको समझ में आई, सबसे पहले उन्होंने साइंटोलॉजी की बात करना ही बंद कर दिया. उनको पता था कि वह अपने अभिनय क्षमता के जरिए लोगों के दिलों में दोबारा जगह बना सकते हैं. उन्होंने यही किया, एक्शन फिल्मों के जरिए अपनी नकारात्मक छवि को तोड़ा, एक बार फिर लोगों के पसंदीदा हीरो बने. इतना ही नहीं, उनकी बेहतर छवि निर्माण के लिए एक पीआर टीम भी उनके लिए काम करती है. टॉम को पता है कि एक सेलिब्रिटी के रूप में उनकी सार्वजनिक छवि उनके करियर को बना या बिगाड़ सकती है. इसलिए उनकी पब्लिक इमेज को मजबूत रखने के लिए अच्छे पीआर की जरूरत है.

#टॉम क्रूज, #मिशन इम्पॉसिबल, #हाॅलीवुड, Mission Impossible. Tom Cruise, Hollywood Actor, Precious Life Lessons

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय