New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अगस्त, 2020 02:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अमेजन प्राइम वीडियो की सबसे चर्चित वेब सीरीज मिर्जापुर के चाहने वालों के लिए बड़ी खबर आई है. 2 साल से जिस वेब सीरीज के दूसरे सीजन की रिलीज का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार थी, इंतजार को वो घड़ी खत्म होने वाली है. अमेजन प्राइम वीडियो ने बड़े अनोखे अंदाज में मिर्जापुर सीजन 2 के रिलीज डेट की घोषणा की है. मिर्जापुर 2 आगामी 23 अक्टूबर को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो रही है. अली फजल, पंकज त्रिपाठी, दिव्येंदू शर्मा, श्वेता त्रिपाठी, रसिका दुग्गल समेत कई पॉप्युलर कलाकारों की वेब सीरीज मिर्जापुर इस साल रिलीज होने वाली सबसे प्रतीक्षित वेब सीरीज है. लंबे समय से मिर्जापुर 2 के रिलीज डेट अनाउंसमेंट की मांग हो रही थी और अमेजन प्राइम ने आज 24 अगस्त को मिर्जापुर 2 रिलीज डेट की घोषणा कर ही दी. पहले सीजन की तरह ही मिर्जापुर का दूसरा सीजन भी फरहान अख्तर और रितेश सिदवानी की प्रोडक्शन कंपनी एक्सल एंटरटेनमेंट ने ही प्रोड्यूस किया है. वहीं इस बार डायरेक्टर की कुर्सी पर गुरमीत सिंह के साथ मिहिर देसाई बैठे दिख रहे हैं. मिर्जापुर सीजन 2 के क्रिएटर करण अंशुमन नहीं, बल्कि पुनीत कृष्णा हैं. पुनीत कृष्णा ने मिर्जापुर के दोनों सीजन की कहानी लिखी है.

मिर्जापुर 2 के बारे में अगर कहा जाए कि इस वेब सीरीज के इंतजार में लोग पलकें बिछाए बैठे थे तो इसमें कोई गलती नहीं होगी. लोग सोशल मीडिया पर अक्सर अपने पोस्ट में जिक्र करते थे कि आखिरकार मिर्जापुर 2 कब आएगी. अमेजन प्राइम वीडियो ने तो बीते दिनों दर्शकों की उत्सुकता को ध्यान में रखते हुए एक टीजर लॉन्च किया, जो कि पूरी तरह मिर्जापुर के प्रति लोगों की दीवानगी और इंतजार पर आधारित था. इसके बाद बीते रविवार को अमेजन प्राइम वीडियो ने सोशल मीडिया पर बताया कि 24 अगस्त को मिर्जापुर सीजन 2 से जुड़ी बड़ी घोषणा होने वाली है. इसके बाद आज मिर्जापुर सीजन 2 के रिलीज डेट की घोषणा की गई है. फेस्टिवल सीजन में मिर्जापुर 2 को रिलीज करने की घोषणा करके ऐसे ही प्राइम वीडियो ने धमाल मचा दिया है. अब तो मिर्जापुर के टीजर और ट्रेलर का इंतजार हो रहा है कि दूसरे सीजन में क्या बवाल मचने वाला है.

क्रांतिकारी है मिर्जापुर वेब सीरीज

करीब दो साल पहले अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज मिर्जापुर ने भारत में बनने वाली वेब सीरीज का स्वरूप ही बदल दिया था. क्राइम और थ्रिल से भरपूर वेब सीरीज पूर्वांचल की गालियों और गैंग्स्टर के अंदाज के साथ ही छोटे शहरों के ठेठपन से भरी थी, जिससे छोटे शहरों में तो पसंद किया ही गया, बल्कि महानगरों में भी यह वेब सीरीज खूब चली. मिर्जापुर ने जो ट्रेंड सेट किया, वह धीरे-धीरे इतना पॉप्युलर हो गया कि बीते दो साल में 80 फीसदी से ज्यादा वेब सीरीज क्राइम और थ्रिलर जोनर की बनी हैं और सफल भी हुई हैं. लेकिन जो करिश्मा मिर्जापुर वेब सीरीज ने किया, वह बहुत कम वेब सीरीज ने किया है. हालांकि, इस साल प्राइम वीडियो पर पाताल लोक, पंचायत और बंदिश बैंडिट्स जैसी अच्छी वेब सीरीज रिलीज हुई है और इन्हें दर्शकों का खूब प्यार भी मिला है.

गुड्डू, कालीन और मुन्ना के किरदारों का मेकओवर

मिर्जापुर के पहले सीजन में गुड्डू पंडित, बब्लू पंडिट, मुन्ना त्रिपाठी, कालीन भैया, गोलु गुप्ता और वीणा त्रिपाठी जैसे किरदारों ने जिस तरह का प्रभाव छोड़ा और वेब सीरीज में जान डाली, दूसरे सीजन में दर्शकों को उससे भी ज्यादा रोमांच की उम्मीद है. मिर्जापुर रिलीज डेट की घोषणा के साथ ही टीजर में जिस तरह से गुड्डू पंडित अपनी हालत बयां करता है, इससे पता चलता है कि मुन्ना त्रिपाठी ने गुड्डू को जिंदा छोड़कर बड़ी गलती की है, जिसका खामियाजा त्रिपाठी फैमिली को बुरी तरह उठाना पड़ेगा. यहां बताना जरूरी है कि मुन्ना त्रिपाठी मिर्जापुर के पहले सीजन के आखिरी एपिसोड में बब्लू पंडित के साथ ही गुड्डू पंडित की पत्नी की भी हत्या कर देता है. गुड्डू अपनी बहन और साली के साथ किसी तरह घायल अवस्था में निकल जाता है. इसके बाद मिर्जापुर का पहला सीजन खत्म हो जाता है. मिर्जापुर 2 की कहानी बदले और संघर्ष की है, जहां गुड्डू पंडित कालीन त्रिपाठी और मुन्ना त्रिपाठी की लंका को खत्म करने की कोशिश करता दिखेगा और इसमें विभिषण बनकर गुड्डू का साथ देती नजर आएगी कालीन भैया की पत्नी वीणा त्रिपाठी. मिर्जापुर 2 में कई ऐसी बातें होंगी, जिसे देख दर्शकों की सांसें थम जाएंगी. मिर्जापुर 2 के क्रिएटर ने दावा किया है कि यह सीजन पहले सीजन से बहुत बेहतर होने वाला है.

मिर्जापुर 2 के लिए दर्शकों की बेसब्री चरम पर

अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज मिर्जापुर ने न सिर्फ भारत में बनने वाली वेब सीरीज के स्वरूप को बदला, बल्कि कलाकारों के लिए डिजिटल प्लैटफॉर्म में एंट्री के साथ ही बड़ा स्कोप तैयार करने में भी अहम भूमिका निभाई थी. मिर्जापुर ने अली फजल, पंकज त्रिपाठी, विक्रांत मेसी, दिव्येंदू शर्मा, श्वेता त्रिपाठी, रसिका दुग्गल, अभिषेक बनर्जी और हर्षिता गौर समेत कई कलाकारों के एक्टिंग करियर को ऐसी रफ्तार दी, जहां सिर्फ और सिर्फ उम्मीदें और ऊंचाइयां हैं. इसी का परिणाम है कि मिर्जापुर 2 के प्रति इतना क्रेज देखने को मिल रहा है. इतनी बेसब्री और बेकरारी तो सलमान खान और आमिर खान जैसे एक्टर्स की फ़िल्मों के लिए भी नहीं देखने को मिलती है. माना जा रहा है कि मिर्जापुर 2 में कई नए चेहरे दिख सकते हैं और इसका दायरा भी मिर्जापुर और बनारस से निकलकर लखनऊ और दिल्ली तक आ सकता है. मिर्जापुर 2 में 3 कलाकारों पर सबसे ज्यादा नजरें टिकने वाली हैं, जो हैं अली फजल, पंकज त्रिपाठी और दिव्येंदू शर्मा. अब इंतजार है तो बस 23 अक्टूबर का, जब भारतीय वेब सीरीज के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ेगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय