New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 नवम्बर, 2022 07:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नेशनल अवॉर्ड विनर मलयाली फिल्म 'हेलेन' की हिंदी रीमेक 'मिली' सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. इसमें जान्हवी कपूर, सनी कौशल, संजय सूरी और मनोज पाहवा लीड रोल में हैं. फिल्म का निर्देशन डायरेक्टर मथुकुट्टी जेवियर ने किया है. मुख्यत: मलयालम सिनेमा में काम करने वाले मथुकुट्टी को फिल्म 'हेलेन' के लिए 67वां नेशनल अवॉर्ड मिला था. फिल्म 'मिली' की कहानी सच्ची घटना पर आधारित है. इस सर्वाइवल थ्रिलर में जान्हवी कपूर लीड रोल में हैं.

फिल्म में एक लड़की मिली की कहानी दिखाई गई है, जो कि अपने पिता के साथ रहती है. लेकिन उसके सपने बड़े हैं. वो कनाडा जाकर पढ़ाई करना चाहती है. पिता मन मारकर उसे भेज भी देते हैं. लेकिन इसी बीच एक ऐसी घटना घटती है, जो मिली और उसके पिता की दुनिया बदल देती है. मिली एक कोल्ड स्टोरेज में बंद हो जाती है. इसके बाद अपनी जिंदगी को बचाने के लिए जो जंग लड़ती है, उसे फिल्म में बहुत रोमांच तरीके से दिखाया गया है.

650_110522104635.jpg

आइए ऐसी फिल्मों को बारे में जानते हैं, जो फिल्म 'मिली' की तरह बेहतरीन सर्वाइवल थ्रिलर हैं...

1. लाइफ ऑफ पाई (Life of Pi)

कैटेगरी- फैंटेसी, एडवेंचर और ड्रामा

IMDb रेटिंग- 7.9

स्टारकास्ट- सूरज शर्मा, इरफान खान, आदिल हुसैन, तब्बू, अयूब खान

डायरेक्टर- आंग ली

यान मार्तेल की मशहूर किताब पर बनी फिल्म 'लाइफ ऑफ पाई' को बेस्ट सर्वाइवल ड्रामा माना जा सकता है. जरा सोचिए. आप बीच समुंद्र में हों और आपकी नाव पर एक खूंखार शेर हो, तो आप खुद को कैसे बचाएंगे? इस सवाल का जवाब सोचकर भी डर लग सकता है. लेकिन इस कहानी हकीकत की तरह फिल्म में दिखाया गया है. पिसिन नामक एक लड़का अपने पिता के साथ कनाडा जा रहा होता है. समंदर में उनका जहाज तूफान की वजह से डूब जाता है. वो एक बोट में बैठकर किसी तरह अपनी जान बचाता है. लेकिन बाद में उसे पता चलता है कि उसी बोट पर एक शेर भी है. भूखे शेर से अपनी जिंदगी बचाने की जद्दोजहद करते पिसिन की कहानी बहुत प्रेरणादाई है.

2. ट्रैप्ड (Trapped)

कैटेगरी- थ्रिलर और ड्रामा

IMDb रेटिंग- 7.6

स्टारकास्ट- राजकुमार राव और गीतांजली थापा

डायरेक्टर- विक्रमादित्य मोटवानी

विक्रमादित्य मोटवानी द्वारा निर्देशित फिल्म ट्रैप्‍ड एक थ्रिलर ड्रामा है. इसका निर्माण अनुराग कश्यप, विकास बहल और मधु मंटेना के साथ फेंटम फिल्म्स के बैनर के तहत किया गया है. फिल्म की कहानी शौर्य (राजकुमार राव) की जिंदगी पर आधारित है, जो अपनी सहकर्मी नूरी (गीतांजली थापा) से प्यार कर बैठता है. उससे शादी करके घर बसाना चाहता है, लेकिन समस्या ये है कि नूरी शादी से पहले एक शर्त रख देती है. वो कहती है कि जबतक शौर्य का अपना फ्लैट नहीं होगा, वो शादी नहीं करेगी. शौर्य फ्लैट देखने जाता है, लेकिन बदकिस्मती उसमें लॉक हो जाता है. सूनसान पड़े उस सोसाइटी में कोई भी रहने वाला नहीं होता, ऐसे शौर्य के बचने की हैरतअंगेज कहानी रोमांचित कर देगी.

3. एनएच 10 (NH10)

कैटेगरी- एक्शन, क्राइम और थ्रिलर

IMDb रेटिंग- 7.2

स्टारकास्ट- अनुष्का शर्मा, नील भूपालम, दर्शन कुमार, रवि झाकल और दीप्ति नवल

डायरेक्टर- नवदीप सिंह

'मनोरमा सिक्स फीट अंडर' फेम डायरेक्टर नवदीप सिंह के निर्देशन में बनी फिल्म 'एनएच 10' को अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के जबरदस्त एक्टिंग के लिए जाना जाता है. इसमें उनके साथ नील भूपालम और दर्शन कुमार भी लीड रोल में है. फिल्म में एक्टिंग के साथ अनुष्का ने प्रोड्क्शन भी किया है. फिल्म की कहानी एक ऐसे कपल की है जो छुट्टियां मनाने के लिए एनएस-10 का रास्ता लेते हैं. इनकी लव-स्टोरी में ट्वीट तब आता है जब यह जोड़ा एक महिला के साथ हो रही बदसलूकी रोकने की कोशिश करता है. बस यहीं से शुरू होता है मुसीबतों का दौर. इसके बाद पूरी फिल्म अनुष्का शर्मा के किरदार पर टिक जाती है. फिल्म में कई दिल दहला देने वाले दृश्य हैं, जो कमजोर दिलवाले नहीं देख पाएंगे.

4. पीहू (Pihu)

कैटेगरी- थ्रिलर

IMDb रेटिंग- 6.7

स्टारकास्ट- मायरा विश्वकर्मा

डायरेक्टर- विनोद कापड़ी

पत्रकार से फिल्म निर्देशक बने विनोद कापड़ी की फिल्म 'पीहू' एक मासूम बच्ची की कहानी है. महज तीन साल की पीहू ठीक से बोल भी नहीं पाती है. उसके माता-पिता में अक्सर झगड़ा होता रहता है. एक बार झगड़ा करने के बाद उसके पिता शहर से बाहर चले जाते हैं. घर में पीहू अपनी मां के साथ रहती हैं, लेकिन उसकी मां का निधन हो जाता है. अबोध पीहू इस सच से अंजान घर में अकेले रहती है. इस दौरान भूख लगने पर खुद खाना खाती है. कही रेलिंग से लटकती है, तो कभी फ्रीज में जाकर बैठ जाती है. इस तरह कई दिनों तक घर में अकेले रहती है. फिल्म कई सीन ऐसे हैं, जो सांसे थाम देते हैं. रोने पर मजबूर कर देते हैं. इसे कई अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में दिखाया जा चुका है.

5. नयात्तु (Nayattu)

कैटेगरी- थ्रिलर

IMDb रेटिंग- 8.1

स्टारकास्ट- कुंचाको बोबन, जोजू जॉर्ज और निमिषा सजयन

डायरेक्टर- मार्टिन प्राकट

नयात्तु एक पॉलिटिकल सर्वाइवल फिल्म है, जिसका निर्देशन मार्टिन प्राकट ने किया है. इसकी कहानी शाही कबीर ने लिखा है. इसमें कुंचको बोबन, जोजू जॉर्ज और निमिषा सजयन मुख्य भूमिकाओं में हैं. भ्रष्ट अधिकारियों द्वारा एक अपराध में फंसाए जाने पर तीन पुलिस अधिकारी भाग जाते हैं. इसके बाद गंदी राजनीति और नौकरशाही की पृष्ठभूमि में तीनों गिरफ्तार होने से बचने का प्रयास करते हैं. खुद निर्दोष साबित कराने की इस कहानी में कई ऐसे मोड़ आते हैं, जो हैरान कर देते हैं. इस फिल्म को कई अवॉर्ड मिले हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय