New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जनवरी, 2023 03:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर मीका सिंह की पहचान भले ही 'राखी सावंत किस कांड' से हुई हो, लेकिन आज फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने अपना एक अलग मुकाम बना लिया है. उनके गाए हुए गाने युवाओं को बहुत पसंद आते हैं. आज भी कहीं शादी समारोह हो या फिर जन्मदिन का उत्सव, मीका के गानों के बिना अधूरे रहते हैं. ''मौजा ही मौजा'', ''इब्न-ए-बतूता'', ''सावन में लग गई आग'', ''आंख मारे'', ''ढिंक चिका'', ''दिल में बजी गिटार'' और ''चिंता ता ता'', अमीर हो या गरीब हर किसी की पार्टी में ये गाने जरूर बजते हैं. सिंगर की लोकप्रियता की वजह से उनकी फीस भी काफी ज्यादा बढ़ गई है. मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की सगाई में तो उनको जितनी फीस मिली है, उसे सुनकर हर कोई हैरान है.

दरअसल, 29 दिसंबर को अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की सगाई हुई है. इस दिन देश की कई नामचीन हस्तियों के साथ फिल्म इंडस्ट्री के सितारे भी शरीक हुए. मुकेश अंबानी के आलीशान घर एंटीलिया में शानदार पार्टी आयोजित की गई थी. इसमें मशहूर सिंगर मीका सिंह को बुलाया गया था. सितारों से सजी इस शाम में मीका ने अपने गानों से चार चांद लगा दिए. लेकिन किसी वजह से उनका प्रोग्राम महज 10 मिनट ही चल पाया. लेकिन इतने परफॉर्मेंस के लिए उनको करीब डेढ़ करोड़ रुपए दे दिए गए. इस तरह सिंगर को हर एक मिटन के लिए 15 लाख रुपए मिले हैं. इतना पैसा तो अमूमन दूसरे सिंगर्स को किसी फिल्म में एक गाने के लिए दिए जाते हैं. लेकिन मीका ने रिकॉर्ड कायम कर दिया है.

650_123122072742.jpg

आइए फिल्म इंडस्ट्री के दूसरे सिंगर्स की फीस के बारे में जानते हैं...

1. अरिजीत सिंह

फीस- 30 से 35 लाख लाख रुपए प्रति गाना

''तुम ही हो'', ''आज फिर'', ''चन्ना मेरेया'', ''फिर मोहब्बत करने चला'', ''ऐ दिल है मुश्किल'', ''फिर भी तुमको चाहूंगा'', ''पछताओगे'', ''पल'', ''खैरियत'' और ''सोच ना सके'' जैसे बेहतरीन गानों को अपने सुरों में पिरोने वाले अरिजीत सिंह आज रोमांटिक और दर्द भरे गानों का पर्याय बन चुके हैं. अरिजीत इंडियन आइडल में भाग ले चुके हैं. लेकिन करियर के शुरूआती दौर में उनको ज्यादा सफलता नहीं मिली थी. हालांकि अब वो मशहूर सिंगर बन चुके हैं. उनके गाए गाने बहुत पसंद किए जाते हैं. फिल्म 'आशिकी 2' के गानों के बाद उनको पहचान मिली थी. उसके बाद तो वो कभी पीछे मुड़कर नहीं देखे. कभी एक गाने के लिए एक लाख लेने वाले अरिजीत आज हाईपेड सिंगर हैं.

2. श्रेया घोषाल

फीस- 25 से 30 लाख लाख रुपए प्रति गाना

''जादू है नशा है'', ''सुन रहा है ना तू'', ''दीवानी मस्तानी'', "सिलसिला ये चाहत का", "बैरी पिया", "चालक चालक", "मोरे पिया" और "डोला रे डोला" जैसे मशहूर सॉन्ग गाने वाली सिंगर श्रेया घोषाल भी सिंगिंग रियलिटी शो की प्रोडक्ट हैं. वो टीवी रियलिटी शो 'सा रे गा मा पा' की विजेता रहीं हैं. आज बॉलीवुड की जानी मानी सिंगर हैं. उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए बहुत सारे हिट गाने दिए हैं. श्रेया ने हिंदी के साथ बंगाली, कन्नड़, तमिल, तेलगु, भोजपुरी, मराठी, उर्दू, पंजाबी और मलयालम में भी गाने गाए हैं. उनको 4 नेशनल अवार्ड मिल चुका है. इसके अलावा श्रेया घोषाल को संयुक्त राज्य अमेरिका के ओहियो राज्य द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है.

3. यो यो हनी सिंह

फीस- 20 से 25 लाख रुपए प्रति गाना

''आज डे है सनी सनी'', ''लुंगी डांस'', ''अता माझी सटकली'', ''पार्टी विद द भूतनाथ'', ''ब्रेक अप पार्टी'', ''ब्रिंग मी बैक'', ''हाई हील्स'' और ''ऐना भी ना डोप शोप'' जैसे गानों के लिए मशहूर सिंगर यो यो हनी सिंह अपने रैप सॉन्ग के लिए जाने जाते हैं. सही मायने में बॉलीवुड को रैप से उन्होंने ही परिचित कराया है. इसके बाद रैप के ऊपर गली ब्वॉय जैसी फिल्म ही बना दी गई, जिसमें रणवीर सिंह और आलिया भट्ट लीड रोल में हैं. सारे सिंगर्स में हनी सिंह अपने रैप की वजह से अलग स्थान रखते हैं. इसलिए फिल्म में गाने से ज्यादा इनकी डिमांड कंसर्ट और पब्लिक इवेंट में ज्यादा रहती है. एक कंसर्ट के लिए वो एक करोड़ रुपए तक चार्ज करते हैं.

4. नेहा कक्कर

फीस- 15 से 20 लाख रुपए प्रति गाना

बॉलीवुड की मशहूर सिंगर नेहा कक्कड़ किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. वो बॉलीवुड की मशहूर सिंगर में से एक हैं. लोग उनके गाने बहुत पसंद करते हैं. कभी जागरण में देवी गीत गाने वाली नेहा इंडियन आइडल में बतौर कंटेस्टेंट नजर आई थीं, लेकिन आज उसमें जज हैं. उनका ना रिलीज होते ही वो टॉप ट्रेडिंग में शामिल हो जाता है. फीमेल सिंगर्स की बात करें तो सोशल मीडिया पर उनकी फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा है. बॉलीवुड में नेहा का पहला हिट सॉन्ग 'सेकेंड हैंड' जवानी माना जाता है.

5. बादशाह

फीस- 20 से 25 लाख रुपए प्रति गाना

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर और रैपर बादशाह के गाने का हर कोई दीवाना है. आए दिन उनके म्यूजिक वीडियो सुर्खियों में रहते हैं. हालही में उन्होंने हिंदी और पंजाबी के बाद भोजपुरी में भी गाना गाया है. उनको भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव और पवन सिंह के साथ गाना गाते हुए देखा गया था. दोनों ही गाने यूट्यूब पर तेजी से वायरल हुए थे. बहुत कम लोगों को ये पता है कि बादशाह कभी हनी सिंह के साथ काम किया करते थे, लेकिन अब दोनों की राहें अलग हो चुकी हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय