होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जून, 2016 06:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

15 साल की एक लड़की की आवाज ने बॉलीवुड में तहलका मचा दिया है. इस लड़की की आवाज इतनी खूबसूरत है कि संगीत के दुनिया के दिग्गज एआर रहमान और सोनू निगम से लेकर किंग खान शाहरुख और रितिक रोशन जैसे स्टार ऐक्टर्स भी उसे बधाई और शुभकामनाएं देते हुए नजर आ रहे हैं. ये युवा गायिका है, प्रसिद्ध फिल्म डायरेक्टर शेखर कपूर और ऐक्ट्रेस सुचित्रा कृष्णामूर्ति की 15 वर्षीय बेटी कावेरी.

हाल ही में कावेरी ने अपना पहला गाना (डिड यू नो) रिलीज किया है और आते ही ये गाना छा गया है. महज 3 दिन के अंदर यूट्यूब पर कावेरी के इस गाने को 3 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. खास बात ये है कि कावेरी ने ये गाना खुद ही लिखा, कंपोज किया और गाया है. कावेरी की खूबसूरत आवाज और जबर्दस्त प्रतिभा से बॉलीवुड इस कदर प्रभावित है कि हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है.

छह साल की उम्र से सिंगिग का शौकः

कावेरी को गायकी का शौक छह साल की उम्र से ही है. लेकिन उन्होंने अपने शौक को तब तक गंभीरता से नहीं लिया जब तक कि खुद गाना नहीं लिखने लगी. कावेरी का जो गाना 'डिड यू नो' अब रिलीज और हिट हो रहा है, उसे कावेरी ने महज 11 वर्ष की उम्र में ही लिखा था. इस गाने को उन्होंने खुद ही कंपोज किया है और अपनी आवाज दी है. लेकिन अपनी गायिकी की प्रतिभा को उन्होंने दुनिया के सामने चार साल बाद अब पेश किया है.

kaveri-650_062716053712.jpg
बेहद प्रतिभाशाली कावेरी अपने गाने खुद ही लिखती, कंपोज करती और गाती हैं

'डिड यू नो' गाना अंग्रेजी में है. लेकिन इस गाने को सुनकर आपको कावेरी की प्रतिभा का अंदाजा आसानी से हो जाएगा. न सिर्फ गाने के बोल बल्कि उनकी शानदार आवाज आपको एक अजीब से सुकून का अहसास करवाएगी. कावेरी का ये गाना सुनने वाले के लिए एक बेहतरीन सौगात बन जाता है. शायद यही वजह है कि इस गाने को सुनकर उनके पिता शेखर कपूर ने कहा कि इसे सुनकर उनकी आंखों में आंसू आ गए. उनकी मां सुचित्रा, जोकि ऐक्टर, पेंटर और सिंगर हैं, ने भी बेटी को शुभकामनाएं दीं. हालांकि शेखर और सुचित्रा अब अलग हो चुके हैं लेकिन बेटी की परवरिश के मामले में दोनों एक हैं.

kaveri-1_062716053742.jpg
अपने पिता शेखर कपूर और मां सुचित्रा कृष्णमूर्ति के साथ कावेरी

कावेरी को प्रतिभा विरासत में मिली है. उनकी मां सुचित्रा कृष्णमूर्ति जहां एक अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक बेहतरीन पेंटर और सिंगर भी रही हैं. उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म कभी हां कभी ना से शाहरुख खान के साथ की थी. जबकि उनके पिता बैंडिट क्वीन से लेकर मिस्टर इंडिया और एलिजाबेथ जैसी कई चर्चित फिल्में बना चुके हैं.

कावेरी खुद इस बात को मानती हैं और अपनी सारी उपलब्धियों का श्रेय अपने माता-पिता को देते हुए कहती हैं, 'मेरे पैरेंट्स ने हमेशा मेरा उत्साह बढ़ाया और मेरा सपोर्ट किया और मुझे नहीं लगता कि उनके बिना मैं संगीत के प्रति अपने प्रेम और अपनी प्रतिभा को निखारने में कामयाब हो पाती.'

अगर कावेरी की गायिकी देखकर आप हैरान हैं तो ये भी जान लीजिए कि एक बेहतरीन सिंगर बनने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है. उन्होंने न सिर्फ हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की शिक्षा ली है बल्कि वह पश्चिमी शास्त्रीय संगीत भी सीख चुकी हैं. कावेरी ने महज छह साल की उम्र से ही हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की शिक्षा लेना शुरू कर दिया था. इसके बाद उन्हें पश्चिमी शास्त्रीय वाद्ययंत्रों जैसे कि पियानो और गिटार भी सीखा.

संगीत सीखने में की गई मेहनत कावेरी के पहले ही गाने में साफ दिखती है. लेकिन जो बात उन्हें खास बनाती है वह है, उनकी खूबसूरत आवाज. उनकी प्रतिभा का कायल एक ही गाने से पूरा बॉलीवुड हो गया है. अब तो हर कोई यही कह रहा है कि वह भविष्य की सिंगिग की सुपरस्टार हैं!

देखें वीडियोः सुनिए कावेरी के गाने डिड यू नो में उनकी खूबसूरत आवाज

पढ़िए बॉलीवुड के स्टार्स ने क्या कहा कावेरी के बारे मेंः

Kaveri, Shekhar Kapur, Singer

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय