New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2020 09:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

प्रियंका चोपड़ा... एक नाम, कई शख्सियत. मॉडल, मिस वर्ल्ड, कॉलमिस्ट, एक्ट्रेस, सिंगर, प्रोड्यूसर, यूनिसेफ एंबेसडर और विमिन राइट्स एक्टिविस्ट. जमशेदपुर से वाया मुंबई अमेरिकी शहर लॉस एंजिलिस पहुंचने वालीं 37 साल की प्रियंका चोपड़ा (Priyanka chopra) ने अपनी जिंदगी में ये सारे मुकाम हासिल किए हैं और एक-एक करके वो सब हासिल कर रही हैं, जिनकी उनको चाह है. प्रियंका चोपड़ा ने एक्टिंग करियर में एक और मुकाम हासिल किया है, वो है कीयानू रीव्स की फिल्म द मैट्रिक्स 4. प्रियंका चोपड़ा मैट्रिक्स 4 (The Matrix 4) में अहम भूमिका में दिखने वाली हैं. मैट्रिक्स हॉलीवुड स्टार कीयानू रीव्स (Keanu Reeves) की साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है, जिसने इससे पहले 3 प्रीक्वल में जबरदस्त पॉप्युलैरिटी हासिल की है. बॉलीवुड से हॉलीवुड का सफर करने वालीं प्रियंका चोपड़ा के लिए यह फिल्म उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि है. हालांकि इससे पहले प्रियंका चोपड़ा ड्वेन जॉनसन स्टारर बेवॉच समेत हॉलीवुड की कई फिल्मों में दिख चुकी हैं. लेकिन मैट्रिक्स 4 उनके लिए बेहद खास है, क्योंकि इस फिल्म में कीयानू रीव्स हैं, भारत की ऐसी कोई एक्ट्रेस नहीं होंगी, जिन्होंने कीयानू रीव्स के साथ काम करने के ख्वाब न देखें होंगे. आज प्रियंका चोपड़ा ने उस ख्वाब को हकीकत में बदल दिया है.

द मैट्रिक्स फ्रेंचाइज की चौथी फिल्म The Matrix 4 को Lana Wachowski डायरेक्ट कर रहे हैं, जिसमें कीयानू रीव्स और प्रियंका चोपड़ा के साथ कैरी ऐनी मॉस, जैडा पिंकेट स्मिथ, लैम्बर्ट विल्सन और नील पैट्रिक हैरिस प्रमुख भूमिका में हैं. मैट्रिक्स सीरीज की चौथी फिल्म 1 अप्रैल 2022 को अमेरिकी में रिलीज होगी. मैट्रिक्स 4 की शूटिंग अमेरिकी शहर सैन फ्रैंसिस्को में इस साल फरवरी में शुरू हुई थी. बाद में जर्मनी और शिकागो में इसकी शूटिंग का शेड्यूल था, लेकिन कोरोना संकट की वजह से मार्च में इसकी शूटिंग रोक दी गई. खबर आई थी कि प्रियंका चोपड़ा ने भी फिल्म के कुछ अहम सीन शूट किए थे. अब फिर से मैट्रिक्स 4 की शूटिंग शुरू हो चुकी है. मैट्रिक्स सीरीज की चौथी फिल्म एक्शन के मामले में और धमाकेदार होने वाली है और इसके लिए प्रियंका चोपड़ा ने काफी तैयारी की थी.

AND the matrix 4 is shooting..... miss yanky ONLY knows success at this moment in time???? pic.twitter.com/jVAGDfAYaw

इन फिल्मों और वेब सीरीज में दिखेंगी जल्द

प्रियंका चोपड़ा फिलहाल कई फिल्म प्रोजेक्ट्स और वेब सीरीज से जुड़ी हुई हैं, जिनमें सबसे पहले अरविंद अडिगा के नोवेल द वाइट टाइगर पर आधारित इसी नाम से फिल्म है. इसके साथ ही वह Robert Rodriguez की सुपरहीरो फिल्म We Can Be Heroes में भी अहम भूमिका निभा रही हैं. ये दोनों फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी. इसके बाद प्रियंका चोपड़ा अमेजन प्राइम वीडियो पर थ्रिलर सीरीज Citadel में दिखने वाली हैं. प्रियंका चोपड़ा अमेजन स्टूडियो की ही फिल्म Sheela में मां आनंद शीला का भूमिका निभाती दिखेंगी. प्रियंका चोपड़ा Tulia नामक एक कोर्टरूम ड्रामा में वकील वनीता गुप्ता का किरदार निभाती दिखेंगी. प्रियंका चोपड़ा ने कुछ दिनों पहले अमेजन प्राइम वीडियो से करोड़ों की डील की थी, जिसके तहत वह फिल्म और वेब सीरीज करने वाली हैं. इससे इतर प्रियंका चोपड़ा प्रोड्यूसर के रूप में भी कई प्रोजेक्ट्स में लगी हुई हैं.

हॉलीवुड फिल्मों के कारण बॉलीवुड से बढ़ी दूरी

बीते करीब 5 साल से अमेरिका में रह रहीं प्रियंका चोपड़ा हॉलीवुड की फिल्मों के साथ ही बॉलीवुड में भी सक्रिय हैं. पिछले साल सोनाली बोस द्वारा निर्देशित फिल्म द स्काई इज पिंक में प्रियंका फरहान अख्तर संग नजर आई थीं. हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पाई, लेकिन प्रियंका के परफॉर्मेंस की काफी सराहना हुई थी. उससे पहले प्रियंका साल 2016 में प्रकाश झा की फिल्म जय गंगाजल में नजर आई थीं. इससे पहले साल 2015 में उनकी दो हिंदी फिल्म रिलीज हुई थी- बाजीराव मस्तानी और दिल धड़कने दो. प्रियंका चोपड़ा नैशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड समेत ढेरों पुरस्कार जीत चुकी हैं. मनोरंजन जगत में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रियंका चोपड़ा को भारत सरकार पद्मश्री से सम्मानित कर चुकी है.

Priyanka Chopra-Jonas will star in and executive produce an adaptation of Aravind Adiga's Man Booker prize-winning novel, The White Tiger. Rajkummar Rao and newcomer Adarsh Gourav will co-star in the film that will be written and directed by Ramin Bahrani pic.twitter.com/CXNgEjC0NG

Alex Parrish के किरदार ने दुनिया में मशहूर कर दिया

साल 2015 में प्रियंका चोपड़ा ने पहली बार Quantico टीवी सीरीज के Alex Parrish किरदार के जरिये हॉलीवुड में कदम रखा और फिर ऐसा जलवा बिखेरा कि उनसे हॉलीवुड कभी नहीं छूटा. बाद में प्रियंका चोपड़ा ने Baywatch, A Kid Like Jake और Isn't It Romantic जैसी हॉलीवुड फिल्मों में बड़े स्टार्स के साथ काम किया. आने वाले दिनों में प्रियंका चोपड़ा We Can Be Heroes और The Matrix 4 जैसी फिल्मों में अपना जलवा बिखेरती दिखेंगी. बॉलीवुड से हॉलीवुड के सफर में प्रियंका चोपड़ा ने हर मुश्किल पड़ाव पार करते हुए अमेरिकी फिल्म इंडस्ट्री में खुद को स्थापित किया, जिसे देख लोगों को प्रेरणा मिलती है.

भारत से ऐसा लगाव कि दिल यहीं

फिलहाल प्रियंका चोपड़ा काम के सिलसिले में भारत और अमेरिका के बीच घूमती रहती हैं. हालांकि उनका स्थायी ठिकाना अमेरिका स्थित लॉस एंजिलिस है, जहां वह अपने पति निक जोनास के साथ रहती हैं. प्रियंका चोपड़ा ने 1 दिसंबर 2018 को भारत में हिंदू रीति-रिवाज से निक जोनास से शादी रचाई थी. निक और प्रियंका की शादी के चर्चे महीनों हुए. निक जोनास सिंगिंग के साथ ही एक्टिंग में बिजी हैं. वहीं प्रियंका भी एक्टिंग और सिंगिंग के साथ ही फिल्म प्रोडक्शन के सिलसिले में अक्सर भारत आती रहती हैं. प्रियंका चोपड़ा ने जिस तरह अपने बल-बूते फिल्म इंडस्ट्री में खुद का नाम स्थापित किया और आज हॉलीवुड की बड़ी-बड़ी फिल्मों में दिख रही हैं, वह वाकई प्रेरणायोग्य है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय