New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 सितम्बर, 2020 12:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भले ये खबरें आजकल आम हो गई हैं कि ये देखो, इसने बिना शादी के बच्चा अडॉप्ट कर लिया या वो बिन ब्याही मां बन रही हैं, लेकिन जरा 30 साल पहले के भारतीय समाज के बारे में सोचकर देखिए, जहां एक मशहूर एक्ट्रेस ने बिना शादी के मां बनने का फैसला किया, वो भी ऐसे शख्स के बच्चे की मां, जो सात समुंदर दूर का है. अपनत्व के नाम पर दोनों के बीच सिर्फ और सिर्फ प्यार था. ऐसा प्यार, जिसमें अपनापन से ज्यादा समर्पण का भाव था. वह एक्ट्रेस थीं नीना गुप्ता और उनके प्यार थे वेस्टइंडीज के मशहूर क्रिकेटर विव रिचर्ड्स. इन दोनों जोड़ी की संतान है मसाबा गुप्ता. नीना और विव रिचर्ड्स का प्यार जब परवान चढ़ा तो दोनों की नजदीकियां बढ़ीं और फिर वो हुआ, जिसके बारे में सोचने या बोलने मात्र से भारतीय समाज की वैवाहिक मान्यताओं की नसें तन जाती है और फिर समाज के हर किसी शख्स की जुबां पर अनगिनत सवालों की लड़ियां सजने लगती हैं. लेकिन नीना गुप्ता ने शोहरत की बुलंदियों पर बिन ब्याही मां बनने का फैसला कर न सिर्फ सामाजिक मान्यताओं और परंपराओं को चुनौतियां दीं, बल्कि लोगों के हर सवालों का सामना करते हुए अपनी बेटी मसाबा की परवरिश भी की.

लेकिन इन सबके बीच जरा एक बार मसाबा के बारे में सोचकर देखिए कि उन्हें लोगों के कैसे-कैसे सवालों का सामना करना पड़ा होगा और वो उन्हें कैसे जवाब देती होगी? शायद इसके बारे में सोचने की हिम्मत आप न करें, लेकिन इतना तो सोच ही सकते हैं कि इसमें मसाबा का क्या कसूर? वह तो एक ऐसे प्यार की नायाब निशानी है, जिसके बारे में दुनिया आज जानकर गर्व महसूस करती है. ऐसे समाज में, जहां लोगों के प्यार करने पर सौ पहरे लगा दिए जाते हैं, वैसे समाज में नीना गुप्ता ने बिना शादी के मां बनने का फैसला किया और अपनी बेटी मसाबा के भारत की टॉप फैशन डिजाइजर बनने के सफर में हमकदम बनकर खड़ी रही. नेटफ्लिक्स पर रिलीज वेब सीरीज मसाबा मसाबा में नीना गुप्ता और मसाबा गुप्ता की कहानी बखूबी झलकती है, जिसमें रिश्तों की दास्तां हैं और उन कहानियों में प्यार और जीवन का संघर्ष.

मसाबा की शिकायत?

मसाबा गुप्ता अपने इंटरव्यू में इशारा करती हैं कि किस तरह उन्हें अपने माता-पिता से जुड़े सवालों का सामना करना पड़ा है. जाहिर है भारतीय समाज में ये सवाल सवाल तो मसाबा जैसे बच्चों के मानस पर विपरीत प्रभाव डालेगा ही कि उनकी मां ने एक शादीशुदा मर्द से संबंध क्यों रखा? यकीन मानें कि 31 वर्षीय मसाबा को इससे भी बुरे-बुरे सवालों से रूबरू होना पड़ा होगा और वह कबूल भी करती हैं कि बचपन से लेकर अब तक लोग उनके पैरेंट्स के बारे में पूछते रहते हैं और मसाबा उन्हें ही जवाब देती है, जिनपर उन्हें विश्वास है. बाकी मीडिया और खबरों का क्या, किसी को रोकने से क्या फायदा. हालांकि, मसाबा ये भी कहती हैं कि उन्हें वैसी खबरों से बहुत फर्क पड़ता है, जो उनकी जिंदगी के बीते पन्नों को फिर से पलटती है या उनकी फैमिली के बारे में मनगढ़ंत बातें करती हैं.

नीना गुप्ता: जिन्होंने अपनी जिंदगी की शर्तें खुद तय कीं

नीना गुप्ता जब 1980 के दशक में फिल्मों में अपना जादू बिखेर रही थी तो उनकी बेबाकी और जिंदादिली फील्मी मैगजीन की सुर्खियां होती थीं. एक समय आलोक नाथ के साथ उनकी रिलेशनशिप की खबरें खूब आईं. फिर 80 के दशक में तब के क्रिकेट सुपरस्टार और वेस्टइंडीज टीम के कप्तान विव रिचर्ड्स के साथ देखा जाने लगा. मुंबई की फिल्मी पार्टियों में दोनों को एकसाथ देखा जाने लगा. नीना ने अपने रिश्तों को कभी किसी से छुपाया नहीं. रिचर्ड्स पहले से शादीशुदा थे और 2 बच्चों के पिता भी थे, लेकिन इसका विव और नीना के रिश्ते पर असर नहीं पड़ा. तमाम चुनौतियों के बावजूद नीना ने 1988 में मसाबा को जन्म दिया. भले ही नीना गुप्ता और विव रिचर्ड्स साथ न रहते हों, लेकिन नीना अक्सर मसाबा को लेकर वेस्टइंडीज जाती थीं, ताकि मसाबा को पिता का भी प्यार मिले. मसाबा बड़ी होती गई और जब अपने पैरों पर खड़ी होने लायक हो गईं तो नीना गुप्ता ने विवेक मेहरा से शादी कर ली. फिलहाल मसाबा के जितने अच्छे रिश्ते विव रिचर्ड्स के साथ हैं, उसी तरह के रिश्ते विवेक मेहरा के साथ भी हैं. हालांकि, नीना अपने एक इंटरव्यू में कहती हैं कि महिलाओं को किसी पुरुष के साथ रिश्ता बनाने से पहले बहुत बार सोच लेना चाहिए. सिर्फ प्यार के नाम पर गाड़ी नहीं चलती. कई बार ये दिखावा ही होता है.

मसाबा मसाबा में कई रंग

मसाबा गुप्ता की जिंदगी में रिश्तों के उतार-चढ़ाव और प्रोफेशनल लाइफ में आने वाली चुनौतियों को सोनम नायर ने एक काल्पनिक कहानी के रूप में वेब सीरीज मसाबा मसाबा की शक्ल दी है. जो कि भारतीय वेब सीरीज की दुनिया में एक प्रयोग की तरह है. लोगों को मसाबा मसाबा बेहद पसंद आ रही है और चूंकि यह सच्चे किरदार की कहानी है और रियल लाइफ किरदार ही एक्टिंग करते भी दिख रहे हैं, ऐसे में लोगों को मसाबा मसाबा देखकर बहुत मजा आ रहा है. नीना गुप्ता तो स्थापित कलाकार हैं ही, मसाबा ने भी अपने एक्टिंग डेब्यू में ही लोगों का दिल जीत लिया है. कभी मसाबा को म्यूजिक और डांस से दूर करने वालीं उनकी मां नीना भी अब उनकी एक्टिंग की कायल हो गई हैं. मसाबा को शुरू से एक्टिंग का शौक था, लेकिन नीना गुप्ता ने उनकी ख्वाहिश पूरी होने नहीं दी और फिर मसाबा का ध्यान फैशन इंडस्ट्री की तरफ गया. लेकिन मसाबा को जब उनकी जिंदगी पर आधारित वेब सीरीज में काम करना का मौका मिला तो उनके सपनों को जैसे पंख लग गए और आज मसाबा को दुनिया एक सफल फैशन डिजाइनर के साथ ही सफल एक्ट्रेस के रूप में भी जानती है.

#मसाबा गुप्ता, #मसाबा मसाबा, #नीना गुप्ता, Masaba Gupta Story, Masaba Gupta Life Story, Masaba Gupta Childhood

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय