New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अगस्त, 2020 11:21 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Netflix पर मसाबा मसाबा का जादू छाने वाला है और आपके लिए एक ऐसी वेब सीरीज आ गई है, जिसके हर किरदार का अंदाज आपको मनोरंजन के एक ऐसे सफर पर ले जाएगा, जहां सिर्फ और सिर्फ नयापन है. जी हां, मशहूर सिलेब्रिटी फैशन डिजाइनर मसाबा गुप्ता की निजी और सार्वजनिक जिंदगी की दास्तां बताती नेटफ्लिक्स की नई वेब सीरीज मसाबा मसाबा भारतीय वेब सीरीज के लिए प्रयोगात्मक वेब सीरीज है, जिसे देख आपको एहसास होगा कि ये तो हमारे घर की कहानी है, जिसमें डे टु डे लाइफ की छोटी-बड़ी हर मुश्किलें, उनका समाधान और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ रिश्ते निभाने की परीक्षा समाहित है. लेखक और निर्देशक सोनम नायर की इस वेब सीरीज से मसाबा गुप्ता एक्टिंग डेब्यू भी कर रही हैं. अपनी कहानी को खुद बड़े पर्दे पर दिखाने में मसाबा को उनकी मां नीना गुप्ता से काफी मदद मिली है. मसाबा मसाबा में मसाबा गुप्ता और नीना गुप्ता के साथ ही नील भूपलम, रत्याशा राठौर, स्मरण साहू और सत्यदीप मिश्रा भी प्रमुख भूमिका में हैं. इस वेब सीरीज में कियारा आडवानी, फराह खान और गजराज राव कैमियो कर रहे हैं.

आजकल बनने वाली ज्यादातर क्राइम, सस्पेंस और थ्रिलर वेब सीरीज से इतर मसाबा मसाबा फैमिली ड्रामा है, जिसमें एक लड़की के संघर्ष और रिश्तों की दुनियावी हकीकत इस रूप में दिखाई गई है, जिनमें अनगिनत उतार-चढाव हैं. एक बिन ब्याही मां की बच्ची के लिए इस समाज में कितनी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं, इसका कोई भी अंदाजा लगा सकता है. उसके बाद स्कूल में बुलिंग, करियर को लेकर मां से खटपट और फिर कई भटकाव के बाद आखिरकार फैशन इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने वाली मसाबा लड़कियों के लिए एक मिसाल के तौर पर है, जिसके बारे में हर किसी को जानना और देखना चाहिए. मसाबा मसाबा आजकल बनने वाली वेब सीरीज से काफी अलग है और इसी बात को लेकर फैंस में काफी उत्सुकता है. आइए, जानते हैं वो 5 कारण, जिनसे मसाबा मसाबा की वैल्यू बढ़ती है और लोगों को देखने से पहले ये जान लेना चाहिए.

मसाबा गुप्ता की ज़िंदगी फ़िल्मी कहानी

महज 32 साल की उम्र में भारत की टॉप फैशन डिजाइनर कहलाने वालीं मसाबा के लिए फैशन इंडस्ट्री का सफर काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहा है. 2 नवंबर 1988 को मुंबई में पैदा हुईं मसाबा गुप्ता की जिंदगी शुरू से ही चुनौतियों से भरी थी. मां नीना गुप्ता ने बिना शादी किए मसाबा को जन्म देने का साहसिक फैसला किया था. हालांकि, मसाबा के साथ पिता के रूप में वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर विव रिचर्ड्स का नाम जुड़ा था, लेकिन भारतीय समाज में बिन ब्याही मां की बेटी कितने सवालों से घिरी रहती है, इसका आप बखूबी अंदाजा लगा सकते हैं. मसाबा जब बड़ी हुई तो डांस और म्यूजिक में रुचि बढ़ी, लेकिन मां को ये पसंद नहीं थी तो छोड़ना पड़ा. बाद में म्यूजिक सीखने लंदन गई, लेकिन वहां मन नहीं लगा तो वापस मुंबई आ गई और फिर फैशन की तरफ झुकाव हुआ. साल 2007 में महज 19 साल की उम्र में मशहूर फैशन डिजाइनर वेंडेल रोड्रिक्स के समर्थन से लक्मे फैशन वीक के लिए अप्लाई करती है और फिर धीरे-धीरे फैशन इंडस्ट्री में मसाबा का नाम बढ़ने लगता है. बीते 14 साल में मसाबा ने हर चुनौतियों का सामना करते हुए फैशन इंडस्ट्री में मेहनत के बल पर ऊंचा मुकाम हासिल किया है. सोनम नायर ने मसाबा गुप्ता की इसी कहानी को वेब सीरीज की शक्ल दी है, जिसमें इमोशन ही इमोशन है.

नीना गुप्ता और मसाबा गुप्ता की मां-बेटी की जोड़ी

नीना गुप्ता ओटीटी प्लैटफॉर्म्स के साथ ही हालिया दौर के फ़िल्मों की सबसे निराली मां मानी जाती हैं. अब मसाबा मसाबा में नीना अपनी बेटी मसाबा गुप्ता के साथ असल जिंदगी की दुश्वारियों को पर्दे पर पेश करती दिखेंगी. नीना गुप्ता हमेशा ने अपनी बेटी मसाबा को लेकर केयरिंग रही हैं और यह नेचर कभी-कभी ओवर पोजेसिव हो जाता था, जिसकी वजह से मसाबा से उनकी कहासुनी भी हो जाती है. मां-बेटी की इसी नोकझोंक और रिश्ते की खूबसूरत दास्तां का बेहतरीन उदाहरण है मसाबा-मसाबा, जिसमें नीना और मसाबा की जोड़ी पर आप दिल हार बैठेंगे.

फैशन इंडस्ट्री की अनकही दास्तां

मसाबा-मसाबा सिर्फ मासाबा गुप्ता की कहानी ही बयां नहीं करती, बल्कि फैशन इंडस्ट्री के मिजाज और बदलते समय के साथ फैशन में बदलाव की कहानी भी बयां करती है. इंटरनेट युग में कैसे लोगों के पसंद बदले, फैशन का अंतरराष्ट्रीयकरण हुआ और डेडलाइन की महत्ता बढ़ी, इन सबमें मसाबा के ऊपर कितना प्रेशर बढ़ा और एक समय मसाबा हार सी गई, एक कलाकार के ये सारे संघर्ष भी मसाबा मसाबा में दिखते हैं, जो कि आपको फैशन फ़िल्म से आगे की दुनिया दिखाएगी. बड़े लोगों के पालतू कुत्ते भी डिजाइनर ड्रेस पहनते हैं और ऐसे में बड़े-बड़े फैशन डिजाइनर को जानवरों के लिए भी डिजाइनर ड्रेस बनाने पड़ते हैं, इस द्वंद को भी मसाबा गुप्ता की वेब सीरीज में बखूबी दिखाया गया है.

वेब सीरीज की दुनिया में प्रयोग की तरह है मसाबा मसाबा

भारत में ज्यादातर क्राइम और थ्रिलर जोनर की वेब सीरीज बनती है. यह ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज होने वाली संभवत: पहली भारतीय वेब सीरीज है, जो कि असली किरदारों की असल जिंदगी का दास्तां दिखाएगी. पश्चिमी देशों में लंबे समय से ऐसे शो बनते आ रहे हैं, जिसका सबसे अच्छा उदाहरण है- कीपिंग अप विद द कार्दाशियां. अमेरिकी सोशलाइट किम कार्दाशियां और उनकी फैमिली में घटने वाली डे टु डे लाइफ को पर्दे पर दिखाता यह वेब शो दुनिया भर में पॉप्युलर है. भारत में अब मसाबा मसाबा के जरिये इस तरह के वेब सीरीज पर फोकस किया जा रहा है. अगर यह प्रयोग सफल होता है तो आने वाले दिनों में ऐसी कई और कोशिशें दिख सकती हैं.

नेटफ्लिक्स पर लंबे समय बाद वेब सीरीज

नेटफ्लिक्स पर लंबे समय बाद कोई इंडियन वेब सीरीज रिलीज हो रही है. मसाबा मसाबा वेब सीरीज की घोषणा के बाद से ही लोग इसका वेसब्री से इंतजार कर रहे थे. इससे पहले इम्तियाज अली की वेब सीरीज She रिलीज हुई थी, जिसमें अदिति पोहनकर और विजय वर्मा प्रमुख भूमिका में थे. इससे पहले नेटफ्लिक्स पर जामतारा, सेक्रेड गेम्स, दिल्ली क्राइम, ताजमहल समेत कई वेब सीरीज रिलीज हो चुकी है. हाल के दिनो में अमेजन ने एक से बढ़कर एक वेब सीरीज रिलीज की है, जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला है. वेब सीरीज के मामले में नेटफ्लिक्स पिछड़ रहा है. आने वाले समय में नेटफ्लिक्स पर अ सूटेबल बॉय, बॉम्बे बेगम्स और मिस्मैच्ड जैसी वेब सीरीज रिलीज होने वाली है.

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय