New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 15 अगस्त, 2020 08:08 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओटीटी प्लैटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) पर एक जबरदस्त वेब सीरीज रिलीज हो रही है, जो ना सिर्फ भारत की टॉप फैशन डिजाइनर की कहानी है, बल्कि एक ऐसी मां की भी कहानी है, जिसने बिन ब्याही मां बन भारतीय समाज के सामने प्यार का ऐसा चेहरा पेश किया, जिसमें समर्पण, बेटी के लिए प्यार और उसे समाज में ऊंचा दर्जा दिलाने की जद्दोजहद दिखती है. 28 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो रही इस वेब सीरीज का नाम है- मसाबा मसाबा. यह वेब सीरीज मशहूर फैशन डिजाइनर मसाबा गुप्ता की जिंदगी, उनके फैशन करियर में उतार-चढ़ाव, मां नीना गुप्ता और पिता विव रिचर्ड्स से रिश्ता और पति मधु मंतेना वर्मा से शादी और फिर तलाक की पूरी कहानी वास्तविकता के साथ पेश करती है. मसाबा-मसाबा का ट्रेलर रिलीज हो गया है, जिसमें सच्चाई, हंसी, रिश्तों की उलझन, इमोशन और एक फैशन डिजाइनर के सपनों की कहानी बेहतरीन तरीके से दिखाई गई है. मसाबा गुप्ता के एक्टिंग डेब्यू के साथ ही लेखक और डायरेक्टर सोनम नायर भी मसाबा मसाबा से डिजिटल डेब्यू कर रही हैं.

मसाबा मसाबा आजकल रिलीज होने वाली वेब सीरीज से काफी अलग है और यह आपको सुपरमॉडल और अमेरिकी सोशलाइट किम कार्दाशियां की टीवी सीरीज ‘कीपिंग अप विद द कार्दाशियां’ की याद दिलाती है, जिसमें कार्दाशियां फैमिली के डे टु डे लाइफ को बिल्कुल उसी अंदाज में पेश किया गया है. भारत में भी कुछ इसी तरह गौहर खान और निगार खान ने वेब शो खान सिस्टर्स में जलवा बिखेरने की कोशिश की, लेकिन वह शो कुछ खास नहीं कर पाई, अब मसाबा मसाबा भारतीय दर्शकों के लिए कुछ नया लेकर आ रही है, जिसमें भारत की टॉप 10 मोस्ट फेमस फैशन डिजाइनर में से एक मसाबा गुप्ता की पूरी जिंदगी दिखाई जाएगी और खुद मसाबा इस वेब सीरीज में एक्टिंग करती नजर आएंगी. पहली बार ऐसा हो रहा है, जब कोई फैशन डिजाइनर एक्टिंग करती दिखेंगी. मसाबा मसाबा में मसाबा की मां नीना गुप्ता भी प्रमुख भूमिका में हैं. नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो रही वेब सीरीज मसाबा मसाबा में मसाबा गुप्ता और नीना गुप्ता के साथ ही नील भूपलम, रत्याशा राठौर, स्मरण साहू और सत्यदीप मिश्रा प्रमुख भूमिका में हैं. मसाबा मसाबा के ट्रेलर में कियारा आडवानी, फराह खान और गजराज राव की भी झलक दिखी है, हालांकि ये लोग बस कुछ सीन्स में दिखाई देंगे.

कहानी क्या है Masaba Masaba की?

दुनिया मसाबा गुप्ता को मशहूर सिलेब्रिटी और फैशन डिजाइनर के रूप में जानती है, जिनके कलेक्शन को हाउस ऑफ मसाबा कहा जाता है. मसाबा के डिजाइन ड्रेस में समकालीनता, पारंपरिकता के साथ ही आधुनिकता की भी झलक दिखती है, जिसे देखकर आपकी नजरें बरबस उनके परिधानों पर ठहर सी जाती है. कई फ़िल्मों में मशहूर एक्ट्रेस मसाबा के डिजाइन ड्रेस पहने नजर आती हैं. यहीं नहीं, चाहे सोनम कपूर की शादी हो या अन्य मशहूर सिलेब्रिटीज की, मसाबा के डिजाइन ड्रेस महफिलों के साथ ही उस खास चेहरे की शान बढ़ाते हैं. मसाबा गुप्ता की जिंदगी भले फैशन के इर्द-गिर्द घूमती हो, लेकिन उनकी कहानी उनके बचपन से शुरू होती है, जो कि इतने उतार-चढ़ाव से भरी है कि आप हैरान रह जाएंगे.

साल 1988 का 2 नवंबर. अखबार में एक खबर छपती है कि मशहूर एक्ट्रेस नीना गुप्ता बिन ब्याही मां बनी. नीना गुप्ता और वेस्टइंडीज के मशहूर क्रिकेटर सर विव रिचर्ड्स के प्यार के किस्से तो हमेशा मीडिया की सुर्खियों में छाए ही रहते थे, नीना गुप्ता की बिन शादी मां बनने की खबर ने हंगामा मचा दिया. तब से लेकर अब तक 31 वर्षों के दौरान नीना गुप्ता और उनकी बेटी मसाबा गुप्ता समाज की नजरों में चढ़ी हैं. हालांकि, नीना गुप्ता ने समाज की बातों को नजरअंदाज कर बेटी की परवरिश की और उसे ऐसे मुकाम पर पहुंचाया, जहां समाज उसकी आलोचना करने की बजाय सराहना करती है.

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज मसाबा मसाबा मशहूर फैशन डिजाइनर मसाबा गुप्ता के बचपन से शुरू होती है, जहां मसाबा स्कूल में अपने कैरिबियन लुक की वजह से चिढ़ाई जाती है. म्यूजिक और डांस की शौकीन मसाबा शुरू से स्टाइलिश दिखना चाहती है. जब बड़ी हुई तो श्यामक डावर डांस ग्रुप के साथ ही म्यूजिक अकैडमी जॉइन करना चाहा, लेकिन मां नीना गुप्ता को यह पसंद नहीं था. नीना मसाबा को म्यूजिक और डांस की दुनिया से दूर रखना चाहती थी. हालांकि, बाद में मसाबा लंदन के एक कॉलेज में डांस और म्यूजिक पढ़ने जाती है, लेकिन वहां उसका मन नहीं लगता तो वापस इंडिया आ जाती है. मसाबा मुंबई में पॉलिटेक्निक कोर्स में एडमिशन लेती है और फिर फैशन के साथ ही डिजाइनिंग में उसकी रुचि बढ़ती है.

साल 2007 था, मसाबा 19 साल की थी. फैशन में कुछ बड़ा करने की चाहत में वह मशहूर फैशन डिजाइनर वेंडेल रोड्रिक्स के समर्थन से लक्मे फैशन वीक के लिए अप्लाई करती है. मसाबा के इस फैसले में नीना गुप्ता बखूबी साथ देती है और फिर फैशन इंडस्ट्री में मसाबा का पैर जमने लगता है. इस बीच मसाबा के प्रोफेशनल लाइफ में बॉस और कलिग के साथ ही पर्सनल लाइफ में मां-बेटी के बीच छोटी-मोटी नोक-झोंक दिखती रहती है, जो जिंदगी और जीने के तरीके को और खूबसूरत बनाती रहती है. मसाबा के ट्रेलर में नीना गुप्ता के साथ मसाबा की ट्यूनिंग बेहद प्यारी लगती है. फैशन इंडस्ट्री में खुद को स्थापित करने में मसाबा को बहुत सी चुनौती और अफसलताओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन वह हिम्मत नहीं हारती और आखिरकार वो मुकाम हासिल कर लेती है, जहां वह भारत के साथ ही दुनिया में भी अपना नाम रोशन करती है. मसाबा की साल 2015 में फिल्म प्रोड्यूसर मधु मंतेना से शादी होती है, लेकिन 2 साल के अंदर ही दोनों का तलाक हो जाता है.

सोनम नायर की कोशिश रंग लाएगी

वास्तविकता और काल्पनिकता में यही अंतर है कि वास्तविक घटनाएं और उनपर बनी फिल्म या वेब सीरीज लोगों को ज्यादा आकर्षित करती है. मसाबा गुप्ता की कहानी भले अर्बन और अमीर फैमिली की है, लेकिन इसमें घटने वालीं घटनाएं और इनके इमोशंस आम आदमी जैसे ही हैं. यही वजह है कि लेखक और निर्देशक सोनम नायर की यह वेब सीरीज 28 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होते ही छाने वाली है. यह वेब सीरीज भारतीय एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक प्रयोग की तरह है, जिसके सफल होने की संभावनाएं ज्यादा हैं. हाल के दिनों में नीना गुप्ता ने अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीता है और अब उनकी अपनी बेटी के साथ फिल्मी जोड़ी पर्दे पर जरूर धमाल मचाने वाली है. मसाबा मसाबा को देखकर आने वाले समय में ऐसी और वेब सीरीज आने की संभावना है, जहां आप मशहूर सिलेब्रिटी की वास्तविक जिंदगी और उनके परिवार के साथ ही फिल्मी रिश्ते भी देखेंगे. अमेरिका और यूरोप के देशों में ऐसे वेब शो लंबे समय से बन रहे हैं, लेकिन भारत में इस तरह की कोशिशें ज्यादा नहीं दिखी हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

The current scenario forces us to introspect and realize the value of what we have. It's humbling to have a roof over your head and not worry about the essentials but we need to also do our bit to support all those whose livelihoods have been hit, all those who used to help us selflessly, be our companions all through and basically make our house a home. There is no specific time or place to #StartSomethingPriceless, you can do it whenever and wherever. Doing my bit to support my domestic staff with a little extra. Let's make the most of this time to do the things we love, spend time with our loved ones and support each other through it all. Stay home, stay safe and shop safely online with your Citi Mastercard. @citiindia @mastercardindia

A post shared by Masaba (@masabagupta) on

#मसाबा गुप्ता, #नीना गुप्ता, #मसाबा मसाबा, Masaba Gupta, Masaba Gupta Web Series, Masaba Gupta Web Show Trailer

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय