New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अप्रिल, 2023 09:03 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मनोज बाजपेयी भारतीय सिनेमा के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक हैं. उन्होंने विभिन्न फिल्मों और वेब शोज में एक अभिनेता के रूप में अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है. 'साइलेंस', 'डायल 100' और 'गुलमोहर' के बाद एक बार फिर उन्होंने अपने नए ओटीटी प्रोजेक्ट का ऐलान किया है. अपने जन्मदिन के खास मौके पर उन्होंने अपनी नई फिल्म 'बंदा' का फर्स्ट लुक पोस्टर शेयर किया है. इस फिल्म में मनोज एक वकील की भूमिका निभाने जा रहे हैं. इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर स्ट्रीम किया जाएगा. अपूर्व सिंह कार्की द्वारा निर्देशित पॉवर पैक कोर्ट रूम ड्रामा सच्ची घटनाओं से प्रेरित है. दीपक किंगरानी ने इसकी कहानी लिखी है.

सोशल मीडिया पर अपनी नई फिल्म के बारे में सूचना देते हुए बॉलीवुड अभिनेता मनोज बाजपेयी ने लिखा है, ''एक बंदा है, जो सच के लिए लड़ता है. एक वकील की कहानी, जो तमाम विषमताओं के बीच सच और न्याय के लिए लड़ता है. एक ऐसे इंसान की कहानी को पेश करता हूं, जो कभी हार नहीं मानता. इस किरदार को निभाना सम्मान की बात है. जी5 के साथ तीसरे प्रोजेक्ट लेकर उत्साहित हूं. मुझे बहुत खुशी हो रही है. हम एक आकर्षक कहानी लेकर आ रहे हैं जो सभी का ध्यान आकर्षित करेगी. मैं इसका बिल्कुल इंतजार नहीं कर सकता हूं. मैं बंदा की एक झलक पेश करने के लिए उत्साहित हूं, जिसका प्रीमियर जल्द ही जी5 पर होगा.''

शेखर कपूर की फिल्म 'बैंडिट क्वीन' से बॉलीवुड डेब्यू करने वाले मनोज बाजपेयी ने अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' से अपना डिजिटल डेब्यू किया था. इसके बाद से तो वो ओटीटी के सुपरस्टार बन गए हैं. नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो से लेकर जी4, सोनी लिव तक, हर ओटीटी प्लेटफॉर्म उनको अपने यहां लाना चाहता है. 'द्रोहकाल', 'दस्तक', 'दौड़', 'तमन्ना' जैसी फिल्मों में काम करने वाले मनोज ने कल्ट क्लासिक फिल्म 'सत्या' के जरिए धूम मचा दिया था. साल 1998 में रिलीज हुई इस फिल्म का राम गोपाल वर्मा ने निर्देशन किया था. फिल्म ने उनकी जिंदगी बदल दी. उनके किरदार 'भीखू म्हात्रे' को पूरे देश में पहचान मिली थी.

मनोज बाजपेयी ने 'शूल', 'पिंज', 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' और 'अलीगढ़' जैसी फिल्मों के जरिए अपने उम्दा अदाकारी का परिचय दिया है. साल 2019 में अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हुई वेब सीरिज 'द फैमिली मैन' ने उनको एक नई पहचान दी थी. यही से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आने का सिलसिला शुरू हो गया, जो अब फिल्म 'बंदा' तक जारी है. इसी साल उनकी बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' का तीसरा सीजन भी स्ट्रीम होना है. मनोज ने इस कामयाबी के पीछे लंबा संघर्ष किया है. इसके बारे में वो कहते हैं, ''पहली सफलता के बाद जब मैंने अपना पहला घर खरीदा तब मैं जान गया था कि मैं इंडस्ट्री में बना रहूंगा. सपने जब सच होने लगते हैं तो मेहनत मायने नहीं रखती है''.

650_042323085920.jpg

आइए ओटीटी पर मौजूद उनकी प्रमुख फिल्मों और वेब सीरीज के बारे में जानते हैं...

1. गुलमोहर (Gulmohar)

OTT प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

राहुल चित्तेला द्वारा निर्देशित वेब सीरीज 'गुलमोहर' पारिवारिक मूल्यों को समझाती है. इसमें मनोज बाजपेयी लीड रोल में हैं. उनके साथ शर्मिला टैगोर, सिमरन, सूरज शर्मा और अमोल पालेकर जैसे कलाकार अहम भूमिका में हैं. इस वेब सीरीज के जरिए 12 साल बाद मशहूर अभिनेत्री शर्मिला टैगोर ने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपनी वापसी की है. उन्होंने मनोज बाजपेयी की मां का किरदार निभाया है. मां-बेटे के किरदार में मनोज-शर्मिला की जोड़ी ने कमाल का काम किया है. आईएमडीबी पर 7.7 रेटिंग इसकी लोकप्रियता की गवाही दे रहा है. इस फिल्म के बारे में मनोज बाजपेयी ने कहा है, ''गुलमोहर बहुत प्यार और दिल से बनी है. यह उन सरलताओं और जटिलताओं की पड़ताल करता है जो एक परिवार के भीतर होती हैं. शानदार कलाकारों के साथ, गुलमोहर हर एक किरदार के साथ न्याय करती है. हर किरदार एक दूसरे से अलग दिखता है.''

2. गली गुलियां (Gali Guleiyan)

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

साइकोलॉजिकल थ्रिलर 'गली गुलियां' का निर्देशन दीपेश जैन ने किया है. इसमें मनोज बाजपेयी के साथ रणवीर शौरी, नीरज काबी, शाहाना गोस्वामी और ओम सिंह अहम रोल में हैं. इस फिल्म को चार पहले तैयार कर लिया गया था, लेकिन ओटीटी पर रिलीज करने में इतना वक्त लग गया. इसके बारे में मनोज ने कहा है, 'गली गुलियां फिल्म ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों के जरिए दुनियाभर की यात्रा की है और कई पुरस्कार जीते हैं. पहले मैं चाहता था कि यह फिल्म हमारे देश के दर्शकों के लिए रिलीज हो, लेकिन इसके लिए एक लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी है.'' गली गुलियां एक साइकोलॉजिकल ड्रामा है, जो शहर की दीवारों और अपने दिमाग की उलझन में फंसे एक इंसान के बारे में है. यह फिल्‍म खुद को अपने दिमाग की दीवारों के कैद से आजाद करने की कहानी है. यह मानवीय संबंध पर भी एक नई रोशनी डालती है.

3. द फैमिली मैन (The Family Man)

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

राज और डीके के निर्देशन में बनी 'द फैमिली मैन' अमेजन प्राइम वीडियो की लोकप्रिय वेब सीरीज है. इसमें मनोज बाजपेयी के साथ प्रियामणि, शारिब हाशमी, सामंथा रुथ प्रभु और श्रेया धनवंतरी अहम भूमिकाओं में हैं. इसका पहला सीजन 2019 में स्ट्रीम हुआ था. इससे डेब्यू करने वाले मनोज बाजपेयी एक इंटेलिजेंस ऑफिसर के किरदार में हैं. पर्सनल और प्रोफेशनल मोर्चे पर उनकी जंग सबको पसंद आई थी. दूसरा सीजन साल 2021 में रिलीज किया गया. पहले सीजन में दुश्मन पाकिस्तान से था, तो दूसरे में श्रीलंका से आया था. तीसरे में मुकाबला चीनी दुश्मनों से होना है. दूसरे सीजन के अंत में तीसरे की छोटी सी झलक दिखाई गई है, जिसे देखकर लगता है कि कोरोना को हथियार बनाकर पूरी दुनिया को तबाह करने वाले चीन में इसकी तैयारी कैसे हुई थी. उसे रोकने के लिए भारतीय जासूसों ने क्या किया था, ये सब दिखाया जाना है.

4. रे (Ray)

OTT प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

हिंदुस्तान के शेक्सपियर कहे जाने वाले भारतीय सिनेमा के पितामह सत्यजीत रे की कहानियों पर आधारित एंथोलॉजी (फिल्मावली) 'रे' में चार लघु कहानियों को चार अलग-अलग एपिसोड में दिखाया गया है. इन कहानियों में सामाजिक व्यंग, गहरा हास्य, मनोविज्ञान और अर्थव्यवस्था का बेहतरीन चित्रण किया गया है. सीरीज में मनोज बाजपेयी, केके मेनन, अली फ़ज़ल, हर्षवर्धन कपूर, गजराज राव, श्वेता बसु प्रसाद, अनिंदिता बोस, बिदिता बाग, राधिका मदान, चंदन रॉय सान्याल और आकांक्षा रंजन कपूर जैसे कलाकार प्रमुख किरदारों में हैं. श्रीजीत मुखर्जी, अभिषेक चौबे और वासन बाला ने निर्देशित किया है. इसमें अभिषेक चौबे ने एपिसोड 'हंगामा है क्यों बरपा', श्रीजित मुखर्जी ने 'फॉरगेट मी नॉट' और 'बहुरूपिया' और वासन बाला ने 'स्पॉटलाइट' का निर्देशन किया है. मनोज बाजपेयी 'हंगामा है क्यों बरपा' एपीसोड में लीड रोल में हैं.

5. भोसले (Bhonsle)

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

देवाशीष मखीजा द्वारा लिखित और निर्देशित फिल्म 'भोसले' साल 2018 में रिलीज हुई थी. इसमें एक सेवानिवृत्त पुलिसवाले की कहानी दिखाई गई है, जो चॉल में रहते हुए एक मजबूर जीवन जी रहा होता है. इस किरदार को मनोज बाजपेयी ने निभाया था. इस फिल्म में मनोज के साथ संतोष जुवेकर, इप्शिता चक्रवर्ती सिंह, विराट वैभव, अभिषेक बनर्जी, राजेंद्र सिसादर, कैलाश वाघमारे, श्रीकांत यादव और नीतू पांडे लीड रोल में हैं. फिल्म में मनोज के किरदार का नाम गणपत है, जो राजनीतिक आकांक्षाओं के साथ प्रवासियों से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहा है. इस मामले में पुलिस वाले न तो सहयोगी का समर्थन करते हैं और न ही विद्रोही के साथ मजबूती खड़े होते हैं. 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में मनोज बाजपेयी को भोंसले के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवॉर्ड मिला था. इस फिल्म में उनके अभिनय को बहुत सराहना मिली थी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय