New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जनवरी, 2019 06:27 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

कंगना रनौत की फिल्म Manikarnika: The Queen of Jhansi ने बहुत ही धीमी शुरुआत की थी. भले ही इस फिल्म के पहले कितने भी विवाद हुए हों, भले ही इस फिल्म के लिए कंगना ने कितनी भी मेहनत की हो लेकिन फिल्म ने पहले दिन बेहद कम कमाई की. Manikarnika BoxOffice Collection रिलीज के दिन सिर्फ 8.75 करोड़ रहा था. हां, शनिवार को ये कलेक्शन बढ़ा और रिकॉर्ड 26.85 करोड़ पहुंच गया, लेकिन मणिकर्णिका जैसी बड़ी फिल्म जो 125 करोड़ के बजट में बनाई गई है उसके लिए ये रकम कम ही है. कंगना रनौत की फिल्मों में दो बातें खास होती हैं. एक तो ये कि कंगना मेहनत बहुत करती हैं और दूसरा उनकी फिल्मों की रिलीज से पहले हमेशा ही विवाद जरूर होते हैं.

मणिकर्णिका, झांसी की रानी, कंगना रनौत, विवादमणिकर्णिका का दूसरे दिन का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सामने आ गया है.

बाकी फिल्मों के आगे कहां है Manikarnika?

जहां तक सिम्बा का सवाल है तो 80 करोड़ के बजट में बनी हुई सिम्बा को दूसरे ही दिन 50 करोड़ मिल गए थे. 200 करोड़ में बनी Zero भी दूसरे दिन 39 करोड़ का आंकड़ा छू चुकी थी. यहां तक कि छोटे बजट की फिल्म Uri: The surgical Stirke भी दो दिन में 20 करोड़ कमा चुकी थी जब्कि उस फिल्म का बजट 45 करोड़ था. अब 16वें दिन Uri Box Office Collection 150 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाला है ऐसी उम्मीद जताई है तरण आदर्श ने. यहां तक कि 8 करोड़ के बजट में बनी ठाकरे फिल्म भी 16 करोड़ कमा चुकी है दो दिन में.

अगर सिर्फ मणिकर्णिका की बात करें तो इतनी बड़ी फिल्म होने के बाद भी इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन फीका ही रहा है.

कंगना रनौत की फिल्म जो आगे बढ़ रही है वो इसलिए क्योंकि आम ऑडियंस कंगना की तारीफ कर रही है और ट्विटर पर मणिकर्णिका को काफी पॉजिटिव कमेंट्स मिले हैं. हो सकता है ये ब्लॉकबस्टर साबित हो भी जाए, लेकिन वो धीरे-धीरे ही होगी. फिलहाल तो दो दिनों के कलेक्शन से लग रहा है कि मणिकर्णिका के लिए अभी लड़ाई बहुत लंबी है.

कंगना की फिल्मों का पैटर्न डरावना है..

कंगना रनौत को 2014 में आई फिल्म Queen से खास सफलता मिली थी. उसके पहले की सभी फिल्मों में कंगना या तो साइड एक्ट्रेस के रोल में चमकी थीं या फिर वो अपने रोल के साथ कुछ खास नहीं कर पाई थीं. पर क्वीन की सफलता के बाद से ही कंगना ने एक तय पैटर्न फॉलो करना शुरू कर दिया. पहले तो वो अपनी फिल्म के लिए मेहनत करती हैं और फिर मेहनत के साथ-साथ एक नई कांट्रोवर्सी उसी फिल्म के लिए तैयार कर लेती हैं.

2014 के बाद उनकी जितनी भी फिल्में आई हैं उनके साथ कोई न कोई विवाद जरूर जुड़ा है. पर गौर करने वाली बात ये है कि भले ही कंगना को लगता हो कि विवाद के कारण उनकी फिल्मों को अच्छा स्टार्ट मिल जाएगा, पर ऐसा होता नहीं है. उन विवादों का फिल्मों पर कोई भी असर नहीं पड़ता.

उदाहरण के तौर पर पिछले 5 सालों में आई कंगना की फिल्मों को देख लीजिए-

1. रिवॉल्वर रानी (2014)

कंगना की फिल्म रिवॉल्वर रानी 27 करोड़ के बजट में बनी फिल्म थी जिसकी रिलीज से ही पहले कंगना ने इसे ब्लॉक बस्टर करार दे दिया था. कंगना ने बयान दिया था कि इस फिल्म में उन्होंने पहले से ज्यादा मेहनत की है और फिल्म उनकी उम्मीद से भी ज्यादा अच्छी बनी है. कंगना को इतना विश्वास था फिल्म की सफलता पर कि उन्होंने मीडिया इंटरव्यू भी देने शुरू कर दिए थे. यहीं से कंगना के बड़बोलेपन की शुरुआत हुई थी. इस फिल्म ने सिर्फ 11.8 करोड़ रुपए ही कमाए थे. जी हां, इतनी बड़ी फ्लॉप.

2. उंगली (2014)

2014 में ही कंगना की एक और फिल्म आई थी उंगली. इमरान हाश्मी के साथ अभिनित इस फिल्म को धर्मा प्रोडक्शन ने बनाया था और इसका बजट था 39 करोड़ रुपए. पर ये फिल्म सिर्फ 25 करोड़ ही कमा पाई थी. इस फिल्म के रिलीज होने से पहले कंगना ने कोई खास कंट्रोवर्सी तो खड़ी नहीं की थी, लेकिन इसका एक कारण कंगना का बाकी फिल्मों में ध्यान भी हो सकता है. हालांकि, धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस फिल्म को लेकर कंगना ने 2017 में कांट्रोवर्सी खड़ी की थी.

3. तनू वेड्स मनू रिटर्न (2015)

इस फिल्म को सफल कहा जा सकता है. और ये सिर्फ हिट नहीं सुपर हिट फिल्म थी. ये फिल्म 39 करोड़ के बजट में बनी थी और इसने 243 करोड़ का कारोबार किया था. इस फिल्म को लेकर कोई कांट्रोवर्सी कंगना ने नहीं की थी, लेकिन फिल्म को डायरेक्टरों के बीच विवाद और लीगल नोटिस ने इसे विवादित फिल्म जरूर बना दिया था. ये एक मात्र ऐसी फिल्म है जिसमें कंगना लीड रोल में भी थीं और ये कहा जा सकता है कि उन्हीं की एक्टिंग को सराहा गया और सबसे बड़ी हिट बनाया गया.

4. I Love NY (2015)

ये फिल्म बनना 2011 में शुरू हुई थी और इसे 2013 में रिलीज हो जाना था, लेकिन ये रिलीज हुई 2015 में. इस समय कंगना के पास तनू वेड्स मनू की सक्सेस थी. कंगना ने फिर भी इस फिल्म के लिए ये कहा कि उनके साथ प्रोडक्शन टीम ने अच्छा नहीं किया और उन्हें किसी भी तरह से प्रमोशन के लिए नहीं बुलाया गया. और इससे वो खफा भी थीं.

5. कट्टी-बट्टी (2015)

इस फिल्म की रिलीज के ठीक पहले कंगना ने कई इंटरव्यू दिए थे और कहा था कि वो हिंदुस्तान की सबसे बड़ी एक्ट्रेस हैं. वो क्वीन हैं. उन्होंने B ग्रेड फिल्मों से शुरुआत की है और अपने दम पर काम और सफलता हासिल की है. मेरे साथ की एक्ट्रेस कोई सफलता हासिल नहीं कर पाईं भले ही उन्हें कोई भी प्लेटफॉर्म मिला हो. इस फिल्म के आते-आते कंगना अपने बोल्ड स्टेटमेंट्स के लिए फेमस हो चुकी थीं. कट्टी बट्टी 34 करोड़ में बनी थी और इस फिल्म ने सिर्फ 25 करोड़ ही कमाए थे. ये इमरान खान की आखिरी रिलीज थी.

6. रंगून (2017)

कंगना की सबसे महंगी फिल्मों में से एक थी विशाल भारद्वाज की रंगून. ये फिल्म रिलीज होने के पहले ही कंगना ने अपनी और ऋतिक रौशन की रिलेशनशिप के बारे में बातें करना शुरू कर दिया था. साथ ही, ये भी बात चल रही थी कि कंगना अपने को-स्टार्स शाहिद और सैफ के साथ अच्छे से काम नहीं करती हैं.

इस फिल्म के पहले के विवाद यहीं खत्म नहीं हुए बल्कि कंगना ने तो करण जौहर के शो में जाकर नेपोटिज्म विवाद को शुरू किया था. फिल्म 80 करोड़ में बनी थी और ये फिल्म 41 करोड़ भी नहीं कमा पाई थी.

7. सिमरन (2017)

इस फिल्म के पहले कंगना और ऋतिक विवाद इतना बढ़ गया था कि कंगना के पैटर्न को अब लोग समझने लगे थे. कंगना के खिलाफ कई एंटी फैन पेज भी बन गए थे जो ट्विटर और फेसबुक पर लोगों को कह रहे थे कि कंगना की फिल्म देखने न जाएं. इस फिल्म को 26 करोड़ में बनाया गया था और इसका बिजसेन 17 करोड़ का हुआ था.

कंगना की फिल्मों और विवादों का नाता मणिकर्णिका तक भी जारी रहा. कंगना ने पूरी फिल्म इंडस्ट्री के खिलाफ बयान दिए, यहां तक कि फिल्म की स्टार कास्ट और डायरेक्टर तक से झगड़ा मोल ले लिया. साथ ही, करणी सेना को भी धमकाया. कंगना ने #Metoo मूवमेंट पर भी बोला और इंडस्ट्री की सभी बड़ी एक्ट्रेस को कहा कि सब ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे वो (कंगना) मौजूद ही नहीं हैं.

कंगना की फिल्मों को लेकर ये कहा जा सकता है कि भले ही कितनी भी कांट्रोवर्सी वो कर लें इसका उनकी फिल्मों पर निगेटिव असर ही होता है. एक तरफ जहां कंगना की इमेज एक वक्त बेहद अच्छी थी अब वो बॉलीवुड क्वीन की जगह कांट्रोवर्सी क्वीन बन गई है.

ये भी पढ़ें-

भारतीय फेमिनिज्म सिर्फ तीन 'S' के सहारे: शराब-सिगरेट-सेक्स!

नवाजुद्दीन ने बालासाहब को THACKERAY में फिर से जीवित कर दिया

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय