New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मई, 2021 01:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दुनिया का कोई ऐसा कोना नहीं बचा जहां मार्वल की फिल्मों के दीवाने ना हों. भारत में भी मार्वल के प्रशंसकों की संख्या बहुत ज्यादा है. मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की नई फिल्मों का इंतज़ार दर्शक करते रहते हैं. यूनिवर्स की नई फिल्म "इटर्नल्स" पर रिलीज से पहले ही भारत में चर्चा होने लगी है. दरअसल, फिल्म के रिलीज अनाउंसमेंट के साथ एक वीडियो साझा किया गया. सुपरहीरो वाली फिल्म में एक भारतीय एक्टर को देखकर लोग हैरान रह गए. लोगों को चेहरा जाना पहचाना दिख रहा था.

बाद में लोगों ने ही बताया कि यह एक्टर कोई और नहीं हरीश पटेल हैं. जिन्हें कई फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाओं में देखा जा चुका है. "इटर्नल्स" में झलक दिखने से पहले किसी को पता ही नहीं चला कि इसमें हरीश को कास्ट किया गया है. फिल्म में अपनी मौजूदगी को एक्टर ने खुद कन्फर्म किया है. लेकिन उनका किरदार क्या है इस बात की डिटेल नहीं दी. इसी साल 5 नवम्बर को रिलीज हो रही इटर्नल्स में एंजेलिना जॉली, कुमैल ननजियानी, किट हेरिंगटन अहम भूमिकाएं निभा रहे हैं.

harish-patel-in-eter_050621032116.jpg

इटर्नल्स में हरीश की झलक दिखने के बाद ट्विटर पर लोग कहने लगे- अरे ये तो वही एक्टर लग रहा है जिसने गुंडा में इबू हटेला का किरदार निभाया था. यहां तक कि वीडियो सामने आने के बाद कई पत्रकारों ने भी एक्टर को फोन किया और पूछा- "सर वो आप ही हो क्या (इटर्नल्स में)... आपके फैन जानना चाहते हैं."

इबू हटेला को लेकर क्या कहते हैं हरीश पटेल

दरअसल, हरीश पटेल ने 1998 में आई कल्ट फिल्म "गुंडा" में "इबू हटेला" नाम के विलेन का किरदार निभाया था. मिथुन चक्रवर्ती स्टारर मूवी में उनके काम की जबरदस्त तारीफ़ हुई थी. हरीश पटेल ने सनी देओल की घातक में कात्या (डैनी) के साले का किरदार निभाया था. ससुराल में बहन की हत्या के बावजूद वो कात्या के घर में नंगे बदन रहते हैं. इसलिए कि एक ना एक दिन कात्या मारा जाएगा और बदला पूरा होने के साथ शरीर के ऊपरी हिस्से को ढंक लेंगे. कई मसाला फिल्मों में छोटे-मोटे करने वाले हरीश पिछले कुछ सालों से एक्टिंग फ्रंट पर बहुत सक्रिय नहीं हैं.

इबू हटेला को लेकर हरीश का मानना है कि उन्होंने कई और फिल्मों में अच्छे-अच्छे किरदार किए हैं. यह सच भी है. एक्टर मसाला फिल्मों के साथ क्लासिक सिनेमा का भी बड़ा नाम हैं. बॉलीवुड हंगामा से हरीश पटेल ने कहा- "क्या मैं इबू हटेला के नाम से जाना जाता हूं, मैंने और भी ज्यादा अच्छे किरदार किए हैं." दिलचस्प कहानी साझा करते ने हरीश ने बताया- बुद्धा ऑफ़ सुबुरबिया मेरा शुरुआती विदेशी प्रोजेक्ट (टीवी) था. इसे नॉटिंग हिल फेम रोजर माइकल निर्देशित कर रहे थे. चंगेक्ज नाम के एक किरदार के लिए निर्माता मुंबई आए थे. लौटने से एक दिन पहले उन्होंने गोविंद निहलानी की तमस (1988) में मुझे देखा. कुछ अन्य लोगों के साथ मुझमें उनकी रुचि जगी. निर्माताओं ने मुझसे मिलने के इच्छा जताई लेकिन यह भी कहा कि मैं कुछ भी रोल कर लेता हूं."

हरीश पटेल ने बताया- "अगले दिन मैं उनके होटल गया. वहां रिसेप्शन पर उनके भारतीय एजेंट मुझसे मिले जो मुझे लेना नहीं चाहते थे. उन्होंने झूठ बोला कि निर्माता किसी और का ऑडिशन कर रहे हैं इसलिए मुझे कुछ समय तक इंतज़ार करना चाहिए. 15 मिनट के के बाद मैंने उन्हें कॉल किया. उन्होंने मुझे बताया कि वो किसी और का ऑडिशन नहीं कर रहे थे बल्कि मेरा ही इंतज़ार कर रहे थे. वो मुझे लेने के लिए नीचे आए. कमरे में बैठने के बाद हम जो हुआ था उस पर पांच मिनट तक हंसते रहे."

उन्होंने माई सन द फेनेटिक, रन फैटबॉय रन, ऑल इन गुड टाइम, टुडेज़ स्पेशल, मिस्टर स्टिंक जैसे कई विदेशी प्रोजेक्ट किए हैं. हरीश ने श्याम बेनेगल की बहुचर्चित "मंडी" के जरिए 1983 में बॉलीवुड डेब्यू किया था. अब तक कई दर्जन फिल्मों में चरित्र भूमिकाएं निभा चुके हरीश ने टीवी पर भी खूब काम किया. इसमें मालगुडी डेज, यात्रा, भारत एक खोज और वागले की दुनिया काफी अहम है. हरीश की फिल्मों की बात करें तो मिस्टर इंडिया, मैंने प्यार किया, अंदाज अपना अपना, जुबैदा, कलकत्ता मेल और चिकन टिक्का मसाला जैसी फिल्मों में छोटी मगर दमदार भूमिकाएं कीं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय