New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अक्टूबर, 2016 08:09 PM
  • Total Shares

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि शाहरुख खान की आगामी फिल्म 'रईस' से पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा खान को बाहर किया जा सकता है, और माहिरा की जगह पर किसी भारतीय को इस फिल्म का हिस्सा बनाया जायेगा. इन रिपोर्ट्स के बाद इस फैसले को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के धमकी का असर माना जा रहा था, जिसमें पाकिस्तानी कलाकारों की फिल्म रिलीज न होने देने की बात कही गई थी. मगर अब खुद फिल्म के निर्माता और निर्देशक ने इस तरह के किसी भी खबर को निराधार बताया है. उनके अनुसार फिल्म अपने निर्धारित दिन यानि 26 जनवरी 2017 को ही रिलीज होगी और इसकी हीरोइन माहिरा खान ही होंगी.

mahira-2-650_101116045609.jpg
बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों के विरोध के बावजूद माहिरा रहेंगी 'रईस' की हीरोइन

उरी हमले के बाद से ही पाकिस्तानी कलाकारों के भारत में काम करने का विरोध हो रहा है, जिसके असर उन भारतीय फिल्मों पर भी देखने को मिल रहा है जिन्होंने पहले से अपनी फिल्मों में पाकिस्तानी कलाकारों को ले लिया है.

ये भी पढ़ें- शाहरुख खान की बादशाहत अब खात्मे की ओर !

हमले के ठीक बाद एमएनएस नेता राज ठाकरे ने पाकिस्तानी कलाकारों को भारत छोड़ने की बात कही, फिल्म निर्माताओं के संगठन इम्पा ने पाकिस्तानी कलाकारों के बॉलीवुड में काम करने पर रोक लगा दी. जिससे बॉलीवुड में काम कर रहे पाकिस्तानी कलाकारों की मुश्किलें बढ़ गईं. और जो भी पाकिस्तानी कलाकार यहां थे, उन्होंने तत्काल भारत छोड़ने का फैसला ले लिया. मगर विवाद अभी भी खत्म नहीं हुआ. पाकिस्तानी कलाकारों के भारत के फिल्मों में काम करने को लेकर बॉलीवुड भी दो खेमों में बंट गया और लगातार ये खबर सुर्खियों में बनी रही और खूब राजनीतिक रोटियां भी सेकी गईं.

raees_101116045630.jpg
नहीं बदली जाएगी फिल्म 'रईस' की हीरोइन

इसी से जुडी खबर आई कि 26 जनवरी 2017 को रिलीज होने वाली शाहरुख खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'रईस' से लीडिंग एक्ट्रेस माहिरा खान को रिप्लेस किया जा रहा है. प्रोड्यूसर रितेश सिधवानी पर माहिरा को अपनी फिल्म से निकालने का दबाब राज ठाकरे के फरमान के बाद से ही बढ़ा हुआ था, गौरतलब है कि फिल्म 'रईस' से माहिरा खान बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली थीं.

माहिरा ने की थी उरी हमले कि निंदा

अकटूबर 8 को अभिनेत्री माहिरा खान ने भी भारत- पाकिस्तान के बीच तनाव के मुद्दे पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए फेसबुक पर अपने पोस्ट में आतंकी घटनाओं की निंदा की थी. हमले पर राय रखते हुए माहिरा ने लिखा 'मैं पिछले पांच सालों से अभिनेत्री के तौर पर काम कर रही हूं, इस दौरान पाकिस्तान का पूरी दुनिया में प्रतिनिधित्व करते हुए मैंने पूरी कोशिश की है कि मेरे देश का सम्मान बना रहे. एक पाकिस्तानी और दुनिया की नागरिक होने के नाते मैं किसी भी देश में लोगों की मौत और आतंक की निंदा करती हूं. मैं किसी भी प्रकार के खूनखराबे और युद्ध का जश्न नहीं मना सकती. मैं हमेशा एक ऐसी दुनिया का सपना देखती हूं जहां मेरा बच्चा डर के बिना रह सके और हर किसी से प्रार्थना करूंगी कि एक खुशहाल दुनिया बनाएं. मैं यह भी कहूंगी कि इस बार अच्छाई पर मेरा विश्वास और अधिक मजबूत हुआ है. आपके संदेश, प्यार और सहयोग के लिए शुक्रिया. हमेशा शांति की कामना और प्रार्थना के साथ.'

mahira650_101116045712.jpg
 फेसबुक पर की थी उरी हमले की निंदा

इन फिल्मों पर दिख चुका है असर-

फवाद खान की दो फिल्में "एमएस धोनी" और दूसरी करण जौहर की आने वाली फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' भी मुश्किल में फंस गई. विवाद से बचने के लिए फवाद के किरदार को फिल्म धोनी से हटा दिया गया था, इस फिल्म में फवाद खान ने विराट कोहली का किरदार निभाया था. लेकिन उनके सीन फिल्म से हटवा दिए गए. वहीं 'ऐ दिल है मुश्किल' के गाने 'चन्ना वे' में भी फवाद को नहीं दिखाया गया है.

ये भी पढ़ें- उरी हमले ने कैसे बदल दी पाकिस्तानी कलाकारों की जिंदगी

ये कलाकार हो चुके हैं प्रभावित

पाकिस्तानी कलाकारों, जिनपर बॉलीवुड कि फिल्मो में काम नहीं करने के फरमान की गाज गिरी है, उनमें कुछ चर्चित नामों में फवाद खान जिसने 'खूबसूरत' से बॉलीवुड में कदम रखा, अली ज़फर जिन्होंने 'तेरे बिन लादेन' से बॉलीवुड में डेब्यू किया, पाकिस्तानी सिंगर आतिफ असलम, राहत फतेह अली खान और गुलाम अली पर भी इसका असर दिख चुका है.

हालांकि रईस की टीम ने इस बात की घोषणा तो कर दी है कि फिल्म अपने तय समय और माहिरा के साथ ही रिलीज की जाएगी, मगर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अभी तक के रूख से तो ये साफ है की ये इतना आसान भी नहीं होगा.

लेखक

जगत सिंह जगत सिंह @jagat.singh.9210

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय