New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2020 08:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी के बाद फ़िल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज्म और इनसाइडर-आउटरसाइडर बहस शुरू हुई तो जाने-अनजाने बॉलीवुड के ऐसे-ऐसे राज बाहर आए और लोग ऐसी कड़वी सच्चाई से रूबरू हुए कि उनका विश्वास ही टूट गया. आए दिन तरह-तरह की बातें सामने आ रही हैं और बड़े-बड़े चेहरे बेनकाब हो रहे हैं. फ़िल्म इंडस्ट्री के कई जाने-अनजाने चेहरों ने अपने संघर्ष और प्रोड्यूसर-डायरेक्टर से संबंधों के बारे में खट्टी-मीठी यादें-बातें साझा की हैं. इसी कड़ी में बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने डायरेक्टर सुभाष घई के बारे में चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. वहीं सुभाष घई, जिनपर #MeToo के तहत रेप के भी आरोप लग चुके हैं. सुभाष घई बॉलीवुड के बेहद प्रभावशाली व्यक्तित्व हैं और कई सुपरहिट फ़िल्मों को उन्होंने प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया है. आइएस सबसे पहले जानते हैं कि महिमा चौधरी ने सुभाष घई के बारे में किस तरह के खुलासे किए हैं.

साल 1997 में सुभाष घई की फ़िल्म परदेश से डेब्यू करने वालीं महिमा चौधरी ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि सुभाष घई ने परदेश फ़िल्म के बाद उन्हें धमकाया था और किसी और फिल्म में काम करने से रोका. उन्होंने अन्य निर्माताओं को मेसेज कर कहा कि वह मुझे काम न दें. यहां तक कि सुभाष घई ने एक मैगजीन में ये भी छपवा दिया था कि अगर किसी को महिमा चौधरी के साथ फ़िल्म या शो करना है तो पहले मुझसे इजाजत लेनी होगी. यही नहीं, महिमा ने सुभाष घई पर ये आरोप भी लगाया कि घई उन्हें कोर्ट तक ले गए और उनका शो कैंसल कराना चाहते थे. महिमा की मानें को रामगोपाल वर्मा ने उन्हें सत्या फ़िल्म के लिए साइन भी कर लिया था, जिसमें वह उर्मिला मांतोडकर का रोल निभाती, लेकिन बाद में पता चला कि मुझे फ़िल्म से निकाल दिया गया है और रामगोपाल वर्मा ने इसकी जानकारी भी नहीं दी.

★I was bullied by Mr.Subhash Ghai. It was quite stressful.He sent a message to all producers that nobody should work with me. #SalmanKhan, Sanjay D,David D,Rajkumar S,were only four People who Stood by me.Apart frm these,I didn’t receive a call from anyone else.-#MahimaChaudhry pic.twitter.com/pV1iVANnTH

यही सुशांत के साथ भी हुआ था!

महिमा चौधरी ने बताया कि ऐसे मुश्किल वक्त में संजय दत्त, सलमान खान, डेविड धवन और राजकुमार संतोषी जैसे एक्टर-डायरेक्टर को छोड़ किसी ने मेरा साथ नहीं दिया और सुभाष घई का मन बढ़ता रहा. महिमा ने बताया कि डेविड धवन ने उन्हें कॉल कर हौसला बढ़ाया था कि वह सुभाष घई की धमकियों से न डरें. महिमा चौधरी द्वारा सुभाष घई पर लगाए गए आरोपों से सुशांत सिंह राजपूत के फिल्म प्रोड्यूसर्स से संबंधों की बातें याद आती हैं, जब कंगना ने यशराज प्रोडक्शंस के मालिक आदित्य चोपड़ा पर आरोप लगाया था कि उन्होंने सुशांत को संजय लीला भंसाली की फ़िल्मों में काम नहीं करने दिया था और उसको करियर बर्बाद करने की धमकी दी जाती थी. दरअसल, न्यूकमर के साथ जब कोई बड़ी प्रोडक्शन कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट करती है तो उसके कई नियम होते हैं, जो आगे चलकर न्यूकमर के लिए जाल की तरह लगने लगते हैं, जहां फंसकर उनका करियर बर्बाद होने लगता है.

सुभाष घई ने क्या दिया जवाब?

सुभाष घई ने महिमा चौधरी के आरोपों का जवाब देते हुए कहा है कि यह 1997-98 की बात है, जब कुछ लोगों ने महिमा को मेरे खिलाफ भड़का दिया था, लेकिन बाद में सबकुछ सामान्य हो गया था और अब हम अच्छे दोस्त हैं. सुभाष घई ने कहा कि महिमा ने जो भी शिकायत की है या आरोप लगाए हैं, वो सारे मेरी कंपनी के कॉन्ट्रैक्ट को लेकर हैं. परदेश में जब मैंने महिमा को काम दिया तो हमारे बीच 3 फ़िल्मों का कॉन्ट्रैक्ट हुआ था, जिसमें लिखा था कि जब तक ये 3 फ़िल्में रिलीज नहीं हो जातीं, तब तक महिमा कहीं और काम नहीं करेगी. महिमा ने बाद में इसकी शिकायत की तो मैंने कॉन्ट्रैक्ट से ये नियम हटवा दिया और फिर महिमा दूसरे प्रोडक्शन हाउस की फ़िल्में करने लगीं. बाद में यह मामला पूरी तरह सुलझ गया. सुभाष घई ने इस मामले में साफ-साफ कहा कि महिमा चौधरी को ट्रेड एनालिस्ट और कुछ निर्माताओं ने भड़का दिया था, जिससे महिमा को लगने लगा था कि मैं उसके साथ जबरदस्ती कर रहा हूं या कहीं और काम नहीं करने दे रहा हूं, लेकिन यह सब कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा था.

फ़िल्म इंडस्ट्री का मायाजाल

महिमा और सुभाष घई के बीच जिस तरह की बातें अतीत में हुई हैं और उसका कैसे हल निकला, ये तो सिर्फ महिमा और सुभाष घई ही बता सकते हैं, लेकिन इस प्रकरण से एक बात साफ हो गया कि फ़िल्म इंडस्ट्री में एक्टर और प्रोड्यूसर-डायरेक्टर के बीच संबंधों को जितना आसान समझा जाता है, वह उतना ही उलझाने वाला होता है. कंगना रनौत का इंटरव्यू याद आता है, जिसमें उन्होंने सुशांत सिंह राजपूत के बारे में कहा था और आदित्य चोपड़ा पर आरोप लगाया था कि सुशांत के साथ 3 फ़िल्मों का कॉन्ट्रेक्ट करने के बाद यशराज प्रोडक्शन ने उन्हें किसी और प्रोडक्शन हाउस की फ़िल्में करने से रोका और यह सुशांत के करियर के लिए घातक साबित हुआ. यशराज के साथ सुशांत ने शुद्ध देसी रोमांस और ब्योमकेश बख्शी जैसी फ़िल्में कीं, लेकिन तीसरी फ़िल्म से पहले ही दोनों के संबंध बिगड़ गए और कॉन्ट्रेक्ट तोड़ना पड़ा. कंगना की मानें तो इस बीच कॉन्ट्रैक्ट की वजह से सुशांत के हाथ से कई बड़ी फ़िल्में निकल गईं और यह सुशांत को परेशान करने के लिए काफी थी.

बॉलीवुड और म्यूजिक इंडस्ट्री के माफियाओं की सच्चाई?

महिमा चौधरी ने सुभाष घई के बारे में जो कुछ भी कहा, वह फ़िल्म इंडस्ट्री की कड़वी सच्चाई है और महिमा का मामला बेहद छोटा उदाहरण है. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद फ़िल्म इंडस्ट्री की हकीकत से पर्दा उठाने की बहुत लोगों ने कोशिशें कीं. इनमें कंगना रनौत और सोनू निगम की बातें सच्ची लगीं, जो कि बॉलीवुड और म्यूजिक इंडस्ट्री के माफियाओं और गैंग को लेकर थी. अब यह हकीकत लगने लगा है कि नए स्टार्स को बड़ी-बड़ी प्रोडक्शन कंपनियां कठपुतली समझती हैं और जरूरत पड़ने पर उनके लिए अवसर कम करने से लेकर जरूरत खत्म होने पर दूध में से मक्खी की तरह बाहर निकाल फेंकती है. आए दिन आप ऐसी खबरें सुनते होंगे, जहां कोई बड़ी एक्ट्रेस या बड़ा एक्टर किसी न किसी प्रोड्यूसर-डायरेक्टर पर आरोप लगाते हैं कि उन्होंने मुझे फ़िल्म से निकलवा दिया या मेरे मौके छीन लिए. इस मामले में बीते 2 महीनों के दौरान सबसे ज्यादा करण जौहर की कंपनी धर्मा प्रोडक्शन, आदित्य चोपड़ा की कंपनी यशराज प्रोडक्शंस के साथ ही सलमान खान, एकता कपूर और साजिद नाडियाडवाला की फ़िल्म प्रोडक्शन कंपनियां भी फैंस के गुस्से का शिकार हुई.

#महिमा चौधरी, #सुभाष घई, #महिमा चौधरी सुभाष घई, Mahima Chaudhry, Mahima Chaudhry On Subhash Ghai, Mahima Chaudhry News

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय