New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 29 दिसम्बर, 2021 05:08 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सियासत से लेकर सिनेमा तक 'लव जिहाद' के मुद्दे को हमेशा भुनाया जाता रहा है. हालही में रिलीज हुई अक्षय कुमार, धनुष और सारा अली खान की फिल्म 'अतरंगी रे' में 'लव जिहाद' जैसे संवेदनशील विषय को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए फिल्म को बैन करने की मांग की जा रही है. आरोप लगाने वालों का कहना है कि आनंद एल राय द्वारा निर्देशित इस फिल्म में हिंदुओ को क्रूर दिखाया गया है, जबकि मुस्लिमों को धार्मिक सद्भाव वाला बताया गया है. फिल्म में नायिक की मां हिंदू राजपूत है, जो एक मुस्लिम युवक सज्जाद से प्रेम करती है. अपने परिजनों के खिलाफ जाकर नायिका की मां उस मुस्लिम युवक से शादी कर लेती है. इसे नाराज नायिका के ननिहाल वाले अपनी बेटी और उसके पति को जिंदा जला देते हैं. इस घटना के जरिए हिंदूओं के प्रति नफरत की भावना फैलाने का भी आरोप लगाया गया है.

यह पहली बार नहीं है कि जब किसी भी फिल्म या वेब सीरीज में लव जिहाद को दिखाया गया हो और उसके खिलाफ लोगों का गुस्सा सामने आया है. इससे पहले मीरा नायर की वेब सीरीज 'ए सूटेबल बॉय', अक्षय कुमार की फिल्म 'लक्ष्मी', संजय लीला भंसाली की फिल्म 'जोधा अकबर' और 'पद्मावत', दीपा मेहता की फिल्म 'फायर' और फरहान अख्तर की फिल्म 'तूफान' में लव जिहाद के मुद्दे को दिखाया गया है, जिसको लेकर भारी हंगामा हो चुका है. जानकारी के लिए बता दें कि लव जिहाद दो शब्दों से मिलकर बना है. अंग्रेजी का शब्द 'लव' यानि प्यार, मोहब्बत और अरबी का शब्द 'जिहाद', जिसका मतलब होता है किसी मकसद को पूरा करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देना. इस तरह एक धर्म विशेष को मानने वाले दूसरे धर्म की लड़कियों को अपने प्यार के जाल में फंसाकर उस लड़की का धर्म परिवर्तन करवा देते हैं, तो इस पूरी प्रक्रिया को लव जिहाद का नाम दिया जाता है. 

इस साल भी कई ऐसी फिल्में रिलीज हुई हैं, जिनमें लव जिहाद को कहीं चिंताजनक तो कहीं फिजूल ठहराया गया है, आइए इनके बारे में जानते हैं...

sara-650_122921125424.jpgअक्षय, धनुष और सारा की फिल्म अतरंगी रे में लव जिहाद के प्रचार का आरोप लगाते हुए बैन की मांग की जा रही है.

1. अतरंगी रे

रिलीज डेट- 24 दिसंबर

डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही फिल्म 'अतरंगी रे' में सुपरस्टार अक्षय कुमार, धनुष और एक्ट्रेस सारा अली खान लीड रोल में हैं. आनंद एल राय के निर्देशन में बनी इस फिल्म पर लव जिहाद के मुद्दे को भड़काने का आरोप लगाया जा रहा है. फिल्म में दिखाया गया है कि रिंकू (सारा अली खान) नाम की एक हिंदू राजपूत लड़की अपने कस्बे में रहने वाले सज्जाद नामक मुस्लिम युवक से प्यार करती है. रिंकू सज्जाद के साथ रहने के लिए 21 बार अपना घर छोड़कर भागने की कोशिश करती है, लेकिन हर बार पकड़ी जाती है. फ्लैशबैक में दिखाया जाता है कि उसकी मां भी उसके मुस्लिम पिता से बहुत प्यार करती है. दोनों की शादी से नाराज होकर रिंकू के ननिहाल वाले उनको जिंदा जला देते हैं. सारी घटना रिंकू की आंखों के सामने होती है, जिसकी वजह से वो मानसिक रूप से बीमार हो जाती है. इसमें कई डायलॉग भी ऐसे हैं, जो सीधा धर्म पर प्रहार करते हैं. जैसे रिंकू एक जगह कहती हैं कि वो राजा राम की डायनेस्टी से है, उनके वहां स्वयंवर होता है, वे जबरिया शादी को नहीं मानती. उसका और सज्जाद का प्यार पवित्र है.

  • इस फिल्म में मोहब्बत, प्रेम या प्यार को किसी भी जाति या मजहब से उपर बताने की कोशिश की गई है. इसके साथ ही समाज में होने वाली घटनाओं के फिल्म की कहानी का एक हिस्सा बनाकर पेश किया गया है. लेकिन कई हिंदू संगठनों को ये बात नागवार गुजरी है. उनका आरोप है कि फिल्म के जरिए लव जिहाद को बढ़ावा दिया गया है. इसमें हिंदू लड़की और मुस्लिम लड़के के प्यार और शादी को जायज ठहराकर सामाजिक द्वेष पैदा करने की कोशिश की गई है. इतना ही नहीं हिंदूओं को क्रूर दिखाया गया है, जो धर्म के नाम पर हिंसा करते हैं. इसके विपरीत मुस्लिमों की सकारात्मक छवि दिखाई गई है. फिल्म को बायकॉट करने की मांग की जा रही है.

untitled-1-650_122921010135.jpg

2. वेब सीरीज- द फैमिली मैन

रिलीज डेट- 4 जून

अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही वेब सीरीज 'द फैमिली मैन 2' में बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी और साउथ सिनेमा की सुपरस्टार एक्ट्रेस समांथा अक्किनेनी ने दमदार अभिनय किया है. सस्‍पेंस, ड्रामा, एक्‍शन और एडवेंचर से भरे इस वेब सीरीज को कृष्णा डीके और राज निदिमोरु (राज एंड डीके) के साथ सुपर्ण वर्मा ने निर्देशित किया है. इसमें मनोज और सामंथा के साथ ही प्रियामणि, शारिब हाशमी, सीमा बिस्वास, दर्शन कुमार, शरद केलकर, सनी हिंदुजा, श्रेया धनवंतरी, शहाब अली, वेदांत सिन्हा और महक ठाकुर ने अहम भूमिका निभाई है. द फैमिली मैन की कहानी भले ही फिक्शनल है, लेकिन बहुत हद तक सच्ची राजनीतिक-सामाजिक घटनाओं से प्रेरित है. इन्हें मुख्य कहानी के साथ कई किस्से समानांतर चलते रहते हैं. इनमें एक किस्सा इंटेलिजेंस ऑफिसर श्रीकांत की बेटी धृति का भी है, जो एक कल्याण नामक लड़के से प्यार करती है. लड़का अपनी पहचान छुपाता है. हकीकत में वो सलमान है और एक आतंकी के कहने पर ऐसा कर रहा है. लेकिन बाद में एक प्‍लान के तहत वो धृति को अगवा कर लेते हैं. सलमान उसका रेप करना चाहता है. वो और उसके सहयोगी धृति को मारने वाले ही होते हैं, लेकिन वो बचा ली जाती है.

  • इस वेब सीरीज में हिंदू-मुस्लिम रिश्‍ते को लेकर कोई डिबेट नहीं है. सिर्फ एक साजिश दिखाई जाती है. ऐसी ही साजिश को लेकर 'लव जिहाद' एक मुद्दा बनता आया है.

sooryavanshi-650_122921010215.jpg

3. सूर्यवंशी

रिलीज डेट- 5 नवंबर

लंबे इंतजार के बाद सिनेमाघरों में रिलीज हुई अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह और कैटरीना कैफ स्टारर फिल्म 'सूर्यवंशी' ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है. वैसे तो ये रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स की फ्रेंचाइजी फिल्म है, लेकिन इस पर इस्लामोफोबिया और लव जिहाद का आरोप लगाया. फिल्म की कहानी मुंबई में हुए आतंकी वारदातों और पाकिस्तान की हरकतों पर आधारित है. इसमें पाकिस्तानी आतंकियों को स्लीपर सेल बनाकर कैसे हिंदुस्तान भेजा जाता है और उनसे आतंकी वारदातों को अंजाम दिलाया जाता है, दिखाया गया है. फिल्म में दिखाया जाता है कि पाकिस्तान से 40 आतंकी ट्रेनिंग देकर भारत में स्लीपर सेल बनाकर भेज दिए जाते हैं. ये लोग अपनी पहचान बदलकर रहते हैं. यहां तक कि शादी करके बिजनेस तक जमा लेते हैं. लेकिन जैसे उनके आका उनको एक्टिव करते हैं, ये आतंकी धमाकों को अंजाम दे जाते हैं. ऐसा ही एक आतंकी गोवा में हिंदू बनकर एक लड़की को अपने प्यार में फंसाकर शादी कर लेता है. उसके साथ पूजा-पाठ करता है, लेकिन अकेले में जाकर नमाज पढ़ता है. एक दिन उसका पाकिस्तानी हैंडलर गोवा आकर उसके गोदाम में ब्लास्ट की प्लानिंग कर रहा होता है. इसी बीच हिंदू बने आतंकी की पत्नी आ जाती है. राज न खुल जाए, इसलिए आतंकी उसकी जान ले लेता है. इसी कहानी के आधार पर लव जिहाद की बात कही जा रही है.

  • रोहित शेट्टी की फिल्म में मुस्लिम आतंकवाद और लव जिहाद जैसे मुद्दों की गंभीरता पर प्रकाश डाला गया है. इसे फिल्म का मुख्य हिस्सा बनाया गया है. इसके जरिए बताने की कोशिश की गई है कि हमारे देश और समाज में दोनों मुद्दे गंभीर होते जा रहे हैं.

4. तूफान

रिलीज डेट- 16 जुलाई

ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो स्ट्रीम हुई फिल्म 'तूफान' में फरहान अख्तर, मृणाल ठाकुर, हुसैन दलाल, मोहन अगाशे और परेश रावल अहम किरदारों में नजर आए हैं. फिल्म 'तूफान' में एक मुस्लिम बॉक्सर और एक हिंदू डॉक्टर लड़की की प्रेम कहानी पर आधारित है. इसमें डोंगरी का एक गुंडा अज्जू उर्फ अजीज अली (फरहान अख्तर) बॉक्सर बनने के लिए मुंबई के एक मशहूर कोच नाना प्रभु (परेश रावल) के पास जाता है. उसी दौरान उसकी मुलाकात डॉक्टर अनन्या (मृणाल ठाकुर) से होती है. अज्जू और अनन्या एक-दूसरे से प्यार करने लगते हैं. यह बात नाना प्रभु को पता चलती है, तो बहुत नाराज होते हैं. अज्जू की ट्रेनिंग तक बंद कर देते हैं. लेकिन अनन्या और अज्जू एक-दूसरे से शादी करने लेते हैं. इसके बाद तमाम ट्विस्ट एंड टर्न के बाद नाना अज्जू को भला आदमी समझकर उसकी मदद करते हैं.

  • इस फिल्म में भी सामाजिक सोच के विपरीत एक हिंदू लड़की और मुस्लिम लड़के के बीच प्यार और शादी को दिखाया गया है. मुस्लिम लड़के को बहुत मेहनती और बेकसूर टाइप का प्रेमी और पति बताया गया है. यह भी बताया गया है कि हिंदू लड़की का पिता निष्ठुर है. वो प्यार का विरोध करने वाला एक निक्रिष्ट पिता भी है. इसमें लव जिहाद के जुमले से परे अंतर धार्मिक शादी को जायज बताया गया है. इसी वजह से इस फिल्म का भी विरोध हुआ था. आरोप लगाया गया था कि फिल्म के जरिए लव जिहाद का प्रचार किया जा रहा है. कई लोगों ने फिल्म पर बैन लगाने की भी मांग करते हुए लीड एक्टर फरहान अख्तर की मंशा पर भी सवाल उठाए थे.

5. मालिक

रिलीज डेट- 14 जुलाई

महेश नारायणन के निर्देशन में बनी मलयालम फिल्म 'मालिक' ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है. इस पॉलिटिकल क्राइम ड्रामा में मॉलीवुड के सुपरस्टार फहाद फ़सील के साथ निमिषा सजयन, जेजु जॉर्ज, विनय फोर्ट और दिलीश पोथन अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म की कहानी एक मुस्लिम माफिया पर आधारित है, जो एक ईसाई लड़की से पहले प्यार फिर बाद में शादी कर लेता है. वो माफिया अपने मजहब के लोगों के लिए मसीहा है. अपने धर्म और अपने लोगों के लिए किसी भी हद तक चला जाता है. लेकिन शादी एक ईसाई लड़की से करके उसका भी धर्म परिवर्तित करना चाहता है. कहानी के मूल में तो क्राइम है, लेकिन उस माफिया की प्रेम कहानी भी उसका अहम हिस्सा है. अहमद अली सुलेमान (फहाद फ़सील) ऊर्फ अली इक्का (मलयालम भाषा में मुस्लिम जाति में बड़े भाई को कहा जाता है) अपने दोस्त डेविड क्रिस्टोदास (विनय फोर्ट) के साथ अवैध कामों को अंजाम देता है. अली इक्का अपने दोस्त डेविड की बहन रोज़लीन से प्रेम करता है. दोनों डेविड की अनुमति के बिना निकाह कर लेते हैं. धर्म के नाम की लड़ाई में सुलेमान और डेविड की राहें जुदा हो जाती हैं. इसी बीच अली इक्का को जेल हो जाती है, तो डेविड उसके बच्चों और बीवी को लाकर क्रिश्चियन बनाने की प्रक्रिया शुरू कर देता है, लेकिन बीच अली आकर रस्में रोक देता है. उसके लिए उसका धर्म सर्वोपरि है.

  • इस फिल्म में हिंदी फिल्मों की तरह लव जिहाद हिंदू और मुस्लिम के बीच नहीं दिखाया गया है. बल्कि दक्षिण के राज्यों प्रमुख रूप से केरल की सामाजिक और राजनीतिक पृष्ठभूमि के अनुसार मुस्लिम और क्रिश्चियन के बीच अंतर धार्मिक शादी को दिखाया गया है. केरल में मुस्लिम और क्रिश्चियन के बीच राजनीतिक और सामाजिक लड़ाई चलती रहती है. वहां भी लव जिहाद एक प्रमुख मुद्दा है. केरल के पूर्व मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन ने 11 साल पहले राज्य में लव जिहाद को लेकर चिंता जताई थी. उन्होंने केरल को लव जिहाद से खतरा बताया था. उनसे पहले केरल हाईकोर्ट ने भी चिंता जताते हुए लव जिहाद पर क़ानून बनाने की बात कही थी.

#लव जिहाद, #बॉलीवुड, #हिंदी फिल्म, Love Jihad In Bollywood Movies, Love Jihad In Hindi Cinema, Atrangi Re

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय