New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 फरवरी, 2023 11:58 AM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

देशभर से लापता हो रहे लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहे हैं. यहां हर दिन 885 लोग गायब हो रहे हैं, जबकि हर दूसरे मिनट एक शख्स लापता हो जाता है. बच्चों के मामले में ये आंकड़ें ज्यादा भयावह हैं. एनसीआरबी के आंकड़े चौंकाने वाले हैं. साल 2021 में देश भर से कुल 77,535 बच्चे गायब हुए थे. पिछले पांच वर्षों के दौरान बच्चों के गायब होने के 3.4 लाख से ज्यादा केस दर्ज हुए हैं. हर चार गुमशुदा बच्चों में से तीन लड़कियां शामिल हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, वेस्ट बंगाल और दिल्ली से लापता होने वाले बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा है. इसी गंभीर विषय पर आधारित एक फिल्म 'लॉस्ट' 16 फरवरी से ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर स्ट्रीम होने जा रही है. इसमें यामी गौतम, पंकज कपूर, राहुल खन्ना, नील भूपलम, पिया बाजपायी और तुषार पांडे जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं.

fn3-gmracay7qed_020123091902.jpg

फिल्म 'लॉस्ट' का निर्देशन अनिरुद्ध रॉय चौधरी ने किया है. मुख्यत: बंगाली फिल्मों के निर्देशन के लिए मशहूर अनिरुद्ध ने फिल्म 'पिंक' के जरिए खुद को बॉलीवुड में स्थापित किया है. उनको तीन नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिल चुका है, जिसमें एक 'पिंक' के लिए था. उनको गंभीर सामाजिक विषयों पर फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है. उनकी नई फिल्म 'लॉस्ट' के जरिए गुमशुदा लोगों और उनके परिजनों के दर्द को बयां करने की कोशिश की गई है. रिलीज से पहले ही शिकागो साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल और अटलांटा इंडियन फिल्म फेस्टिवल जैसे कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर सराही जा चुकी ये फिल्म पहली झलक में मजबूत नजर आ रही है. फिल्म की कहानी एक सच्ची घटना पर आधारित है, जो कि वेस्ट बंगाल की राजधानी कोलकाता की पृष्ठभूमि पर बुनी गई है. इसमें यामी ने एक जर्नलिस्ट की भूमिका निभाई है.

पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 'अ थर्सडे' और 'दसवीं' में अपनी दमदार अदाकारी से दर्शकों का मनमोह चुकी यामी गौतम ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक नई लकीर खींची है. कभी फेयर एंड लवली जैसे विज्ञापन में नजर आने वाली इस चुलबुली लड़की ने 'ऊरी द सर्जिकल', 'सरकार 3', 'काबिल' और 'बदलापुर' जैसी फिल्मों में अपनी सशक्त भूमिकाओं से साबित किया है कि किरदार चाहें जैसा भी हो वो हर किसी में खरे उतरने का मादा रखती हैं. फिल्म 'लॉस्ट' के ट्रेलर के पहले सीन से वो विधि साहनी नामक जर्नलिस्ट के किरदार में छाई हुई नजर आ रही हैं. उनके साथ पंकज कपूर जैसे बेहचरीन अभिनेता का होना सोने पर सुहागा जैसा है. फिल्म में नानु के किरदार में पंकज कपूर, रंजन वर्मन के किरदार में राहुल खन्ना, जीत के किरदार में नील भूपलम, अंकिता के किरदार में पिया बाजपायी और ईशान भारती के किरदार में तुषार पांडे हैं.

Lost Movie का ट्रेलर देखिए...

फिल्म 'लॉस्ट' के 2 मिनट 19 सेकेंड के ट्रेलर की शुरूआत यामी की किरदार विधि साहनी के उस संवाद से होती है, जिसमें वो पूछती है, ''एक रिपोर्ट के लिए क्या जरूरी है?'' वैसे आज के वक्त में जिस तरह की पत्रकारिता हो रही है, उसमें इस तरह के सवाल जायज नजर आते हैं. हालांकि, इस सवाल के जवाब में एक विकल्प भी मिलता है, ''जो सच है वो या फिर सही काम?'' इसके बाद कोलकाता के एक पुलिस स्टेशन का सीन दिखाया जाता है. वहां एक मां-बाप अपने बेटे ईशान भारती (तुषार पांडे) की गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखा रहे हैं. ईशान दो हफ्ते से अपने घर से गायब है. पंकज कपूर का किरदार विधि साहनी को बताता है कि ईशान का केस बहुत रोचक है. उसे उस पर काम करना चाहिए. विधि इस केस पर काम करने लगती है. ईशान की पड़ताल करने लगती है, जिसमें उसे पता चलता है कि ईशान अंकिता से प्यार करता था.

इधर ईशान का परिवार उसके न मिलने से बहुत परेशान है. उपर से पुलिस उसे खोजने की बजाए उनसे ही सवाल करती है. पुलिस उनके घर पहुंचती है और ईशान के किसी नक्सली समूह से संबंधित होने की बात पूछती है. दरअसल, ईशान ज में वाम समर्थित एक छात्र संगठन के साथ जुड़ा होता है. उनके विरोध प्रदर्शन में भी हिस्सा लेता था. विधि उसके लिए पुलिस अफसर से मिलती है. उसका कहना है कि अब तक के जांच में ये साफ नहीं हो पाया है कि ईशान भागा है या फिर गायब है. इस विधि कहती है कि उसने कोई क्राइम तो किया नहीं है, फिर वो लोगों से भागेगा क्यों? हालांकि, इस सवाल का पुलिस के पास कोई जवाब नहीं होता है. इसके बाद विधि के ऊपर राजनीतिक दबाव बनाया जाता है, ताकि वो केस छोड़ दे. उसे डराया धमकाया भी जाता है. अब आगे क्या होता है, ये जानने के लिए फिल्म की रिलीज का इंतजार करना होगा.

साहस, धोखे और राजनीति की इस सच्ची कहानी में यामी गौतम हमेशा कि तरह दमदार अभिनय किया है. उन्होंने पिछले साल ओटीटी पर रिलीज हुई फिल्म 'अ थर्सडे' से ही साबित कर दिया था कि वो किसी भी फिल्म को सफल बनाने का दमखम रखती हैं. फिल्म 'लॉस्ट' के बारे में उनका कहना है, ''मैं उत्साहित हूं कि फिल्म आखिरकार रिलीज हो रही है. दर्शकों को एक ऐसा किरदार देखने को मिलेगा जो मेरे दिल के बहुत करीब है. यह कई पत्रकारों के लिए एक सम्मान है, जो मीडिया और मानवता की अखंडता को पिरोने वाली उस महीन रेखा पर चलते हुए सच्चाई की खोज में काफी हद तक जाते हैं. फिल्म सही सवाल उठाते हुए सहानुभूति के खोए मूल्यों की खोज का प्रतिनिधित्व करती है. अब तक जिसने भी फिल्म देखी है, उसे बहुत सकारात्मक और जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है, इसलिए मैं अब रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं.''

650x400_020123091953.jpg

#लॉस्ट, #फिल्म ट्रेलर, #यामी गौतम, Lost Movie Trailer Review, Yami Gautam, Pankaj Kapoor

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय