होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2021 10:17 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

मार्वेल सिनेमैट‍िक यूनिवर्स (MCU) के पॉपुलर एक्टर टॉम हिडलस्टन (Tom Hiddleston) की वेब सीरीज 'लोकी' (Loki Web Series) का पहला एपिसोड डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हो चुका है. एमसीयू अब वीकली बुधवार को सीरीज के एपिसोड रिलीज करेगा. इसमें टॉम हिडलस्टन के साथ ओवेन विल्सन, गुगु बाथा रा, वुनमी मोसाकू, सोफिया डी मार्टिनो, रिचर्ड ई ग्रांट और यूजीन कॉर्डेरो जैसे हॉलीवुड के कलाकार मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. इसके निर्देशक केट हेरॉन और माइकल वाल्ड्रॉन मुख्य लेखक हैं. इस वेब सीरीज के जरिए एक ऐसी अनोखी दुनिया बसाई गई है, जिसका न तो कोई आदि है, न कोई अंत. असल में यही इस सीरीज का असली रोमांच है.

टॉम हिडलस्टन लोगों के बीच अपने किरदार 'लोकी' के नाम से मशहूर हैं. थॉर, द एवेंजर्स की सीरीज में लोकी के कैरेक्टर ने टॉम को दुनियाभर में लोकप्र‍ियता दिलाई है.लोकी एवेंजर्स सीरीज में दिखाए गए थॉर का भाई है. उसकी हरकतों की वजह से उसे 'गॉड ऑफ मिसचीफ' (God of Mischief) यानि 'अनिष्ट का देवता' कहा जाता है. आपने आमिर खान की फिल्म 'गजनी' देखी होगी. उसका टाइटल विलेन के नाम पर है. अमूमन बॉलीवुड में ऐसा होता नहीं है, लेकिन हॉलीवुड से प्रेरित कई बार कुछ फिल्म मेकर्स ऐसा रिस्क ले लेते हैं. 'गजनी' की तरह 'लोकी' भी अपनी फिल्म का खलनायक है, लेकिन मजे की बात ये है कि उसकी हरकतें लोगों को पसंद आती हैं.

loki-650_061021070623.jpgटॉम द एवेंजर्स, थॉर-द डार्क वर्ल्ड, थॉर-रैग्नारॉक, एवेंजर्स-इनफ‍िन‍िटी वॉर, एवेंजर्स- एंडगेम में नजर आ चुके हैं.

लोकी का किरदार हमेशा अप्रत्याशित रहा है. लेकिन जैसा कि फिल्मों में उसका किरदार बेहद जिद्दी, घमंडी और सिरफिरा है, वैसे ही इस वेब सीरीज में भी है. टॉम हिडलस्टन अपने इस किरदार में हकीकत के काफी करीब दिखते हैं. बॉडी लैंग्वेज थोड़ी अलग है. टॉम ने यहां अपनी मशहूर सीरीज 'द नाइट मैनेजर’ से भी आगे की लकीर अपनी अदाकारी से खींचने की कोशिश की है. साल 2011 में रिलीज हुई फिल्म 'थॉर' के जरिए एमसीयू से जुड़ने वाले टॉम द एवेंजर्स, थॉर-द डार्क वर्ल्ड, थॉर- रैग्नारॉक, एवेंजर्स-इनफ‍िन‍िटी वॉर, एवेंजर्स- एंडगेम में लोकी के किरदार में नजर आ चुके हैं. इस बार उनके पास खुद को नए सिरे से स्थापित करने का अच्छा मौका है.

'लोकी' की कहानी क्या है?

इस वेब सीरीज की शुरूआत 'एवेंजर्स' सीरीज में दिखाई गई घटनाओं के साथ शुरू होती है. साल 2012 में उस वक्त जब लोकी टेसरेक्ट चुराकर गायब हो गया था, तो लोग हैरान रह गए थे कि वो कहां गया, उसका क्या हुआ? इसका जवाब इस सीरीज के पहले एपिसोड में ही मिल जाता है. लोकी मंगोलिया स्थित गोबी रेगिस्तान में मिलता है. वहां के स्थानीय लोगों को अपनी ईश्वरीय शक्तियों से प्रभावित करने की कोशिश करता है, लेकिन सेक्रेड टाइमलाइन यानि पवित्र समयरेखा के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए काम कर रही 'टाइम वेरिएंस अथॉरिटी' यानि TVA से उसका सामना होता है. यह संगठन विभिन्न टाइमलाइंस को ट्रैक करता है, ताकि अतीत और भविष्य की घटनाएं अपने सही क्रम में रहें. वे लोग उसे पकड़कर टीवीए मुख्यालय में ले जाते हैं. वहां लोकी मल्टीवर्सल वॉर और टाइम-कीपर्स के बारे में सीखता है.

एक नई दुनिया में हैरान और परेशान लोकी के साथ 'टाइम वेरिएंस अथॉरिटी' एक वैरिएंट की तरह ट्रीट करती है. 'वैरिएंट' शब्द से आपको कोरोना वायरस याद आ गया होगा. जैसे चीन के एक लैब से निकलकर कोरोना वायरस अपने रुप बदल-बदल कर यानि नए-नए वैरिएंट में पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है, ठीक उसी तरह लोकी का किरदार है. उसका वैरिएंट भी सेक्रेड टाइमलाइन से छेड़छाड़ करके उसे बाधित करता है. TVA एजेंट मोबियस (ओवेन विल्सन) का मानना ​​​​है कि लोकी अपने ही वैरिएंट को पकड़ने में उनकी मदद कर सकता है. इसलिए टीवीए के लोग लोकी को समझाने की कोशिश करते हैं. उसे उसके वैरिएंट के टाइम पीरियड में भेजने की योजना बनाते हैं.

लोकी वेब सीरीज का रिव्यू

हम उस लोकी से परिचित हैं, जो एवेंजर्स एंडगेम में थानोस के हाथों मारा गया, लेकिन नया वैरिएंट उसका अपडेटेड वर्जन है. टॉम हिडलेस्टन ने अपनी शानदार एक्टिंग की बदौलत इस किरदार को यादगार बना दिया है. एजेंट मोबियस के रूप में ओवेन विल्सन का किरदार एक सरप्राइज फैक्टर के रूप में सामने आता है. तमाम मल्टीवर्सल टाइम जंपिंग के बीच एजेंट मोबियस एक भरोसेमंद चरित्र बन जाता है. लोकी को उसकी चालबाजियां करते हुए देखकर हमेशा की तरह मज़ा आता है, लेकिन यह शो डार्क शेड्स से भी नहीं कतराता है. इस तरह लोकी एक रोमांचक, रोचक लेकिन विचित्र वेब सीरीज कही जा सकती है, जो एमसीएयू के मानकों पर खरी उतरती है.

लोकी के निर्देशक केट हेरॉन का कॉमेडिक बैकग्राउंड रहा है. नेटफ्लिक्स पर रिलीज वेब सीरीज 'सेक्स एजुकेशन' इन्होंने ही निर्देशित की है. इस वेब सीरीज में जब लोकी और मोबियस दूसरे टाइम पीरियड में जाते हैं तो टीवीए में एक तरह की सिचुएशनल कॉमेडी के रूप में जो शुरू होता है, वह एक क्राइम थ्रिलर में बदल जाता है. हेरॉन ने प्रोडक्शन डिज़ाइनर कसरा फ़रहानी की मदद से दो टाइम पीरियड में दिखाए गए पात्रों में विजुअली अंतर पैदा करने की सफल कोशिश की है. पहले एपिसोड में एक्शन सीन हल्के हैं. क्योंकि पूरा फोकस 'टाइम वेरिएंस अथॉरिटी' और उसके लोगों के बारे में बताने पर रहता है. दूसरे एपिसोड के बाद ट्विस्ट और टर्न देखने को मिलता है. कुल मिलाकार वेब सीरीज लोकी मार्वेल स्टू़डियो की पहली नॉन-एवेंजर्स सीरीज है, जो अपने लिए एक अनोखी दुनिया का निर्माण करने में सफल होती है.

#लोकी, #वेब सीरीज़, #एवेंजर्स, Loki Web Series Review In Hindi, Tom Hiddleston, Disney+ Hotstar

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय