New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 फरवरी, 2022 04:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

टेलीविजन का सबसे विवादास्पद रियलिटी शो बिग बॉस का 15वां सीजन खत्म हो चुका है. इस सीजन की विनर तेजस्वी प्रकाश बनी हैं, जिनको प्राइज मनी के तौर पर 50 लाख रुपए दिए गए है. इससे पहले ओवर द टॉप प्लेटफॉर्म्स की लोकप्रियता को देखते हुए बिग बॉस के मेकर्स 'बिग बॉस ओटीटी' लेकर आए थे. इसके पहले सीजन के होस्ट दिग्गज फिल्म मेकर करण जौहर थे. इस सीजन की विनर टीवी एक्ट्रेस दिव्या अग्रवाल बनी थीं.

'बिग बॉस ओटीटी' के तर्ज पर टीवी क्वीन एकता कपूर एक रियलिटी शो 'लॉक अप' लेकर आ रही हैं, जिसकी होस्ट कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत को बनाया गया है. इसकी लॉन्चिंग के वक्त ही प्रोड्यूसर एकता कपूर ने साफ कर दिया था कि यह शो सच्चाई पर तो आधारित होगा, लेकिन इसमें विवाद भी खूब होंगे. वैसे भी कंगना के होस्ट बनाए जाने के साथ ही विवाद तो तय ही हो गया था.

kangana_lockupp-650_020522084346.jpgएकता कपूर के रियलिटी शो 'लॉक अप' के जरिए कंगना रनौत ओटीटी डेब्यू करने वाली हैं.

बिग बॉस पर विवाद के चाहें जितने आरोप लगते रहे हों, लेकिन सलमान खान के इस रियलिटी शो में मेकर्स की तरफ से कभी ये दावा नहीं किया गया कि उनका शो कंट्रोवर्सियल है. इसके विपरीत एकता कपूर ने अपने रियलिटी शो की डिजाइन ही ऐसी कि है कि होस्ट से लेकर कंटेस्टेंट्स तक का आधार कंट्रोवर्सी है. इतना ही नहीं उन्होंने ईमानदारी से पहले ही दिन ये बता भी दिया है कि ये शो विवादों से भरा होगा, क्योंकि उनकी शो की थीम लाइन ही है, 'Full of Truth and Controversies'.

एकता के इस रियलिटी शो का कॉन्सेप्ट और थीम समझने के बाद आइए आपको बताते हैं कि इस शो में होने वाला क्या-क्या है. जैसा कि जानकारी मिल रही है इस शो में 16 कंटेस्टेंट्स को शामिल किया जा रहा है. हर कंटेस्टेंट का अपना एक कंट्रोवर्सियल बैकग्राउंड होगा. इन सभी को किसी निर्जन द्वीप या सुदूर बने जेल में 72 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा. यहां इन सभी को अपने खाने-पीने की व्यवस्था खुद करनी होगी. मेकर्स की तरफ से डेली फूड का कोई अरेंजमेंट नहीं होगा.

इसके अलावा सबसे दिलचस्प बात ये होगी कि इन सभी कंटेस्टेंट्स की हरकतें दर्शक ऑनलाइन 24 घंटे 7 दिन लगातार देख सकते हैं. शो के मेकर्स की तरफ से इसमें किसी तरह की एडिटिंग नहीं की जाएगी. जो जैसा होगा, उसे उसी तरह दिखा दिया जाएगा. इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स एमएक्स प्लेयर और ऑल्ट बालाजी पर देखा जा सकता है. इस शो में हर हफ्ते ऑडिएंश से वोटिंग कराई जाएगी. उसके आधार पर सबसे कम वोट पाने वाले कंटेस्टेंट को जेल से बाहर कर दिया जाएगा.

वीकली दो से तीन दिन शो की होस्ट कंगना रनौत जेल के कैदियों के मिलेंगी और उनसे बातचीत करेंगी. इस दौरान वो उनसे कई टास्क भी कराएंगी. शुरूआती जानकारी के मुताबिक, इस शो में शामिल करने के लिए पूनम पांडे, रोहमन शॉल, रोडीज फेम बसीर अली, बिग बॉस फेम मायशा अय्यर और बिग बॉस 15 के कंटेस्टेंट रह चुके प्रतीक सहजपाल का नाम अभी फाइनल किया गया है, बाकी लोगों से मेकर्स की बातचीत अभी चल रही है. शो को कबसे लाइव किया जाएगा, इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है.

एकता कपूर के इस नए शो की चर्चा से ज्यादा इसकी होस्ट कंगना रनौत के बारे में बातें हो रही हैं. कंगना इस शो के जरिए ओटीटी की दुनिया में पहला कदम रखने जा रहा है. विवादों की भट्टी में तपकर 'कंट्रोवर्सी कुंदन' बनीं कंगना रनौत को पता है कि विवादास्पद मामलों को कैसे अपने हित में भुनाना है. याद कीजिए सुशांत सिंह राजपूत का मामला, कंगना मुखर होकर इस केस में अपनी राय जाहिर की थी. एक डेथ मिस्ट्री के लिए इंसाफ की गुहार लगाते-लगाते वो कब पॉलिटिकल हो गईं, ये शायद उनको भी पता नहीं चला.

उसके बाद महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ उनके विवादास्पद बयानों ने ऐसे तूल पकड़े की जमकर बवाल हुआ. इसका हर्जाना उन्हें आर्थिक नुकसान सहकर उठाना पड़ा. हालांकि, कहीं नुकसान हुआ, तो कहीं फायदा भी हुआ. इस विवाद के बाद उनको वाई श्रेणी की सिक्योरिटी भी केंद्र सरकार ने दे दी. खैर, इस वक्त एक्ट्रेस अपनी कई अपकमिंग फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि वो कैसे इस नए शो को मैनेज कर पाती हैं.

#कंगना रनौत, #लॉक अप, #रियलिटी शो, Lock Up Reality Show, Lock Up Host By Kangana Ranaut, Kangana Ranaut

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय