New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2022 10:36 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत का कोई भी काम बिना विवाद के हो जाए, ऐसा हो नहीं सकता. आए दिन सोशल मीडिया पर अपने बयानों की वजह से विवादों में रहने वाली कंगना का नया रियलिटी शो 'लॉकअप' अपनी लॉन्चिंग से पहले ही बैन होता हुआ नजर आ रहा है. कॉपीराइट उल्लंघन के एक केस में हैदराबाद की सिटी सिविल कोर्ट ने इस रियलिटी शो पर एक स्टे-ऑर्डर जारी करते हुए स्ट्रीमिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के आदेश दे दिए हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि शो के मेकर्स कोर्ट के इस आदेश को मानते हुए स्ट्रीमिंग पोस्टपोन करेंगे या तय समय पर ही इसे लॉन्च किया जाएगा. वैसे इसकी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अब लॉन्चिंग से ठीक एक दिन पहले बैन का आदेश आना शो जुड़े हर शख्स के शॉकिंग है.

kangana_lockupp-650_022622104210.jpgकंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत के रियलिटी शो 'लॉकअप' पर कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगा है.

दरअसल, हैदराबाद की सिटी सिविल कोर्ट में सनोबर बेग नामक एक शख्स ने याचिका लगाई थी कि 'लॉक अप' नाम से जो शो एकता कपूर ने बनाया है उसके कॉपीराइट उनकी कंपनी प्राइड मीडिया के पास हैं. इसकी सुनवाई के दौरान कोर्ट ने एकता कपूर के रियलिटी शो की सारे वीडियो क्लिप, ट्रेलर और टीजर को रिकॉर्ड में लिया और जांच किया. इसके बाद बाद कोर्ट ने याचिकाकर्ता के आरोपों को प्राथमिक रूप से सही पाते हुए शो की स्ट्रीमिंग पर तत्काल रोक लगाने के आदेश दिए हैं. सनोबर बेग का कहना है कि 7 मार्च 2018 को कॉपीराइट एक्ट के तहत 'लॉक अप' को रजिस्टर्ड करवाया गया था. लेकिन जब उन्होंने एकता के इस शो का प्रोमो देखा तो वो हैरान रह गए. यह शो उनके कॉन्सेप्ट से मिलता-जुलता है. पूरी तरह उसकी कॉपी है.

बताया जा रहा है कि सनोबर बेग इस बारे में शो के मेकर्स को भी सूचित किया और इसे रोकने के लिए अनुरोध भी किया. लेकिन जब वो नहीं माने तो उनको मजबूरन कोर्ट की शरण में आना पड़ा. वैसे एकता कपूर ने इस शो के ऐलान के दौरान ही कह दिया था कि यह विवादों पर आधारित रहने वाला है. इतना ही नहीं इस शो की तुलना सलमान खान के शो 'बिग बॉस' से भी लोग करते रहे. कहा गया कि इसका फॉर्मेट बिग बॉस से कॉपी किया गया है. क्योंकि इसी साल बिग बॉस ने भी अपने शो का ओटीटी वर्जन लॉन्च किया है. बिग बॉस ओटीटी के नाम से स्ट्रीम हुए इस शो का फॉर्मेट टेलीविजन वर्जन जैसा ही थी, केवल होस्ट बदल गया था. इसे सलमान खान की जगह करण जौहर ने होस्ट किया था. हालांकि, एकता ने इस आरोप खारिज कर दिया था.

एकता कपूर का कहना था कि उनका शो किसी भी दूसरे से कॉपी नहीं है, बल्कि पूरी तरह मेड इन इंडिया है. उन्होंने कहा, ''दुनिया भर के कैप्टिव रियलिटी शोज एक दूसरे के साथ कंपेयर किए जाते हैं. ये भी एक कैप्टिव रियलिटी शो है. ये बिलकुल ऐसा होगा जैसे मुझसे कोई पूछे कि क्या आपके शो की तुलना दूसरे शो के साथ किए जाने से आपको डर लगता है? दसियों शोज हैं, हम उनमें कई बार एक जैसी कहानियां देखते हैं. लेकिन वो सब कहीं न कहीं अलग हैं. कैप्टिव रियलिटी और ऑरिजनल कैप्टिव रियलिटी में फर्क हमेशा रहेगा. हमारा शो अलग है.'' वैसे एकता चाहे कितने भी दावे कर लें, लेकिन इस शो का ट्रेलर देखने के बाद एक बात तो साफ हो गई कि इसका कॉन्सेप्ट काफी हद बिग बॉस से मिलता-जुलता है. अब तो कॉपीराइट का केस भी हो गया है.

बताते चलें कि रियलिटी शो 'लॉक अप' में कंट्रोवर्सियल बैकग्राउंड वाले 16 कंटेस्टेंट्स शामिल किए जा रहे हैं. इन सभी को एक जेल में 72 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा. यहां इन सभी के लिए किसी जेल की तरह ही खाने-पीने की व्यवस्था की जाएगी. इन सभी मेहनत के काम कराए जाएंगे. एक बैरक में रहने वाले कंटेस्टेंट के बीच यदि किसी बात पर बवाल या झगड़ा होता है, तो उनको सजा भी दी जाएगी. इसके अलावा सबसे दिलचस्प बात ये होगी कि इन सभी कंटेस्टेंट्स की हरकतें दर्शक ऑनलाइन 24 घंटे 7 दिन लगातार देख सकते हैं. शो के मेकर्स की तरफ से इसमें किसी तरह की एडिटिंग नहीं की जाएगी. जो जैसा होगा, उसे उसी तरह दिखा दिया जाएगा. इतना ही नहीं दर्शकों के वोट के आधार पर कंटेस्टेंट्स को बाहर किया जाएगा.

#लॉक अप, #रियलिटी शो, #कंगना रनौत, Lock Upp Reality Show, Kangana Ranaut, Ekta Kapoor

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय