New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 दिसम्बर, 2021 01:29 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

26 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्म 'अंतिमः द फाइनल ट्रुथ' (Antim: The Final Truth) बॉक्स ऑफिस (Antim Box Office Collection) पर शानदार प्रदर्शन कर रही है. फिल्म में सुपरस्टार सलमान खान और अभिनेता आयुष शर्मा अहम भूमिकाओं में हैं. आयुष जहां गैंगस्टर का रोल कर रहे हैं, तो वहीं सलमान एक सिख पुलिस अफसर के किरदार में नजर आ रहे हैं. एसकेएफ के बैनर तले महेश मांजरेकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में 'दबंग खान' को सपोर्टिंग रोल में माना जा रहा है, क्योंकि यह सभी जानते हैं कि वो अपने बहनोई आयुष शर्मा के करियर की गाड़ी दौड़ाने के लिए इस फिल्म में काम कर रहे हैं. यही वजह है पूरा फोकस आयुष के किरदार पर किया गया है. उनको स्क्रीन पर समय भी ज्यादा मिला है. लेकिन सलमान तो दर्शकों के भाईजान हैं. लोगों को उनका अभिनय सबसे ज्यादा पसंद आया है. उनके किरदार की भी तारीफ सबसे ज्यादा हो रही है.

बॉलीवुड की फिल्मों में अमूमन तीन तरह के किरदार सबसे ज्यादा पॉपुलर होते हैं. फिल्म का हीरो, हिरोइन और खलनायक. अक्सर पूरी फिल्म की कहानी इन्हीं तीनों किरदारों के ईद-गिर्द घूमती रहती है. लेकिन पिछले एक दशक से इस ट्रेंड में बदलाव आया है. अब फिल्म के हीरो के दोस्त, भाई या रिश्तेदार के रूप में कोई ना कोई एक किरदार ऐसा होता है, जो समानांतर उसके साथ चलता रहता है. कई बार कहानी की डिमांड के अनुसार नए किरदारों की रचना भी की जाती है, जिनकी अहमियत हीरो से कम नहीं होती. उनके बिना कहानी अधूरी सी लगती है. वो फिल्म में सपोर्टिंग रोल में मौजूद सहायक कलाकार होता है. उन पर कई बार फिल्म की जिम्मेदारी हीरो जितनी ही होती है. फिल्म में बहुत से अन्य सितारे भी सहायक किरदारों में नजर आते हैं. वो मुख्य भूमिका में ना होते हुए भी दर्शकों का दिल लूट लेते हैं. फैंस को दीवाना बना लेते हैं. कई तो दमदार अभिनय की बदौलत हीरो से भी ज्यादा पॉपुलर हो जाते हैं.

आइए ऐसी ही कुछ फिल्मों और उनमें सपोर्टिंग रोल करके पॉपुलर हुए कलाकारों के बारे में जानते हैं...

img_20211128_175803-_120121123007.jpgपंकज त्रिपाठी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और दीपक डोबरियाल जैसे सहायक कलाकार अपनी फिल्म की जान होते हैं.

1. कलाकार- नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)

फिल्म- बदलापुर, गैंग्स ऑफ वासेपुर, बजरंगी भाईजान

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से ट्रेंड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपने फिल्मी करियर को संवारने के लिए लंबा संघर्ष किया है. एक वक्त था जब उनके पास बिल्कुल भी काम नहीं था. फिल्मों दो से पांच मिनट के छोटे-छोटे रोल करके वो अपनी जिंदगी का गुजरा कर रहे थे. लेकिन उनका टैलेंट दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा था. अनुराग कश्यप की फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' एक माफिया गैंगस्टर के किरदार में दर्शकों ने उनके अभिनय को इतना पसंद किया कि वो सबकी नजरों में आ गए. इसके बाद फिल्‍म 'बदलापुर' में भी उन्‍होंने कमाल का काम किया. इस फिल्म के लीड हीरो वरुण धवन हैं, लेकिन अपने दमदार अभिनय की वजह से नवाज उन पर भारी पड़े हैं. इसके बाद तो उनके करियर की गाड़ी मानो सरपट दौड़ पड़ी. सलमान खान के साथ उनकी फिल्म 'बजरंगी भाईजान' और शाहरुख खान के साथ उनकी फिल्म 'रईस' में सपोर्टिंग रोल में नजर आए. 'बजरंगी भाईजान' में तो रिपोर्टर चांद नवाब के किरदार में उनके अभिनय ने उनको रातों-रात स्टार बना दिया था.

2. कलाकार- विकी कौशल (Vicky Kaushal)

फिल्म- संजू

फिल्म 'उरी' में अपने दमदार अभिनय की बदौलत नेशनल फिल्म अवॉर्ड पाने वाले अभिनेता विकी कौशल ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरूआत अनुराग कश्यप के साथ की थी. वो फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में असिस्टेंट डायरेक्टर थे. लेकिन उनकी डेब्यू फिल्म 'मसान' के जरिए वो हर किसी की नजरों में आ गए. इसके बाद साल 2018 में रिलीज हुई संजय दत्त की बायोपिक फिल्म में सपोर्टिंग रोल करने के बाद वो स्टार बन गए. इस फिल्म में विकी ने संजय दत्त के दोस्त कमली कपासी का किरदार किया था. जिस तरह से अभिनेता रणवीर कपूर संजू के किरदार में रचबस गए थे, उसी तरह विकी ने भी अपने रोल में जान डाल दी. यही वजह है कि इस फिल्म में उनके अभिनय की तारीफ हर किसी ने की थी. इसी के बाद उनको उरी फिल्म का ऑफर मिला था, जो ब्लॉकबस्टर रही थी.

3. कलाकार- अरशद वारसी (Arshad Warsi)

फिल्म- मुन्नाभाई एमबीबीएस

फिल्म अभिनेता अरशद वारसी का नाम जुबान पर आते ही सरकिट का किरदार जेहन में कौंधने लगता है. राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी संजय दत्त स्टारर फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस में उनके सरकिट के रोल को किसी को शायद ही याद दिलाने की जरूरत हो. क्योंकि पूरी फिल्म में इस किरदार ने जितना दर्शकों को एंटरटेन किया उतना किसी ने नहीं किया है. बल्कि यह कहना गलत नहीं होगा कि कहीं-कहीं सरकिट फिल्म की सारी लाइमलाइट चुरा ले गया है. उसका स्क्रीन पर होना ही दर्शकों को हंसाने के लिए काफी था. उस पर अरशद वारसी की शानदार एक्टिंग और बेहद अच्छी कॉमिक टाइमिंग ने उनके रोल में चार चांद लगा दिए थे.

4. कलाकार- दीपक डोबरियाल (Deepak Dobriyal)

फिल्म- तनु वेड्स मनु

साल 2003 में दिवंगत अभिनेता इरफान खान की फिल्म मकबूल से बॉलीवुड डेब्यू करने वाले एक्टर दीपक डोबरियाल ने अजय देवगन की फिल्म ओमकारा में भी काम किया है. लेकिन उनको असली पहचान फिल्म 'तनु वेड्स मनु' और 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' से मिली है. इन फिल्मों में वो लीड एक्टर राम माधवन के दोस्त बने हुए हैं. फिल्म में हीरो ने चाहे जितना भी दमदार किरदार निभाया हो, लेकिन दीपिक की कॉमिक टाइमिंग के बिना वो फिल्म अधूरी मानी जाती है. तनु वेड्स मनु सीरीज में दीपक का पप्पीजी का किरदार काफी पसंद किया गया था. इस फिल्म में उनके बेहतरीन अभिनय के लिए स्टार गिल्ड अवॉर्ड, बेस्ट एक्टर कॉमिक रोल दिया गया था.

5. कलाकार- पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi)

फिल्म- स्त्री

कभी छोटे मोटे रोल करने वाले पंकज त्रिपाठी आज फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम हैं. त्रिपाठी ने बेशक सालों तक स्ट्रगल किया लेकिन आज वो जिस भी फिल्म में सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर नजर आते हैं, उस फिल्म का हिट होना लगभग तय माना जाता है. उन्होंने 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' 'फुकरे', 'मसान', 'गुंडे', 'निल बटे सन्नाटा', 'बरेली की बर्फी', 'न्यूटन', 'अनारकली ऑफ आरा', 'फुकरे रिटर्न्स' और 'स्त्री' जैसी कई फिल्मों में सपोर्टिंग लेकिन अहम रोल किए हैं. फिल्म स्त्री में उनके किरदार रुद्र को काफी पसंद किया गया था. राजकुमार राव और श्रद्धाकपूर की इस फिल्म में लीड एक्टर्स से ज्यादा पंकज त्रिपाठी और अभिषेक बनर्जी जैसे सहकलाकारों की चर्चा ज्यादा हुई थी.

#अंतिम द फाइनल ट्रूथ, #आयुष शर्मा, #सहायक अभिनेता, Salman Khan As Supporting Actor, List Of Salman Movies As Supporting Actor, Salman Movies As Supporting Actor

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय