New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अगस्त, 2022 12:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस साल हिंदी बेल्ट में रिलीज से पहले जिन फिल्मों की सबसे ज्यादा हाइप थी उनमें बॉलीवुड की सम्राट पृथ्वीराज, शमशेरा और लाल सिंह चड्ढा शामिल हैं. जबकि द कश्मीर फाइल्स ने रिलीज के बाद सुर्खियां बटोरी. दक्षिण की फिल्मों में राधेश्याम, आरआरआर, केजीएफ 2 और लाइगर की चर्चा थी. ट्रेंड के हिसाब से सभी फिल्मों से जुड़े रुझान अलग-अलग इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर एक जैसे नजर आए. फिल्म डेटाबेस IMDb पर भी. यानी निगेटिव कैम्पेन का शिकार, खराब कंटेंट और उल्लेखनीय कारोबारी सफलाताएं नहीं हासिल पाने वाली फिल्मों के टॉपिक IMDb पर इंगेजिंग नहीं रहे. उन्हें रेट और रिव्यू भी खराब ही मिले.

IMDb के लिहाज से ट्रेंड यूनिक है. आमतौर पर यहां किसी फिल्म के कारोबारी नफ़ा नुकसान से अलग चीजें दिखती थीं. खासकर सिनेमाघरों में कारोबारी रूप से सफल फ़िल्में यहां कमजोर रेटिंग पाते दिखी हैं और तमाम असफल फ़िल्में भी शानदार रेटिंग पाती रही हैं. सिनेमाघरों से अलग ओटीटी रिलीज का मसला अलग है. हो सकता है कि कुछ फिल्मों के बारे में इंटरनेट खासकर सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा बात होने का असर हो. मगर जो ट्रेंड दिख रहा उसमें इस साल सभी कामयाब फिल्मों (कंटेंट प्लस बिजनेस) को IMDb पर जबरदस्त रेटिंग मिली और नाकाम (कंटेंट प्लस बिजनेस) फिल्मों के खराब रेटिंग से संतोष करना पड़ा.

liger movieआईएमडीबी पर लाइगर का हाल देखा जा सकता है.

लाइगर ने IMDb पर बेज्जती का कीर्तिमान बनाया है

IMDb के विश्लेषण में पता चल रहा कि करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन और विजय देवरकोंडा अनन्या पांडे स्टारर फिल्म की रेटिंग घटिया और शर्मनाक है. यहां ऐसी रेटिंग खराब से खराब फिल्मों के लिए भी नजर नहीं आई. यहां लाइगर की रेटिंग वैसे ही है जैसे हिंदी में पहले दिन फिल्म का एक करोड़ से कुछ ज्यादा का ही कलेक्शन निकालना रहा हो. IMDb पर करीब 20 हजार से ज्यादा यूजर, लाइगर के टॉपिक पर इंगेज दिखे हैं. मगर ओवरऑल रेटिंग देखें तो रजिस्टर्ड यूजर्स ने करण जौहर की फिल्म को 10 में से मात्र 1.6 रेट किया है. विश्लेषण लिखे जाने तक लाइगर का हाल यही है. हो सकता है कि यह और खराब हो या फिर थोड़ा बेहतर हो जाए.

इसे IMDb पर साल की सबसे घटिया रेटिंग हासिल करने वाली फिल्म कह सकते हैं. इस मामले में लाइगर ने कीर्तिमान बना दिया है जिसे तोड़ना शायद किसी भी फिल्म के लिए मुश्किल हो. यहां तक कि खराब रेटिंग हासिल करने के मामले में लाइगर बॉलीवुड की तमाम फिल्मों मसलन रणबीर कपूर की शमशेरा, आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा, अक्षय कुमार की रक्षा बंधन और तापसी पन्नू की दोबारा जैसी फिल्मों से बहुत बहुत पीछे नजर आ रही है. सभी IMDb पर सबसे खराब रिव्यू रेटिंग हासिल करने वाली फ़िल्में हैं. बावजूद लाल सिंह चड्ढा ने 5, शमशेरा ने 4.9, रक्षा बंधन ने 4.6 और दोबारा ने 10 में से 2.9 रेटिंग हासिल की.

liger-imdb-review-ra_082722072909.jpgलाइगर में एक स्ट्रीट फाइटर की कहानी को दिखाया गया है.

तो IMDb के हिसाब से साल की सबसे घटिया फिल्म है लाइगर

जबकि फ्लॉप की तुलना में कामयाब फ़िल्में बेहतर रेटिंग और इंगेजिंग हासिल करते नजर आई. ऊपर बॉलीवुड और साउथ की जिन कामयाब फिल्मों का जिक्र किया गया उन सबकी रेटिंग 10 में से 8 और उससे ज्यादा है. कई फिल्मों ने तो लाखों यूजर्स को इंगेज किया जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. लाइगर का बॉक्स ऑफिस पहले से ही खराब रहा और अब यह ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड है जिसे ना तो करण जौहर ही याद रखना चाहेंगे और ना ही विजय देवरकोंडा. यहां यूजर्स रिव्यू भी फिल्म के खिलाफ है. लोगों ने लाइगर की कहानी को घिसी पिटी और आउटडेटेड माना है.

IMDb की रेटिंग, फिल्म का समूचे देश में कारोबार, लाइगर की पब्लिक और क्रिटिक समीक्षाओं और सोशल मीडिया का ट्रेंड साफ़ सबूत है कि टिकट खिड़की पर करण जौहर का एक बड़ा जहाज डूब चुका है.

लाइगर स्पोर्ट्स एक्शन ड्रामा है. इसका लेखन निर्देशन पुरी जगन्नाध ने किया है. फिल्म में विजय-अनन्या के अलावा रम्या कृष्णन, रोनित रॉय और मकरंद देशपांडे अहम भूमिकाओं में हैं. दिग्गज बॉक्सर माइक टायसन भी एक कैमियो में नजर आ रहे हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय