New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जून, 2021 04:07 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'जिंदगी में कुछ बनना हो, कुछ हासिल करना हो, कुछ जीतना हो तो हमेशा अपने दिल की सुनो, और अगर दिल से भी कोई जवाब ना आए, तो अपनी आंखें बंद करके अपने मां और बाबा का नाम लो. फिर देखना तुम हर मंजिल पा सकोगे, हर मुश्किल आसान हो जाएगी, जीत तुम्हारी ही होगी, सिर्फ तुम्हारी.'...फिल्म एक्टर शाहरुख खान की फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' का ये डायलॉग उनकी जिंदगी का फलसफा है. उनको फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए 30 साल पूरे हो गए हैं. आज बॉलीवुड के 'बादशाह' कहे जाने वाले 'रोमांस किंग' शाहरुख खान की पहली फिल्म 'दीवाना' 29 साल पहले 25 जून 1992 को रिलीज हुई थी. इस ब्लाकबस्टर फिल्म में उनके साथ अपने जमाने के चॉकलेटी हीरो ऋषि कपूर और खूबसूरती की मिसाल दी जाने वाली हीरोइन दिव्या भारती थीं.

शाहरुख खान ने अपने 30 साल के फिल्मी करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं, लेकिन कभी भी उन्होंने हार नहीं मानी है. वो लगातार मेहनत करते रहे, अपनी लगन से फिल्म मेकर्स को प्रभावित करते रहे, अपनी अदाकारी से दर्शकों का दिल जीतते रहे. टेलीविजन से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाले शाहरुख खान की जिंदगी में यदि कोई चीज आज तक नहीं बदली है तो वो है उनकी सोच, जो बहुत ही सकारात्मक है. वो आज भी वैसे ही हैं, जैसे उन्होंने अपनी करियर की शुरुआत की थी. एक फैमिली मैन के तौर पर खुद को स्थापित करने वाले SRK ने हमेशा ये साबित किया कि वो महिलाओं से बहुत प्यार करते हैं. उनकी बहुत इज्जत करते हैं. यही वजह है कि उनके लाखों प्रशंसकों में सबसे अधिक संख्या लड़कियों और महिलाओं की है. उनकी अदा का हर कोई दीवाना है.

1_650_062521100219.jpgबॉलीवुड के बादशाह रोमांस किंग शाहरुख खान ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने 30 साल पूरे कर लिए हैं.

बॉलीवुड में इतना लंबा, लेकिन सफलतम सफर तय करने वाले SRK की जिंदगी से ये 5 बातें जरूर सीखनी चाहिए...

1. डर कर मत जिओ:-

शाहरुख खान की जिंदगी हमारे सामने एक मिसाल की तरह है. दिल्ली के रहने वाले एक लड़के के लिए मुंबई आकर फिल्म इंडस्ट्री में पहले जगह बनाना और कुछ सालों बाद बादशाह बनकर उस पर राज करना, ये कहना और सुनना जितना आसान है, इसे कर दिखाना उतना ही मुश्किल काम है. टीवी सीरियल से अपने करियर की शुरूआत करने वाले SRK कभी असफलता के डर के साए में नहीं जिए. उन्हें जो काम मिला, वो उसे अपनी मेहनत और लगन से करते गए. धीरे-धीरे उस मुकाम पर पहुंच गए, जहां बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को भी चुनौती देने लगे. इस वक्त वो अपने करियर के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन ऐसे समय में भी वह डरकर नहीं डटकर इसका सामना कर रहे हैं. शाहरुख का एक बहुत मशहूर कथन है, 'यदि आप डर में जीते हैं, तो जो कुछ भी गलत हो सकता है, वह गलत होता जाएगा.' इसलिए हमें भी शाहरुख की तरह निडर होकर अपनी जिंदगी जीनी चाहिए. सफलता और असफलता तो दिन-रात की तरह है.

2. खुद पर हंसना सीखो:-

हम खुद पर हंसकर और अपनी कमियों का मजाक उड़ाकर सुधार कर सकते हैं. दूसरों पर तो कोई भी हंस सकता है, यह तो सबसे आसान है. हंसना सीखना है और खुद के व्यक्तित्व को बेजोड़ और मजबूत बनाना है तो खुद पर हंसना सीखना होगा. सुपरस्टार शाहरुख खान का भी मानना है कि समय-समय पर खुद पर हंसना सीखना चाहिए. वो कहते हैं, 'जब भी मौका मिले खुद पर हंसना सीखो. यदि आपने खुद को गंभीरता से नहीं लेना सीख लिया है, तो आप चाहे कितने भी बड़े क्यों न हो जाएं, आप तुरंत ही उस शक्ति को निष्क्रिय कर देंगे, जो आपको हराने के लिए उत्सुक है.' शाहरुख पिछले तीन साल से अच्छी फिल्म की तलाश में थे. 2018 में फिल्म जीरो के पीटने के बाद उनके हाथ से कई अच्छे प्रोजेक्ट चले गए. इस वजह सोशल मीडिया पर कुछ लोग उनको ताने मारने लगे. लेकिन SRK ने कभी उनको गंभीरता से नहीं लिया. उल्टा जवाब ऐसा दिया कि सवाल करने वाला ही शर्मसार हो गया. हमें यही सीख शाहरुख से सीखनी चाहिए.

3. असफलता अच्छी शिक्षक है:-

'Success is not a good teacher, failure makes you humble.' अर्थात 'सफलता एक अच्छी शिक्षक नहीं है, लेकिन असफलता आपको विनम्र बनाती है.' शाहरुख खान का ये कथन जिंदगी की सबसे बड़ी सीख है. हम अपने जीवन की खुशहाली के अक्सर दो ही पैमाने मानते हैं, सफलता और असफलता. सफल हुए, तो खुश रहते हैं. असफल हुए, तो लगता है कि जिंदगी बोझिल हो गई है. कुछ लोग तो असफलता से घबराकर अपना जीवन तक खत्म कर लेते हैं. लेकिन हमें समझना चाहिए कि हम अपनी असफलता से जितना सीख सकते हैं, उतनी सीख सफलता से कभी नहीं मिल सकती. शाहरुख खान के करियर को ही देख लीजिए. एक समय सफलता के सर्वोच्च मुकाम पर थे, लेकिन आज एक अदद हिट फिल्म के लिए तरस रहे हैं. ऐसे में भी उन्होंने हार नहीं मानी है. समय लगा, लेकिन तीन साल बाद ही सही फिल्म पठान की शूटिंग कर रहे हैं. फिल्म प्रोडक्शन के कई बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं.

4. साधारण होते हुए भी आगे बढ़ते रहना खास है:-

साधारण होने का मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी नहीं करते हैं. यह आलसी होने के लिए बहाना नहीं है. इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी कुछ असाधारण नहीं करते हैं. यह इस बारे में है कि आप कौन हैं? यह विश्वास करना है कि फुटबॉल खेलना ठीक है; खेल का आनंद लेने के लिए, न कि नेशनल टीम में जगह बनाने के लिए. इसी तरह असफल होना ठीक है, लेकिन लड़खड़ाकर गिरे रहने की बजाए, शरीर पर लगी धूल को झाड़कर आगे बढ़ते रहना ही जिंदगी है. शाहरुख खान कहते हैं, 'मेरा ड्राइवर मेरा हीरो है. वह हर रोज लगभग 24 घंटे काम करता है. इसलिए विशेष होना ही खास नहीं है, साधारण होकर अपने लक्ष्य की ओर चलते रहना खास है.' फिल्म 'ओम शांति ओम' में SRK का किरदार कहता है, 'आज इस बात का भी यकीन हो गया कि हमारी फिल्मों की तरह हमारी जिंदगी में भी एंड में सब ठीक हो जाता है, हैप्पी एंडिंग्स. और अगर ठीक ना हो तो वो एंड नहीं है दोस्तों पिक्चर अभी बाकी है.'

5. जीवन में जब कुछ भी ठीक न हो, तो घबराएं नहीं, धैर्य बनाए रखें:-

शाहरुख खान की फिल्म बाजीगर का ये डायलॉग तो आपको याद ही होगा, 'कभी कभी जीतने के लिए कुछ हारना भी पड़ता है और हार कर जीतने वाले को बाज़ीगर कहते हैं.' हम अक्सर अपनी हार में लय खो देते हैं. इतने परेशान हो जाते हैं कि भविष्य अंधकारमय लगने लगता है. लेकिन कहते हैं ना लंबी छलांग के लिए दो कदम पीछे जाना पड़ता है. इसलिए बुरे समय को धैर्य से काट लेना चाहिए. पिछले तीन साल से शाहरुख खान एक समय से गुजर रहे हैं, जो उनके लिए बहुत कठिन है. लेकिन बहुत धैर्य और विश्वास के साथ आगे बढ़ रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोग उनका मजाक भी उड़ा रहे हैं, लेकिन SRK गुस्साने की बजाए उनको सटीक जवाब दे रहे हैं. ट्विटर पर उनसे एक यूजर ने पूछा, 'आप भी बेरोजगार हो गए क्या सर...हमारी तरह?' इस पर शाहरुख ने कहा, 'जो कुछ नहीं करते वो कमाल करते हैं'. जरा सोचिए, शाहरुख की जगह आप होते तो क्या जवाब देते? खैर, इस वाकये से सीखने की जरूरत है. शाहरुख खुद कहते हैं, 'आपके जीवन में कई बार ऐसा समय आएगा जब कुछ भी ठीक नहीं होगा, लेकिन घबराएं नहीं. थोड़ी शर्मिंदगी के साथ ही सही आप इसमें सर्वाइव कर जाएंगे.'

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय