New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2023 06:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' ने बॉक्स ऑफिस पर भले ही 1000 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया हो, लेकिन बॉलीवुड के दिन अभी भी बहुरे नहीं हैं. नए साल के पहले दो महीनों में रिलीज हुई तीन बड़ी फिल्मों की असफलता इस बात की गवाही दे रही है. पहले विशाल भारद्वाज के बेटे आसमान भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म 'कुत्ते' फ्लॉप हुई. उसके बाद कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा' और अक्षय कुमार की फिल्म 'सेल्फी' बॉक्स ऑफिस पर धाराशायी हो गई है. बॉलीवुड के इन दोनों सुपर सितारों की फिल्में डिजास्टर साबित हो चुकी हैं. लेकिन दूसरी तरफ साउथ सिनेमा की फिल्में न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन कर रही है, बल्कि रिलीज से पहले ही अपनी लागत से ज्यादा की कमाई कर ले रही है. इस वक्त साउथ की एक फिल्म 'लियो' ने रिलीज से पहले ही 413 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है.

लोकेश कनगराज के निर्देशन में बन रही फिल्म 'लियो' की लागत 250 करोड़ रुपए है. इसमें साउथ के सुपरस्टार थलपति विजय लीड रोल में हैं. उनके साथ संजय दत्त, तृषा कृष्णन और प्रिया आनंद भी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म की शूटिंग अभी चल रही है, लेकिन उससे पहले ही इसके तमाम राइट्स बिक चुके हैं, जिसकी वजह से रिलीज से पहले ही फिल्म के खाते में 413 करोड़ रुपए जमा हो चुके हैं. जानकारी के मुताबिक फिल्म के डिजिटल राइट नेटफ्लिक्स को 120 करोड़ रुपए (तमिल, तेलुगू, हिंदी, कन्नड़) में बेचे गए हैं. वहीं सैटेलाइट राइट सन टीवी ने 70 करोड़ रुपए में खरीदे हैं, सोनी म्यूजिक ने 18 करोड़ रुपए में इसके म्युजिक राइट हासिल किए हैं. सेट मैक्स और गोल्डमाइन्स के बीच हिंदी में डब किए गए राइट के लिए लड़ाई चल रही है. उम्मीद है कि हिंदी डब की कीमत करीब 30 करोड़ में तय हो जाएगी.

650x400_022723111648.jpgशाहरुख खान की फिल्म 'पठान' ने बॉक्स ऑफिस पर 1000 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है.

फिल्म 'लियो' के थिएट्रिकल राइट्स से कुल 175 करोड़ रुपए की कमाई हुई है. इसके ओवरसीज थिएट्रिकल राइट्स के लिए 50 करोड़ रुपए मिल रहे हैं. ओवरसीज थिएट्रिकल राइट्स के तहत विदेशों में फिल्म दिखाने के लिए राइट्स बेचे जाते हैं. इस फिल्म के तमिलनाडु में दिखाए जाने के लिए 75 करोड़ रुपए के थिएट्रिकल राइट्स की मांग की जा रही है. वहीं मानी जा रही है. वहीं, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए 35 करोड़ रुपए की मांग की जा रही है. इसके बाद बचे हुए देश के अन्य हिस्सों में फिल्म के थिएट्रिकल राइट्स की कीमत 15 करोड़ रुपए मांगी जा रही है. इस तरह डिजिटल, सैटेलाइट, ओवरसीज और अन्य राइट्स की कीमत मिलाकर फिल्म की कमाई 413 करोड़ रुपए हो जा रही है. इसमें बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में होने वाली प्रॉफिट शेयरिंग की कमाई अभी अलग है, जो फिल्म की रिलीज के बाद ही पता चलेगी.

फिल्म 'लियो' का निर्माण लोकेश सिनेमैटिक यूनिवर्स के बैनर तले किया जा रहा है. मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के तर्ज पर बनाए गए इस बैनर के तहत अभी तक दो फिल्में बनाई जा चुकी हैं. दोनों ही फिल्में ब्लॉकबस्टर रही हैं. इस बैनर के तहत पहली फिल्म 'कैथी' बनी थी, जो कि साल 2019 में रिलीज हुई थी. 25 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने 105 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इसमें कार्थी मुख्य भूमिका में हैं. उनके साथ में नारायण, अर्जुन दास, हरीश उथमन, जॉर्ज मैरीन और धीना जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. इस फिल्म का हिंदी रीमेक किया जा रहा है, जिसका नाम 'भोला' है. इसमें अजय देवगन और तब्बू लीड रोल में हैं. लोकेश सिनेमैटिक यूनिवर्स के बैनर तले बनी दूसरी फिल्म का नाम 'विक्रम' है, जो पिछले साल रिलीज हुई थी. इसमें कमल हासन, विजय सेतुपति और फहाद फासिल लीड रोल में हैं.

फिल्म 'विक्रम' का बजट 120 करोड़ रुपए था, लेकिन फिल्म ने वर्ल्डवाइड 414 करोड़ रुपए और इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 247 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. कोरोना काल के तुरंत बाद रिलीज हुई इस फिल्म ने लोगों के सिनेमाघरों तक वापस लाने में भी अहम भूमिका निभाई थी. इसके अलावा थलपति विजय ने लोकेश कनगराज की जोड़ी पर भी लोगों को बहुत भरोसा है. दोनों ने एक साथ फिल्म 'मास्टर' के लिए काम किया था. ये फिल्म भी ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. 130 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 223 करोड़ रुपए की कमाई थी. लेकिन तमाम तरह के राइट्स बेचने के बाद फिल्म के मेकर्स की झोली में 500 करोड़ रुपए से ज़्यादा आए थे. यही वजह है कि फिल्म 'लियो' को अभी से इस साल की सबसे बड़ी फिल्म के तौर पर देखा जा रहा है, जो बॉक्स ऑफिस पर धमाका कर सकती है, जिसकी शुरूआत हो चुकी है.

पिछले दो वर्षों से लगातार फ्लॉप फिल्में दे रहे बॉलीवुड को आत्ममंथन करने की जरूरत है. केवल किसी एक सुपरस्टार की फिल्म ब्लॉकबस्टर होने भर से बॉलीवुड की सफलता के मायने नहीं निकाले जा सकते. बॉलीवुड को साउथ सिनेमा से सीखने की जरूरत है. आखिर क्या वजह है कि वहां की फिल्में इस तरह से ब्लॉकबस्टर हो रही है. वो लगभग हर फिल्म जो पैन इंडिया रिलीज हो रही है, उसकी कमाई हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए मिसाल की तरह है. माना की इस वक्त शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर धमाका किए हुए हैं. लेकिन अक्षय कुमार और कार्तिक आर्यन जैसे टेस्टेड ओके अभिनेताओं की फिल्में न चलना सोचने पर मजबूर करता है. बॉलीवुड को नए कंटेंट पर लगातार फोकस करना चाहिए. फॉर्मूला बेस्ड फिल्में बनाना अब छोड़ देना चाहिए. आखिरकार साउथ सिनेमा का बासी माल कब तक परोसते रहेगा बॉलीवुड?

#लियो, #थलपति विजय, #बॉक्स ऑफिस, Leo Movie, Thalapathy Vijay, Lokesh Kanagaraj

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय