charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अगस्त, 2022 02:09 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा, टॉम हैंक्स की कालजयी 'फॉरेस्ट गंप' का ही आधिकारिक रीमेक है. बॉक्स ऑफिस पर लाल सिंह चड्ढा 11 अगस्त को रिलीज होगी. इसी दिन बेहतरीन फैमिली और रोमांटिक ड्रामा बनाने के लिए मशहूर आनंद एल रॉय के निर्माण और निर्दशन में अक्षय कुमार स्टारर 'रक्षा बंधन' भी रिलीज होगी. कहने की बात नहीं कि अगस्त में बॉलीवुड इतिहास का सबसे बड़ा क्लैश टिकट खिड़की पर नजर आने वाला है. जहां तक बात लाल सिंह चड्ढा की है- आमिर बुद्धिमानी, सावधानी और व्यापक रूप से अपनी फिल्म का प्रमोशन करते दिख रहे हैं. उधर, सोशल मीडिया पर फिल्म का विरोध भी ऐतिहासिक ही माना जाएगा. जैसा कि दिख भी रहा है.

लाल सिंह चड्ढा का विरोध पिछले कई दिनों से जारी है. विरोध भी ऐसा वैसा नहीं. मानो आमिर लोगों के पड़ोसी हों और निजी तौर पर खार खाए बैठे लोग हर हालत में 'बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट' की फिल्म फ्लॉप करवाना चाहते हैं. लोगों का मानना है कि आमिर की फिल्म देखने का मतलब पैसों की फिजूलखर्ची है. अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर लाल सिंह चड्ढा के विरोध में तमाम प्रतिक्रियाएं नजर आ रही हैं जिसमें विरोधियों की योजनाओं और उनके मकसद को समझा जा सकता है.

सिनेमाघरों में LSC का टिकट खरीदने की बजाए लोग तीन बड़ी सलाह क्या दे रहे हैं?

1) आमिर की फिल्म देखने की बजाए रक्षा बंधन के त्योहार पर पैसा खर्च करें

लाल सिंह चड्ढा को रिलीज होने में करीब 10 दिनों का वक्त है. लेकिन लोग अभी से फिल्म देखने को फिजूलखर्ची बताया जा रहा है. एक यूजर ने लिखा- 11 अगस्त को रक्षा बंधन का त्योहार है. लाल सिंह चड्ढा इसी दिन रिलीज हो रही है. सिनेमा पर पैसा खर्च करने की बजाए भाई होने का फर्ज निभाए. गरीब बहनों से राखी बंधवा कर उन्हें नेग दीजिए.

lal singh chaddhaलाल सिंह चड्ढा में आमिर-करीना की जोड़ी है.

एक दूसरे यूजर ने आमिर की फिल्म का विरोध कर रहे लोगों को सलाह दी- मैं तो कहता हूं कि 20 कुत्तों को बिस्कुट खिलाओ. चड्ढा से ज्यादा मजा आएगा. ऐसे बहुत से यूजर रिएक्शन हैं जिनमें सलाह दी जा रही है कि आमिर की बकवास फिल्म पर पैसा खर्च करने की बजाए अपने भाई बहनों के साथ त्योहार मनाने पर उसे खर्च किया जाए.

2) लाल सिंह चड्ढा देखने की बजाए अच्छा होगा कि अनाथ आश्रम में दान कर दें पैसे

कई लोग तो सिनेमाघरों में बॉलीवुड की फिल्म का टिकट खरीदने की बजाए पैसे को दानपुण्य करने की सलाह देते नजर आ रहे हैं. किसी ने लिखा- जैसे ये लोग कहते हैं कि 20 रुपये का दूध शिवलिंग पर चढ़ाने से अच्छा किसी गरीब को देना होगा वैसे ही हर सनातनी को भी अब एक स्वर में कहना चाहिए कि 250-300 रुपये किसी मूवी का टिकट खरीदने की बजाए किसी असहाय और गरीब की सहायता की जाए. पुण्य भी मिलेगा और दिल की शांति भी.

इस तरह की प्रतिक्रियाओं की अच्छी खासी संख्या इंटरनेट पर लाल सिंह चड्ढा के टॉपिक में दिख रही है. कई का कहना है कि रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आमिर जैसे सितारों की फिल्मों को देखने से अच्छा होगा कि उस पैसे से मिठाइए खरीदिए. किसी अनाथ या वृद्धा आश्रम जाइए और उनका मुंह मीठा कराएं. इससे जरूरतमंद लोगों को त्योहारी खुशियां मिलेंगी. उन्हें अच्छा लगेगा.

3) लाल सिंह चड्ढा की बजाए फॉरेस्ट गंप देखिए

ऐसे लोगों की कमी नहीं जो आमिर की फिल्म देखने की बजाए लोगों से टॉम हैंक्स की मूल फिल्म देखने की अपील कर रहे. किसी ने लिखा- "मैं तो कहता हूं फॉरेस्ट गंप भी उसी दिन सिनेमाघरों में फिर से रिलीज कर दी जाए. दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा कि कौन सी फिल्म देखने लायक है और कौन सी नहीं." कुछ ने लिखा मैंने टॉम हैंक्स की फॉरेस्ट गंप ओटीटी पर देखी. कमाल की फिल्म है. आमिर तो टॉम हैंक्स की बहुत शर्मनाक नक़ल करते दिख रहे हैं. उनकी अब तक की सबसे अच्छी फिल्म तारे जमीन पर ही है.

ऐसे लोगों की कमी नहीं जो लाल सिंह चड्ढा ना देखने के लिए लोगों को फॉरेस्ट गंप का विकल्प सुझा रहे हैं. लोगों ने कहा फॉरेस्ट गंप को कई सारे ऑस्कर मिले थे. दोनों फिल्मों का ट्रेलर देख लेने से पता चलता है कि लाल सिंह चड्ढा और फॉरेस्ट गंप में कितना बड़ा अंतर है. एक बकवास नक़ल देखने से अच्छा होगा कि मूल फिल्म जो विश्व सिनेमा की धरोहर है उसे ही देख ली जाए.

लोगों की प्रतिक्रियाओं के तीन स्क्रीन शॉट नीचे देखे जा सकते हैं जिनका जिक्र स्टोरी में किया गया है:-

reaction_080122053832.jpg

reaction-2_080122053844.jpg

reaction-3_080122053856.jpg

#लाल सिंह चड्ढा, #आमिर खान, #रक्षाबंधन, Laal Singh Chaddha, Social Campaign Against LSC, Social Protest Against LSC

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय