New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जनवरी, 2023 07:12 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नए साल में बॉलीवुड की बोहनी बहुत खराब हुई है. पिछले साल बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों को सुपर फ्लॉप होने के बाद मेकर्स को उम्मीद थी कि ये साल बेहतर रहेगा. यही वजह है कि इस साल कई बड़ी फिल्मों को रिलीज के लिए लाइनअप किया गया है, लेकिन जब बोहनी ही खराब हो गई हो, तो आगे उम्मीद करना बेकार है. नए साल के दूसरे सप्ताह में बॉलीवुड की दो फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज हुई हैं. इनमें विशाल भारद्वाज के बेटे आसमान भारद्वाज की डेब्यू फिल्म 'कुत्ते' और विक्टर मुखर्जी की फिल्म 'लकड़बग्घा' का नाम शामिल है. दोनों फिल्मों में कई नामचीन कलाकारों के मौजूद रहने के बाद भी बॉक्स ऑफिस पर बेहद ठंडी शुरूआत हुई है. ओपनिंग डे पर फिल्म 'कुत्ते' ने जहां 1.07 करोड़ रुपए की कमाई की है, वहीं फिल्म 'लकड़बग्घा' का कलेक्शन 10 से 15 लाख के बीच में बताया जा रहा है.

650x400_011423111606.jpgइस शुक्रवार सिनेमाघरों में बॉलीवुड की दो चर्चित फिल्में रिलीज हुई हैं.

यदि इन दोनों फिल्मों में काम कर रहे कलाकारों की बात की जाए तो 'कुत्ते' में अर्जुन कपूर, तब्बू, कोंकणा सेन शर्मा, कुमुद मिश्रा, नसरुद्दीन शाह, शार्दुल भारद्वाज और राधिका मदान जैसे कलाकारों की फौज मौजूद है. वहीं, फिल्म 'लकड़बग्घा' में अंशुमान झा, रिद्धि डोगरा, परेश पाहुजा और मिलिंद सोमन जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. दोनों फिल्मों का प्रमोशन भी जबरदस्त किया गया था. 'हैदर', 'कमीने', 'ओकांरा' और 'इश्किया' जैसी फिल्में बनाने वाले विशाल भारद्वाज के बेटे आसमान भारद्वाज ने फिल्म 'कुत्ते' के जरिए बतौर निर्देशक बॉलीवुड डेब्यू किया है. यही वजह है कि उनके पिता ने उनकी सफलता के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी थी. फिल्म की पूरी टीम दमदार थी. इसकी पटकथा और संवाद खुद विशाल ने लिखे थे, जबकि गीतों के बोल गुलजार साहब के हैं. इसके बावजूद फिल्म प्रभावित करने में नाकाम रही है.

दूसरी तरफ फिल्म 'लकड़बग्घा' की कहानी आवारा कुत्तों के ऊपर आधारित है. इसमें अंशुमन झा का किरदार दिन में छोटे बच्चों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देता है, लेकिन रात को कोलकाता की गलियों में घूमने वाले आवारा कुत्तों की रक्षा करता है. उनके खाने-पीने के प्रबंध से लेकर उनके प्रति होने वाली हिंसा को रोकने का काम करता है. इसलिए इसमें कुत्ते के प्रति इमोशन के साथ उनके खिलाफ हिंसा करने वालों के प्रति जबरदस्त एक्शन देखने को मिलता है. लेकिन ये कहानी भी लोगों को प्रभावित करने में नाकाम रही है. फिल्म देखने के बाद लोग अंशुमान झा को टाइगर श्रॉफ की सस्ती कॉपी तक कह रहे हैं. फिल्म को एनिमल लवर्स के लिए बनाया गया है, लेकिन कहानी ट्रैक से भटक गई है. इसके एक्टरों ने एक्टिंग की जगह एक्शन पर फोकस ज्यादा कर दिया है. यही वजह है कि फिल्म लोगों को पसंद नहीं आ रही है.

फिल्म 'लकड़बग्घा' का ट्रेलर देख सकते हैं...

बॉलीवुड की इन दोनों फिल्मों की तुलना में साउथ सिनेमा की दो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन कारोबार कर रही है. 11 जनवरी को विजय सेतुपति और रश्मिका मंदाना की फिल्म 'वरिसु' रिलीज हुई थी. वम्सि पैदिपल्ली के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने ओपनिंग डे पर 26.70 करोड़ रुपए, तो दूसरे दिन 11.55 करोड़ रुपए की कमाई की है. फिल्म की पहले तीन की कमाई 48.25 करोड़ रुपए बताई जा रही है. दूसरी तरफ एच विनोद के निर्देशन में बनी अजीत कुमार की फिल्म 'थुनिवु' ने ओपनिंग डे पर 24.4 करोड़ रुपए, दूसरे दिन 11.8 करोड़ और तीसरे दिन 8.50 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इस तरह फिल्म की पहले तीन दिन की कमाई 44.70 करोड़ रुपए हो गई है. इन दोनों फिल्म की कुल कमाई निकाले तो 90 करोड़ रुपए के पार चला जाता है. इसी से साउथ सिनेमा की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है.

इस तरह से देखा जाए तो बॉलीवुड के लिए ये साल भी मुश्किलों से भरा हुआ दिख रहा है. इस साल शाहरुख खान से लेकर सलमान खान तक की फिल्में रिलीज होने वाली है. इसमें शाहरुख खान की दो फिल्में 'पठान' और 'जवान', सलमान खान की एक फिल्म 'टाइगर 3', अक्षय कुमार की तीन फिल्में 'OMG2', 'गोरखा' और 'सेल्फी', प्रभास की दो फिल्में 'आदिपुरुष' और 'सालार', कार्तिक आर्यन की दो फिल्में 'शहजादा' और 'सत्यप्रेम की कथा' का नाम शामिल है. शाहरुख खान की 'पठान' तो 25 जनवरी को ही रिलीज होने वाली है, जिसके जरिए अभिनेता पांच साल के बाद लीड रोल में रूपहले पर्दे पर वापसी करने जा रहे हैं. लेकिन उनकी फिल्म का जिस तरह से विरोध हो रहा है. बहिष्कार किया जा रहा है. ट्रेलर और टीजर पर नकारात्मक प्रतिक्रिया आई है, उसे देखकर तो यही लगता है कि फिल्म की सफलता पर संशय है.

फिल्म 'कुत्ते' का ट्रेलर देख सकते हैं...

#लकड़बग्घा, #कुत्ते, #बॉलीवुड, Lakadbaggha VS Kuttey, Bollywood Movies, Box Office Collection

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय