New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जनवरी, 2023 08:28 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कुत्तों को इंसान का सबसे वफादार साथी माना जाता है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग अपने घरों में कुत्ते पालते मिल जाएंगे. इनमें विदेशी से लेकर देसी नस्ल के कुत्ते शामिल होते हैं. कुछ लोग तो आवारा कुत्तों के लिए अपना सबकुछ दांव पर लगा देते हैं. पूरे दिन उनके लिए खाने और ठंड में पहनने के लिए कपड़ों का इंतजाम करते दिख जाएंगे. कुत्तों के प्रति इसी प्रेम को जाहिर करती एक फिल्म 'लकड़बग्घा' 13 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है, जिसका एक्शन और इमोशन से भरा ट्रेलर रिलीज किया गया है. विक्टर बनर्जी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अंशुमन झा, रिद्धि डोगरा, परेश पाहुजा और मिलिंद सोमन जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. जिस दिन ये फिल्म रिलीज हो रही है, उसी दिन विशाल भारद्वाज के बेटे आसमान भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म 'कुत्ते' भी रिलीज हो रही है. ऐसे में बॉक्स ऑफिस पर दोनों फिल्मों की टक्कर होनी तय है.

मिलिंद सोमन और अंशुमन झा की फिल्म का नाम भले ही 'लकड़बग्घा' है, लेकिन कहानी आवारा कुत्तों के ऊपर आधारित है. इसमें अंशुमन झा का किरदार अर्जुन बख्शी दिन में छोटे बच्चों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देता है, लेकिन रात को कोलकाता की गलियों में घूमने वाले आवारा कुत्तों की रक्षा करता है. उनके खाने-पीने के प्रबंध से लेकर उनके प्रति होने वाली हिंसा को रोकने का काम करता है. इसलिए इसमें कुत्ते के प्रति इमोशन के साथ उनके खिलाफ हिंसा करने वालों के प्रति जबरदस्त एक्शन देखने को मिलता है. दूसरी तरफ आसमान भारद्वाज की फिल्म कुत्तों के उस पक्ष पर आधारित है, जिसे बतौर गाली इस्तेमाल किया जाता है. अक्सर लोगों को गुस्से में 'कुत्ता' कहते सुना जाता है. दरअसल, कुत्तों में वफादारी जैसे गुण होने के साथ ही लालची, मतलबी, जलनशील और हिंसक होने जैसे कुछ अवगुण भी होते हैं. फिल्म 'कुत्ते' के किरदारों में इन्हीं अवगुणों को दिखाया गया है.

650x400_010423024117.jpgफिल्म 'लकड़बग्घा' के ट्रेलर के साथ इसकी रिलीज डेट का ऐलान कर दिया गया है. फिल्म 'कुत्ते' में अर्जुन कपूर, तब्बू, कोंकणा सेन शर्मा, कुमुद मिश्रा, नसरुद्दीन शाह, शार्दुल भारद्वाज और राधिका मदान जैसे कलाकारों की फौज काम कर रही है. इसमें अर्जुन कपूर, कुमुद मिश्रा और तब्बू पुलिस अफसर के किरदार में हैं. राधिका मदान एक प्रेमिका के किरदार में हैं, जो कि अंतरंग संबंधों के लिए आतुर रहती है. उसके प्रेमी के किरदार में शार्दुल भारद्वाज हैं. नसरूद्दीन शाह एक गैंगस्टर के किरदार में हैं, जो कि गैर कानूनी तरीके से हथियारों का व्यापार करता है. कोंकणा सेन नक्सली नेता के किरदार में हैं, तो अनुराग कश्यप भ्रष्ट राजनेता के रूप में आकर्षित करते हैं. इस फिल्म में एक्शन और कॉमेडी के बीच गालियों की भरमार है. फिल्म की पटकथा और संवाद विशाल भारद्वाज ने खुद लिखे हैं, जिनको 'मकबूल', 'हैदर', 'तलवार', 'ओकांरा', 'कमीने' और 'इश्किया' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. इस तरह देखा जाए तो 'कुत्ते' फिल्म की स्थिति मजबूत दिख रही है.

दूसरी तरफ फिल्म 'लकड़बग्घा' में अंशुमन झा, रिद्धि डोगरा, परेश पाहुजा और मिलिंद सोमन अहम भूमिका में हैं. इसमें अभिनेता मिलिंद सोमन आठ साल बाद फिल्मों में वापसी कर रहे हैं, उनको आखिरी बार संजय लीला भंसाली की फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' में किसी अहम रोल में देखा गया था. 'लव सेक्स धोखा' फेम अभिनेता अंशुमन झा को हाल ही में 'हम भी अकेले तुम भी अकेले' में देखा गया था. फिल्म में दोनों अभिनेता जबदस्त एक्शन करते हुए नजर आएंगे. फिल्म में एक्शन के बारे में खुद अंशुमान कहते हैं, ''मुझे रियल एक्शन बहुत बहुत है, इसलिए फिल्म में वैसा ही एक्शन रखा है. जैकी चैन और ब्रूस ली एक्शन में मेरे फेवरेट हैं. इस फिल्म के एक्शन के लिए मैने क्राव मगा में प्रशिक्षण लिया है. मैं आभारी हूं कि मुझे क्राव मगा में प्रशिक्षण लेने और उनके असाधारण चरित्र को जीवंत करने का अवसर मिला.'' इस तरह ये फिल्म एनिमल लवर्स को पसंद आने वाली है.

देखा जाए तो दोनों ही फिल्मों की स्थिति मजबूत है. दोनों में एक्शन जबरदस्त है. बस कॉमेडी और इमोशन का फर्क है. चूंकि कुत्तों से हर उम्र के लोग आकर्षित होते हैं. ऐसे में हो सकता है कि फिल्म 'लकड़बग्घा' को बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक बतौर दर्शक मिल जाएं. वहीं दूसरी तरफ 'कुत्ते' को देखने के लिए केवल युवा और एक्शन को पसंद करना वाले दर्शक ही मिलेंगे. फिल्म 'लकड़बग्घा' का ट्रेलर भी जबरदस्त नजर आ रहा है. इसमें दिखाया गया है कि कोलकाता की गलियों से आवारा कुत्ते लगातार गायब हो रहे हैं. इस वजह से कुत्तों को प्यार करने वाले लोग परेशान हैं. उसमें अंशुमान झां का किरदार अर्जुन बख्शी भी शामिल है. दरअसल, कोलकाता में कुछ लोग दुर्लभ कछुओं से लेकर जानवरों तक के मांस का व्यापार करते हैं. उसे गल्फ देशों खासकर दुबई में ले जाकर बेचते हैं. यही लोग गली के कुत्तों को रात के समय अगवा करके उनके मांस दुर्लभ जानवरों के नाम पर बेच देते हैं.

Lakadbaggha फिल्म का ट्रेलर देखिए...

इसके बाद अर्जुन बख्शी इन कुत्तों को बचाने की जिम्मेदारी लेता है. ट्रेलर में दिखाया जाता है कि वो किस तरह उन लोगों के लिए लड़ाई करता है, जिनके पास अपनी आवाज नहीं है. खासकर के गली के कुत्तों के लिए उसका प्रेम देखते ही बनता है. वो चुन चुनकर उन सभी गैंग्स पर हमला करता है, जो कि कुत्तों को अगवा करने का काम करते हैं. इसी दौरान उसको एक लकड़बग्घा मिल जाता है, जिसे अगवा करके स्मगलर दुबई ले जाने की योजना में होते हैं. अर्जुन उसको लेकर अपने घर आता है. घरेलू कुत्तों की तरह उसे पालता है. सभी जानते हैं कि लकड़बग्घा एक खतरनाक मांसाहारी जानवर होता है, लेकिन इसमें ये दिखाया गया है कि प्रेम और भावना के जरिए खतरनाक जानवर को भी अपना बनाया जा सकता है. फिल्म में बहुत दिनों बाद सुपर मॉडल और अभिनेता मिलिंद सोमन का एक्शन अवतार देखना सुखद लगता है. फिल्म का डायलॉग और बैकग्राउंड स्कोर प्रभावी है.

Kuttey फिल्म का ट्रेलर देखिए...

#लकड़बग्घा, #कुत्ते, #विशाल भारद्वाज, Lakadbaggha Trailer Review, Animal Vigilante Movie, Aasmaan Bhardwaj

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय