New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जुलाई, 2022 03:46 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

11 अगस्त को बॉक्स ऑफिस पर बवाल होने वाला है. इस दिन बॉलीवुड के दो बड़े सितारों आमिर खान और अक्षय कुमार की फिल्में रिलीज होने वाली हैं. आमिर की 'लाल सिंह चड्ढा' के साथ अक्षय की 'रक्षा बंधन' सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. अभी तक साउथ सिनेमा की फिल्मों के सामने पिट रहे बॉलीवुड के लिए इस साल का ये पहला मौका होगा, जब बॉलीवुड की दो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर एक-दूसरे के सामने होंगी. ऐसे में दोनों की टक्कर के बीच फिल्म इंडस्ट्री को फायदा होगा या नुकसान ये तो आने वाला समय बताएगा, लेकिन अभी तक की रेस में आमिर लीड करते हुए नजर आ रहे हैं.

बॉक्स ऑफिस पर कमाई की लड़ाई में एक कदम आगे निकलते हुए आमिर खान ने देश के सबसे बड़े मल्टीप्लेक्स चेन पीवीआर सिनेमा के साथ करार किया है. इसके तहत पीवीआर सिनेमा की 65 फीसदी स्क्रीन पर फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' को दिखाया जाएगा. इतना ही नहीं इस मल्टीप्लेक्स चेन को अपने सारे प्राइम टाइम शो और टॉप स्क्रीन को 'लाल सिंह चड्ढा' के लिए बुक रखना होगा. इस तरह पीवीआर सिनेमा को आमिर की फिल्म की रिलीज के बाद से करीब दो हफ्ते तक प्राइम शोज उसके लिए रिजर्व रखना होगा. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस करार से अक्षय कुमार को नुकसान होगा.

rb-650_072522090531.jpgबॉक्स ऑफिस पर 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' के महाटक्कर का अंजाम क्या होगा?

सभी जानते हैं कि पीवीआर सिनेमा देश का सबसे बड़ा मल्टीप्लेक्स चेन है. देश के कुल मल्टीप्लेक्स का करीब 55 फीसदी हिस्सा उसके पास है. फिलहाल अपने देश में पीवीआर के 846 स्क्रीन हैं. इस साल आईएनओक्स के मर्ज होने के बाद इसके स्क्रीन की संख्या 1500 से ऊपर हो चुकी है. ऐसे में 65 फीसदी स्क्रीन 'लाल सिंह चड्ढा' को मिलने के बाद 'रक्षा बंधन' के हिस्से में 35 फीसदी स्क्रीन ही आएगा. इस तरह देखा जाए तो लड़ाई से पहले ही आमिर ने जंग जीतने की शुरूआत कर ली है. यदि फिल्म अच्छी हो तो सारा खेल स्क्रीन की संख्या पर निर्भर हो जाता है. जिस फिल्म को जितनी ज्यादा स्क्रीन मिलती है, उसकी कमाई उतनी ज्यादा होती है.

बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आमिर ने पीवीआर के साथ पार्टनरशिप की है. इसके तहत उनकी फिल्म को भारत में पीवीआर के मल्टीप्लेक्स में सबसे ज्यादा जगह मिलने जा रही है. अक्षय कुमार की फिल्म 'रक्षा बंधन' के मुकाबले 'लाल सिंह चड्ढा' एक अर्बन फिल्म है. इसलिए पीवीआर में इसे ज्यादा स्क्रीन दी जा रही है. वहीं 'रक्षा बंधन' के मेकर्स अपनी टारगेट ऑडिएंश को समझते हुए टीयर 2-3 शहरों और कस्बों में फोकस कर रहे हैं. वहां सिंगल स्क्रीन थियेटर पर बड़े पैमाने पर फिल्म दिखाने की तैयारी की जा रही है. इस तरह मल्टीप्लेक्स में 'लाल सिंह चड्ढा' और सिंगल स्क्रीन पर 'रक्षा बंधन' दिखाए जाने से दोनों फिल्मों का प्रॉफिट होगा.

देखा जाए तो अपने देश में आबादी के हिसाब से सिनेमाघरों की संख्या बहुत कम है. भारत में आज भी प्रति 10 लाख लोगों पर 8-10 सिनेमाघर हैं. इसके मुकाबले चीन में 37 और अमेरिका में 124 सिनेमाघर हैं. भारत में स्क्रीन की संख्या करीब 10 हजार है. इसमें 3000 मल्टीप्लेक्स हैं. इसमें पीवीआर और आईएनओक्स की आधी हिस्सेदारी है. भारत के मुकाबले चीन में 4 गुना यानी 45 हजार सिनेमाघर हैं. यही वजह है कि चीन में रिलीज होने वाली भारतीय फिल्में अपने देश के मुकाबले ज्यादा कमाई करती हैं. कोरोना काल में सबसे ज्यादा कहर सिनेमाघरों पर ही टूटा है. इनकी संख्या में गिरावट के कई कारण हैं. जमीन की आसमान छूती कीमतें, सिनेमाघरों में सफाई और सुविधाओं का अभाव, मनोरंजन टैक्स की ऊंची दर, टेलीविजन, ऑनलाइन वीडियो और ओटीटी प्लेटफॉर्म प्रमुख हैं. टूरिंग टाकीज को सबसे अधिक नुकसान इंटरनेट ने पहुंचाया है.

ऐसा माना जा रहा है कि दोनों फिल्मों के टारगेट ऑडिएंश अलग होने की वजह से कमाई पर प्रभाव नहीं पड़ेगा. बल्कि दोनों फिल्में अपनी क्षमता के अनुसार अच्छी कमाई कर सकती हैं. ओपनिंग डे पर दोनों फिल्मों की कमाई यश स्टारर फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 के आंकड़े को छू सकती है. इस फिल्म ने पहले दिन 53.95 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. यदि आमिर की 'लाल सिंह चड्ढा' ने 30 करोड़ रुपए और अक्षय की 'रक्षा बंधन' ने 20 से 25 करोड़ का ओपनिंग कलेक्शन किया, तब जाकर दोनों फिल्म यश की फिल्म के आसपास भी पहुंच पाएंगी. वैसे इसके आसार कम लग रहे हैं. बॉलीवुड की फिल्मों का अभी तक ओपनिंग कलेक्शन अधिकतम 15 करोड़ रुपए तक पहुंच पाया है.

बताते चलें कि आमिर खान प्रोडक्शंस, वायकॉम18 स्टूडियोज और पैरामाउंट पिक्चर्स द्वारा निर्मित फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' में आमिर खान, करीना कपूर खान, नागा चैतन्य और मोना सिंह अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म का निर्देशन अद्वैत चंदन ने किया है. फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' हॉलीवुड फिल्म 'फॉरेस्ट गंप' की रीमेक है, जिसमें टॉम हैंक्स ने मुख्य भूमिका निभाई थी. यह फिल्म साल 1994 में रिलीज हुई थी. इस अमेरिकी कॉमेडी-ड्रामा फिल्म का निर्देशन रॉबर्ट जेमेकिस ने किया था. वहीं, आनंद एल राय के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर स्टारर 'रक्षा बंधन' में साहेजमीन कौर, दीपिका खन्ना, सादिया खतीब और स्मृति श्रीकांत ने अहम भूमिका निभाई है. इनके साथ ही अभिलाष थपलियाल, नीरज सूद और सीमा पाहवा जैसे कलाकारों को भी अहम किरदारों में देखा जा सकता है. इस फिल्म की कहानी एक भाई और उसकी चार बहनों के आसपास घूमती है.

#रक्षाबंधन, #लाल सिंह चड्ढा, #आमिर खान, Laal Singh Chaddha Vs Raksha Bandhan, Aamir Khan, PVR Cinemas

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय