New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अगस्त, 2022 10:00 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

''Don't Underestimate the Power of a Common Man''...डोंट अंडर एस्टीमेट द पॉवर ऑफ कॉमन मैन यानी आम आदमी की ताकत को कम नहीं आंकना चाहिए. शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' के इस डायलॉग का बहुत गूढ मतलब है. सियासत और सिनेमा के सितारे अक्सर आम आदमी को दोयम दर्जे का समझते हैं. जिन लोगों की वजह से सितारे बने होते हैं, उनको ही जमीन का कीड़ा समझने लगते हैं. लेकिन यही आम आदमी जब अपने पर आ जाता है, तो इन सितारों को पल भर में जमीन दिखा देता है. कितने नेता और अभिनेता आम आदमी की नाराजगी का शिकार हो चुके हैं. इस वक्त बॉलीवुड निशाने पर है. आम आदमी की नाराजगी झेल रही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की हालत बद से बदतर होती जा रही है. एक के बाद एक बड़े बजट और सितारों की फिल्में फ्लॉप हो रही हैं.

इस फेहरिस्त में आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्‌ढा' और अक्षय कुमार की 'रक्षा बंधन' भी शामिल होने की रहा पर है. इन दोनों फिल्मों का बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन बेहद निराशाजनक है. पहले दिन की तुलना में दूसरे दिन 'लाल सिंह चड्‌ढा' के बिजनेस में 40 फीसदी और 'रक्षा बंधन' में 30 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. 180 करोड़ के बजट में बनी 'लाल सिंह चड्‌ढा' ने दूसरे दिन 7.26 करोड़ रुपए कमाए हैं. वहीं पहले दिन फिल्म ने 11.70 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इस तरह फिल्म दो दिन में 18.96 करोड़ रुपए का ही बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर पाई है. जो कि उसकी लागत और अनुमान को देखते हुए बहुत ही ज्यादा कम है. इस तरह देखा जाए तो आमिर खान की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होने की ओर है. फिल्म डिजास्टर साबित हुई तो आमिर खान और करीना कपूर के लिए सदमे से कम नहीं होगा.

screenshot_106_1200x_081322091231.jpg

हालांकि, इस बात के संकेत बहुत पहले से मिलने शुरू हो गए थे. क्योंकि लोग सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक फिल्म 'लाल सिंह चड्‌ढा' के बहिष्कार की मांग करने लगे थे. आए दिन सोशल मीडिया पर बायकॉट लाल सिंह चड्‌ढा और बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड कर रहा था. फिल्म के फ्लॉप होने के संकेत मिलने की वजह से इसकी अभिनेत्री करीना कपूर की अक्ल भी ठिकाने आ गई. वरना ये वही करीना हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में नेपोटिज्म के सवाल पर एक समय कहा था कि हम दर्शकों को फिल्म देखने के लिए जबरदस्ती नहीं करते हैं. यदि किसी को फिल्म देखने नहीं जाना है, तो वो मत जाए. करीना ने कहा था, '''दर्शकों ने ही हमें स्टार बनाया है और वहीं आज हमपर नेपोटिज्म को लेकर अंगुली उठा रहे हैं. आप हमारी फिल्में देखने जाते हो ना? मत जाओ, कोई किसी को फोर्स नहीं करता कि आप हमारी फिल्में देखें. मुझे तो यही लगता है कि ये सारी बहस ही बेवजह है.''

करीना कपूर के दोनों बयान सुनिए...

दो साल पहले एक इंटरव्यू के दौरान दिए गए करीना कपूर के इस बयान पर खूब बवाल मचा था. मजे की बात ये कि लोग इस बयान को आज तक नहीं भूले हैं. जैसे ही उनकी फिल्म 'लाल सिंह चड्‌ढा' की रिलीज डेट का ऐलान हुआ, लोगों ने करीना के इस बयान का हवाला देकर फिल्म के बहिष्कार की मुहिम शुरू कर दी. इसमें आग में घी डालने का काम आमिर खान के दो बयानों ने भी किया. इसमें साल 2014 में उनके द्वारा दिया गया एक बयान खूब चर्चा में रहा, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनकी पत्नी किरण रॉव को हिंदुस्तान में रहने से डर लग रहा है. वो बच्चों के साथ विदेश में शिफ्ट होना चाहती हैं. इन दोनों कलाकारों के बयानों को लेकर सोशल मीडिया पर इतना जबरदस्त माहौल बनाया गया कि लोग सड़क पर उतर गए. वाराणसी सहित कुछ स्थानों पर लोगों ने फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन भी किया. इसका सीधा असर फिल्म की कमाई पर दिख रहा है.

आमिर खान सहित फिल्म से जुड़े सभी लोगों का अनुमान था कि ओपनिंग डे पर इसका कलेक्शन 20 करोड़ रुपए से ज्यादा का रहेगा, लेकिन पहले दिन 11 करोड़ रुपए और दूसरे दिन 7 करोड़ रुपए की कमाई ने उम्मीदों पर पानी फेर दिया. इतना ही नहीं कमाई का ट्रेंड जैसा दिख रहा है, उसके हिसाब से फिल्म अगले हफ्ते तक फ्लॉप हो जाएगी. क्योंकि दो दिन की कमाई के ट्रेंड के हिसाब से इसको अपनी लागत निकालने के लिए कम से कम 20 दिनों तक सिनेमाघरों में लगातार परफॉर्म करना होगा, जो कि असंभव दिख रहा है. ऐसे में आमिर और करीना की हालत पतली हो गई है. इसकी वजह से करीना के सुर भी बदल गए हैं. कभी फिल्म न देखने जाने की बात करने वाली करीना अब लोगों से गुहार लगा रही है. अब करीना कह रही हैं, ''लोगों को लाल सिंह चड्ढा का बहिष्कार नहीं करना चाहिए क्योंकि यह एक खूबसूरत फिल्म है. कृपया इस फिल्म का बहिष्कार न करें, क्योंकि यह वास्तव में अच्छे सिनेमा का बहिष्कार करने जैसा है. करीब ढाई साल तक लगभग 250 लोगों ने इस फिल्म पर काम किया है.''

#लाल सिंह चड्ढा, #आमिर खान, #करीना कपूर, Laal Singh Chaddha, Laal Singh Chaddha Box Office Collection, Aamir Khan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय