charcha me| 
New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अगस्त, 2022 12:56 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सिनेमा की सुनामी में अपने अस्तित्व को बचाने की जद्दोजहद में लगे बॉलीवुड की उम्मीदों पर पानी फिर चुका है. बॉलीवुड को अक्षय कुमार पर बहुत नाज रहता है. साल में उनकी तीन से चार फिल्में हिट या सुपरहिट होती रही हैं. इन फिल्मों का औसत कारोबार 100 से 300 करोड़ रुपए तक होता रहा है. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के बाद यदि रोहित शेट्टी की 'सूर्यवंशी' को छोड़ दिया जाए तो अक्षय कुमार की कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाई है. हालिया रिलीज 'सम्राट पृथ्वीराज' के बाद उनकी फिल्म 'रक्षा बंधन' से बहुत ज्यादा उम्मीदें थी, लेकिन फिल्म का प्रदर्शन अभी तक निराशाजनक रहा है. इसके साथ ही भरोसेमंद कहे जाने वाले आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' का कारोबार भी बहुत खराब है. रिलीज के बाद 'लाल सिंह चड्ढा' ने 27 करोड़ तो 'रक्षा बंधन' ने 21 करोड़ का कलेक्शन किया है.

यदि दोनों फिल्मों का कलेक्शन ट्रेंड देखें तो आने वाले दो हफ्तों में भी लागत निकली हुई नजर नहीं आ रही है. 'लाल सिंह चड्ढा' 180 करोड़ रुपए, तो 'रक्षा बंधन' 125 करोड़ की लागत में बनी है. यदि इन फिल्मों का कलेक्शन लागत से ऊपर जाता है, तभी इनको हिट माना जाएगा. इसके बाद होने वाला कलेक्शन फिल्म इंडस्ट्री को फायदा पहुंचाएगा. लेकिन जब दोनों फिल्में अपनी लागत निकालने में ही संघर्ष कर रही है, तो ये बॉलीवुड को क्या खाक फायदा पहुंचा पाएंगी. ऐसे में अब आने वाली फिल्मों पर सबकी निगाहें टिक गई हैं. अगले डेढ़ साल में 10 से ज्यादा मेगा बजट और बड़े सितारों की फिल्में रिलीज होने वाली हैं. यदि इन फिल्मों का कारोबार उम्मीद के मुताबिक बेहतर रहा तो बॉलीवुड राहत की सांस लेगा, लेकिन यदि इनका भी हश्र पुरानी फिल्मों की तरह हुआ तो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री संकट में फंस जाएगी. पहले ही कोरोना की वजह से बहुत नुकसान हो चुका है.

650_081422115235.jpg

'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' के फ्लॉप होने के बाद अब बॉलीवुड को इन पांच फिल्मों से उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं...

1. 'ब्रह्मास्त्र'

रिलीज डेट- 9 सितंबर, 2022

बजट- 300 करोड़ रुपए

अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' पर हर किसी की निगाहें टिकी हुई है. इस फिल्म का अभी तक जो टीजर और ट्रेलर लॉन्च हुआ है, उसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि ये ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित होने वाली है. फिल्म का विषय, कहानी, किरदार और कलाकार सबकुछ जबरदस्त हैं. फिल्म के निर्देशक अयान मुखर्जी ने इसके लिए बहुत मेहनत भी की है. उन्होंने इसकी कहानी पर पांच साल तक रिसर्च किया है. इसके बाद फिल्म को बनाने में 4 साल लग गए हैं.

2. 'विक्रम वेधा'

रिलीज डेट- 30 सितंबर, 2022

बजट- 175 करोड़ रुपए

फिल्म 'विक्रम वेधा' इसी नाम से बनी तमिल फिल्म की हिंदी रीमेक है. इसमें फिल्म में सैफ अली खान एक्टर आर माधवन और रितिक रोशन एक्टर विजय सेतुपति के किरदार को निभा रहे हैं. तमिल फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ज्यादा सफल रही थी. यही वजह है कि इसके मेकर्स को विश्वास है कि हिंदी रीमेक भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त परफॉर्म करेगा. लेकिन रीमेक फिल्मों का हालिया प्रदर्शन देखते हुए यही कहा जा सकता है कि 'विक्रम वेधा' अपनी लागत निकाल ले जाए, उसके लिए यही बहुत बड़ी बात होगी.

3. 'तेजस'

रिलीज डेट- 5 अक्टूबर, 2022

बजट- 40 करोड़ रुपए

फिल्म 'धाकड़' के फ्लॉप होने के बाद कंगना रनौत अपनी आने वाली फिल्म तेजस की रिलीज की तैयारियों में लगी हुई हैं. सर्वेश मेवाड़ा द्वारा लिखित और निर्देशित, कंगना रनौत अभिनीत 'तेजस', फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' के बाद आरएसवीपी की भारतीय सशस्त्र बलों पर दूसरी फिल्म है, जो सेना की सराहना करती है और बड़े पैमाने पर देश को प्रेरित करती है. इसमें कंगना रनौत वायु सेना पायलट तेजस गिल की भूमिका में है. यदि ये फिल्म ओटीटी पर रिलीज हुई तो अपनी लागत निकाल सकती है, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इसकी राह कठिन नजर आ रही है.

4. 'रामसेतु'

रिलीज डेट- 24 अक्टूबर, 2022

बजट- 90 करोड़ रुपए

फिल्म 'रामसेतु' में अभिनेता अक्षय कुमार के साथ अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस और नुसरत भरूचा नजर आने वाली हैं. फिल्म का निर्देशन अभिषेक वर्मा द्वारा किया गया है. इस फिल्म को लेकर शूटिंग से पहले से ही माहौल बनाया जा रहा है. लेकिन सम्राट पृथ्वीराज और रक्षाबंधन जैसी फिल्मों की हालत देखने के बाद राष्ट्रवादी अभिनेता अक्षय कुमार की साख पर सवाल उठने लगे हैं. ऐसे में रामसेतु बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर पाएगी, ये इस पर संशय है. वैसे भी फिल्म का विषय विवादास्पद नजर आ रहा है.

5. 'सर्कस'

रिलीज डेट- 23 दिसंबर, 2022

बजट- 180 करोड़ रुपए

बॉलीवुड को गोलमाल सीरीज, चेन्नई एक्सप्रेस, सिंघम, सूर्यवंशी और सिंबा जैसी सुपरहिट फिल्में डायरेक्टर और प्रोड्यूसर रोहित शेट्टी की आने वाली फिल्म सर्कस में रणवीर सिंह, पूजा हेगड़े, जैकलीन फर्नांडीज, वरुण शर्मा लीड रोल में है. ये एक कॉमेडी फिल्म है, जिसकी कहानी संजीव कुमार और देवेन वर्मा की फिल्म अंगूर से प्रेरित है. इसमें दीपिका पादुकोण और अजय देवगन भी गेस्ट अपीरियंस में रहेंगे. फिल्म का विषय और उसके अनुरूप स्टारकास्ट को देखते हुए अनुमान है कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रहेगी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय