New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मई, 2022 01:40 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने आमिर खान अवॉर्ड शो में जाने से जिस तरह से परहेज करते रहे हैं, उसी तरह वो अपनी फिल्मों के प्रमोशन से भी अक्सर दूर रहते रहे हैं. सामान्य तौर पर देखा गया है कि फिल्मों में काम करने वाले सुपरस्टार्स अपनी फिल्म की रिलीज से पहले प्रमोशनल इवेंट्स में शामिल होने से लेकर इंटरव्यू तक देते हैं. लेकिन आमिर कुछ मौकों को छोड़ दिया जाए, तो अपनी फिल्मों के प्रमोशन में यदा-कदा ही देखे गए हैं. लेकिन इस बार अपनी आने वाली फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा के प्रमोशन में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं. इसकी शुरूआत उन्होंने ट्रेलर लॉन्च से ही कर दिया है. अक्सर फिल्मों का ट्रेलर सोशल मीडिया पर लॉन्च कर दिया जाता है, लेकिन आमिर अपनी फिल्म का ट्रेलर इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल मैच में करने जा रहे हैं. यहां तक कि अगले सीजन में राजस्थान रॉयल्स से क्रिकेट खेलते हुए भी नजर आ सकते हैं.

आईपीएल फाइनल में फिल्म का ट्रेलर रिलीज करना और मैच में खेलना जाहिर तौर पर प्रमोशनल स्टंट है. आमिर चाहते हैं कि आईपीएल की लोकप्रियता का फायदा उनकी फिल्म को भी मिले. क्योंकि सभी जानते हैं कि फाइनल के दिन बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान उस ओर होगा. ऐसे में मैच के बीच में ट्रेलर लॉन्च करके फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के मेकर्स उसकी टीआरपी का फायदा उठा सकते हैं. बताया जा रहा है कि 29 मई को होने वाले फाइनल मैच के दौरान स्टार स्पोर्ट्स टेलीविजन चैनल पर ट्रेलर की लाइव स्ट्रीमिंग होगी, जो कि विज्ञापन और मार्केटिंग की दुनिया में एक क्रांति है और नया बेंचमार्क सेट करेगी. यह पहली बार है जब किसी फिल्म का वर्ल्ड टेलीविजन प्लेटफॉर्म और स्पोर्ट्स वर्ल्ड पर एक भव्य ट्रेलर लॉन्च होने जा रहा है. इसका फिल्म को कितना फायदा मिलेगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा, क्योंकि आईपीएल की टीआरपी वैसे भी पहले की तुलना कम हो गई है.

lsc-650_052422112854.jpg

बॉलीवुड फिल्मों का हश्र देख डर गए हैं आमिर?

खैर, यहां बड़ा सवाल ये है कि फिल्म के प्रमोशनल इवेंट्स से अक्सर दूर रहने वाले आमिर खान इस बार ऐसा क्यों कर रहे हैं? क्या आमिर साउथ सिनेमा की सुनामी में ढेर हो रही बॉलीवुड फिल्मों का हश्र देखकर डर गए हैं? क्या आमिर को ये लगता है कि उनकी फिल्म का भी दूसरी फिल्मों की तरह बायकॉट तो नहीं कर दिया जाएगा? यदि ऐसा हुआ तो चार साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने के लिए तैयार आमिर के लिए किसी झटके से कम नहीं होगा. उनको पता है कि शाहरुख खान को पहले ही लोग नकार चुके हैं. सलमान खान की फिल्में लगातार बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो रही हैं. उन्होंने सलमान की फिल्म 'राधे योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' और 'अंतिम: दि फाइनल ट्रुथ' का बॉक्स ऑफिस पर हाल तो देख ही लिया होगा. दोनों ही फिल्में अपनी लागत तक नहीं निकाल पाई हैं. जबकि एक वक्त था जब सलमान और शाहरुख का नाम ही काफी था. ऐसे में आमिर का डरना स्वाभाविक है.

आमिर पर दबाव की वजह समझा जा सकता है!

सभी जानते हैं कि आमिर खान एक बार में एक ही फिल्म करते हैं. यही वजह है कि उनकी फिल्में अक्सर एक साल में एक ही रिलीज हो पाती हैं. अभी तक तो ऐसा रहा है कि उनकी फिल्में रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई करती रही हैं. उनकी फिल्म 'ठग ऑफ हिंदोस्तान' (2018) की दुर्गति की बात छोड़ दी जाए, तो उससे पहले साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म 'सीक्रेट सुपरस्टार' और साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म 'दंगल' ने बंपर कमाई की है. महज 25 करोड़ रुपए में बनी फिल्म 'सीक्रेट सुपरस्टार' ने 965 करोड़ रुपए तो 70 करोड़ रुपए में बनी 'दंगल' ने 2100 करोड़ रुपए की कमाई की है. इसमें दंगल अभी तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड की फिल्म है. लेकिन 'ठग ऑफ हिंदोस्तान' की असफलता ने आमिर के करियर में लंबा ब्रेक लगा दिया. चार हो चुके हैं, अब जाकर आमिर की फिल्म रिलीज होने जा रही है. ऐसे में दबाव समझा जा सकता है.

साउथ सिनेमा की सुनामी में ढे़र बॉलीवुड सितारे

ये साउथ सिनेमा का दौर चल रहा है. एक तरफ जहां बॉलीवुड की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर रही हैं, वहीं दूसरी तरफ साउथ की फिल्में रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाए जा रही हैं. अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज', रामचरण-एनटीआर जूनियर की फिल्म 'आरआरआर' और यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' की कमाई देखकर तो बॉलीवुड के बड़े से बड़े दिग्गज डिप्रेशन में जी रहे हैं. इन फिल्मों के सामने कई मेकर्स अपनी फिल्म रिलीज करने से भी डर रहे हैं. जिन लोगों ने हिम्मत करके रिलीज किया भी तो उनका हाल बुरा रहा है. इस फेहरिस्त में कंगना रनौत की हालिया रिलीज फिल्म 'धाकड़', रणवीर सिंह की फिल्म 'जयेशभाई जोरदार', अजय देवगन की फिल्म 'रनवे 34', अमिताभ बच्चन की फिल्म 'झुंड', टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'हीरोपंती 2' और शाहिद कपूर की फिल्म 'जर्सी' का नाम शामिल है. ये सभी फिल्में बॉलीवुड के बड़े सितारों की हैं, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर पाई-पाई के लिए संघर्ष करना पड़ा है. सबसे बुरा हाल तो कंगना की 'धाकड़' का हुआ है. 80 करोड़ के बजट में बनी फिल्म 8 करोड़ की कमाई भी कर ले तो बहुत बड़ी बात होगी.

'दूध का जला छाछ भी फूंक-फूंक कर पीता है'

कहते हैं दूध का जला छाछ भी फूंक-फूंक कर पीता है. आमिर खान का भी वही हाल है. ऐसे दौर में वो कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते जिसकी वजह से उनकी फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो पाए. इसलिए प्रमोशनल इवेंट में हिस्सा लेने के साथ ही कई तरह की योजनाओं पर काम कर रहे हैं. इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा भी ले रहे हैं, जबकि आमिर बहुत पहले ही इस प्लेटफॉर्म को छोड़ चुके थे, लेकिन अब फिल्म प्रमोशन के लिए वापस लौट आए हैं. उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर देखने को मिल रहा है, जिसमें वो आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स को धन्यवाद कहते हुए नजर आ रहे हैं. आमिर कहते हैं, ''थैंक्यू राजस्थान रॉयल्स. आपने मुझे मौका दिया कि मैं आपकी टीम के लिए खेल सकूं. बहुत इज्जत दी आपने. बहुत प्यार दिया आपने. यदि मैं आपके टीम के साथ इस साल खेलूंगा तो आपकी टीम और ज्यादा मजबूत हो जाएगी. पहले से ही बटलर रेड कैप के पीछे पड़ा है. युवी पर्पल कैप के पीछे पड़े हैं. मैं ऑलराउंडर हूं. यदि मैं आ गया तो दोनों कैप ले जाऊंगा तो उनका पत्ता कट जाएगा. इस खेल में मजा आएगा.''

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय