charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अगस्त, 2021 03:37 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

यदि आपसे कोई पूछे कि बॉलीवुड की सफलतम और मशहूर हीरोइनों के नाम बताइए, तो आपकी जुबान पर दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, श्रद्धा कपूर, दिशा पटानी, तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर का नाम आ जाएगा. लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में एक एक्ट्रेस ऐसी भी है जो छुपे रुस्तम की तरह 'लेडी अक्षय कुमार' बनने की राह पर निकल पड़ी है. महज सात साल के करियर में उसने कई सुपर हिट फिल्में दी हैं. इतना ही नहीं उसकी झोली में कई बड़े बैनर की अपकमिंग फिल्में भी हैं. एक कहावत है ना, 'मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे'. कुछ इसी तरह वो एक्ट्रेस बहुत ही शालीनता के साथ अपने काम को अंजाम दिए जा रही है. जी हां, हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन के बारे में, जिनकी अपकमिंग फिल्मों की लिस्ट जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

फिल्म इंडस्ट्री में किसी आउटसाइडर आर्टिस्ट के लिए जगह बनाना बहुत मुश्किल काम होता है. लेकिन कृति सेनन उन चुनिंदा फिल्मी सितारों में से हैं जिन्होंने बॉलीवुड में ना सिर्फ अपनी जगह बनाई है बल्कि एक बड़ा मुकाम भी हासिल किया है. फिल्म हीरोपंती से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली कृति सेनन ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन में बीटेक की डिग्री ली है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ही दिल्ली की इस लड़की को लगा कि वो तो मायानगरी के लिए बनी है. इसलिए उन्होंने पढ़ाई के साथ ही मॉडलिंग की शुरूआत कर दी. इसी बीच उनको साउथ सिनेमा में काम करने का ऑफर मिला. तेलुगू फिल्म नेनोक्कडीने (Nenokkadine) से उन्होंने अपना फिल्मी करियर शुरू किया. इसके बाद कृति ने बॉलीवुड की ओर रुख किया और फिर कभी वापस मुड़कर नहीं देखा.

साल 2015 में जब कृति सेनन ने बेस्ट फीमेल डेब्यूट का फिल्म फेयर अवॉर्ड जीता, तभी उन्होंने साफ कर दिया था कि वो बॉलीवुड में टिकने के लिए आई हैं. उन्होंने बाद में इसे साबित भी किया और महज सात साल में कई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में देकर फिल्म इंडस्ट्री के प्रमुख चेहरों में से एक बन गई हैं. हीरोपंती, दिलवाले, हाउसफुल 4, लुका छुपी, बरेली की बर्फी, पानीपत, राब्ता और अर्जुन पटियाला जैसी फिल्में उनकी सफलता की गवाही देती हैं. हालही में नेटफ्लिक्स और जियो सिनेमा पर रिलीज हुई उनकी फिल्म 'मिमी' में उनके शानदार अभिनय की हर तरफ तारीफ हुई है. इस फिल्म को IMDb पर सबसे अधिक रेटिंग भी मिली है. इसके साथ ही कृति सेनन की झोली में कई बड़े फिल्म प्रोजेक्ट्स हैं. वह 'बाहुबली' प्रभास के साथ फिल्म आदिपुरुष में नजर आने वाली हैं.

आइए जानते हैं कृति सेनन की अपकमिंग फिल्में कौन सी हैं और कब रिलीज हो रही हैं...

untitled-1-650_080621120838.jpgकृति सेनन उन चुनिंदा फिल्मी बाहरी कलाकारों में से हैं जिन्होंने बॉलीवुड में एक बड़ा मुकाम भी हासिल किया है.

1. फिल्म- बच्चन पांडे (Bachchan Pandey)

रिलीज डेट- 26 जनवरी 2022

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, कृति सेनन, अरशद वारसी, प्रतीक बब्बर, पंकज त्रिपाठी और जैकलीन फर्नांडीज

डायरेक्टर- फरहाद सम्‍जी

कृति सेनन एक्टर अक्षय कुमार की एक्शन फिल्म 'बच्चन पांडे' में नजर आएंगी. फिल्म फरहाद सामजी द्वारा निर्देशित और साजिद नाडियावाला द्वारा निर्मित है. इसमें कृति सेनन और अक्षय कुमार के साथ जैकलीन फर्नांडीज और अरशद वारसी भी नजर आएंगे. हाल ही में राजस्थान के जैसलमेर में अक्षय कुमार के साथ 'बच्चन पांडे' की शूटिंग पूरी की है. यह फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई तमिल फिल्म 'वीरम' की रीमेक है. इसमें अक्षय एक गैंगस्टर की भूमिका निभाते नजर आएंगे, जबकि कृति एक पत्रकार की भूमिका निभाएंगी. यह फिल्म 26 जनवरी 2022 को रिलीज होने वाली है.

2. फिल्म- आदिपुरुष

रिलीज डेट- 11 अगस्त 2022

स्टारकास्ट- प्रभास, कृति सेनन, सैफ अली खान और सनी सिंह

डायरेक्टर- ओम राउत

मशहूर फिल्म मेकर ओम राउत के निर्देशन में बन रही फिल्म आदिपुरुष में कृति सेनन सीता की भूमिका निभाती नजर आएंगी. सबसे बड़ी बात ये है कि कृति 'बाहुबली' फेम एक्टर प्रभास के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करेंगी. इसमें सैफ अली खान भी अहम भूमिका में हैं. फिल्म में प्रभास नायक राम की भूमिका निभाएंगे, तो सैफ अली खान लंकेश यानी रावण के किरदार में नजर आने वाले हैं. यह बहुभाषी पीरियड ड्रामा हिंदू महाकाव्य रामायण का ऑनस्क्रीन रूपांतरण है. 11 अगस्त 2022 को रिलीज होगी.

3. फिल्म- भेड़िया

रिलीज डेट- 14 अप्रैल 2022

स्टारकास्ट- वरुण धवन, कृति सेनन, अभिषेक बनर्जी और दीपक डोबरियाल

डायरेक्टर- अमर कौशिक

फिल्म 'दिलवाले' के बाद वरुण धवन और कृति सेनन हॉरर-कॉमेडी फिल्म 'भेड़िया' में एक साथ काम कर रहे हैं. फिल्म स्त्री जैसी हॉरर-कॉमेडी सिनेमा बनाने के उस्ताद माने जाने वाले दिनेश विजान की ये अगली कड़ी है. फिल्म की शूटिंग काफी टफ शेड्यूल के बीच कोविड महामारी के दौरान की गई थी. इसका अधिकतर हिस्सा अरुणाचल प्रदेश के पिक्चरस्क्यू में शूट हुआ है, जबकि कुछ हिस्सा मुंबई फिल्म सिटी में पूरा किया गया है. फिल्म के फर्स्ट लुक को फैंस ने खूब सराहा है.

4. फिल्म- सेकंड इनिंग्स

रिलीज डेट- 9 सितंबर 2021

स्टारकास्ट- राजकुमार राव, कृति सेनन, परेश रावल और डिंपल कपाड़िया

डायरेक्टर- अभिषेक जैन

फिल्म 'बरेली की बर्फी' के बाद राजकुमार राव और कृति सैनन फिर साथ नजर आने वाले हैं. अभिषेक जैन के निर्देशन में बन रही कॉमेडी फिल्म 'सेकंड इनिंग्स' में उनके साथ परेश रावल और डिंपल कपाड़िया की जोड़ी भी नज़र आएगी. इस फिल्म का निर्माण दिनेश विजान कर रहे हैं, जो हिंदी मीडियम, स्‍त्री, बाला जैसी कॉमेडी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. यह फिल्म एक ऐसे दंपति की कहानी है जो अनाथ आश्रम में पले बढ़े हैं. दोनों शादी कर लेते हैं. उन्हें माता-पिता की जरूरत महसूस होती है, तो एक बुजुर्ग दंपति को गोद ले लेते हैं. जब उनकी जिंदगी उन गोद लिए मां बाप के साथ शुरू होती है, तो उन्हें पता चलता है कि ये लोग वैसे नहीं हैं जैसे उन्हें चाहिए थे.

5. फिल्म- गणपत

रिलीज डेट- अभी तय नहीं है

स्टारकास्ट- टाइगर श्रॉफ, कृति सेनन और नोरा फतेही

डायरेक्टर- विकास बहल

फिल्म 'क्‍वीन' और 'सुपर 30' फेम विकास बहल अपने करियर की सबसे महंगी फिल्‍म 'गणपत' बनाने जा रहे हैं. यह आज से 69 साल बाद 2090 का सेट है. उस दौर में मुंबई और बाकी दुनिया का स्‍वरूप कैसा होगा, उनकी ड्रॉइंग तकरीबन पूरी हो चुकी है. इसमें कृति सेनन और टाइगर श्रॉफ हीरोपंती के बाद एक बार फिर साथ नजर आएंगे. फिल्म में एक्ट्रेस कृति सेनन भी एक्शन सीन करती नजर आएंगी. हालही में फिल्म का मोशन पिक्चर जारी हुआ था, जिसमें टाइगर श्रॉफ अपने जुदा अंदाज में नजर आ रहे हैं. इसमें 'गणपत' के टाइटल के नीचे पार्ट-1 लिखा है, जिससे पता चलता है कि यह एक ऐक्शन सीरीज है. यह फिल्म अगले साल 2022 में रिलीज होगी.

इन पांच फिल्मों के अलावा कृति सेनन लक्ष्मण उतेकर की फिल्म लुका छुपी 2 में कार्तिक आर्यन के साथ नज़र आने वाली है. इस फिल्म में कार्तिक मथुरा के एक लोकल रिपोर्टर बने हैं और कृति उनकी प्रेमिका होंगी. फिल्म की शूटिंग का पहला शेड्यूल अगस्त से ग्वालियर में शूट होगा, जो कि कार्तिक का होमटाउन है. इसके साथ ही हॉलीवुड फिल्म किल बिल के हिंदी रीमेक में भी कृति सेनन नजर आ सकती हैं. इसका निर्देशन अनुराग कश्‍यप करने वाले हैं. हिंदी रीमेक के लिए निर्माता निखिल द्विवेदी ने कुछ सालों पहले ही अधिकार खरीद लिए थे. इसके साथ ही कई डिजिटल प्रोजेक्ट्स पर भी फिल्म मेकर्स से कृति सेनन की बातचीत चल रही है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय