New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अप्रिल, 2021 01:57 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड स्टार्स अपनी लग्जीरियस लाइफ और महंगे शौक के लिए जाने जाते हैं. आलीशान बंगला, महंगी गाड़ियां, ब्रांडेड कपड़े और बड़े-बड़े फॉर्म हाऊस का शौक रखने वाले फिल्म स्टार अपनी फिल्मों से करोड़ों रुपए कमाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, शाहरुख खान और प्रियंका जैसे सितारे, जिन्होंने बिना किसी गॉड फादर के फिल्म इंडस्ट्री में अपना पैर जमाया है, उनकी पहली सैलरी क्या थी? यकीनन इसे जानने के बाद आप दंग रह जाएंगे. इस समय एक फिल्म के लिए 120 करोड़ रुपये तक फीस लेने वाले अक्षय कुमार ने बतौर शेफ एक रेस्टोरेंट में पहली नौकरी की थी, जहां उनको महज 1500 रुपये सैलरी मिलती थी.

शाहरुख खान से लेकर अमिताभ बच्चन तक हर कलाकार एक विज्ञापन या फिल्म के लिए भारी फीस ले रहे हैं. किसी स्टेज शो या टीवी पर एक झलक दिखाने के लिए इन सितारों की इतनी जबरदस्त डिमांड है कि करोड़ों रुपए पलक झपकते ही खर्च कर दिए जाते हैं. हम जिन्हें आज करोड़ों-अरबों में खेलते हुए देख रहे हैं कभी उन्हें भी अपने पहले काम के लिए बहुत मामूली रकम मिली थी. एक आम आदमी की तरह इन सितारों के लिए भी अपनी पहली कमाई के वो पल भूलना नामुमकिन है. अपने संघर्षों की दास्तान सुनाते हुए ये सितारे अपनी पहली सैलरी का जिक्र करना नहीं भूलते हैं. आइए जानते हैं आपके पसंदीदा सितारों की पहली सैलरी कितनी थी?

1_650_041221070711.jpgअमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, शाहरुख खान और प्रियंका जैसे सितारे आज अरबों के मालिक हैं.

अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अभिताभ बच्चन भले अमीर परिवार में पैदा हुए, लेकिन पढ़ाई के बाद के दिन बड़े संघर्ष भरे थे. करियर की तलाश में कोलकाता गए अमिताभ बच्चन एक दिन मुंबई आकर हिन्दी सिनेमा पर राज करेंगे कोई नहीं जानता था. उनकी इस बड़ी सफलता के पीछे कड़ी मेहनत है. फिल्मों में आने से पहले अमिताभ कोलकाता की एक शिपिंग फर्म में काम करते थे. यहां उनको पहली सैलरी 500 रुपए मिली थी. आज बिगबी एक फिल्म के लिए 18 से 20 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं.

शाहरुख खान

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान के सितारे भले ही गर्दिश में चल रहे हों, लेकिन एक वक्त था, जब रोमांस किंग के लिए लड़कियां मर मिटती थीं. उनका फिल्म में होना भर सुपर हिट होने की गारंटी हुआ करता था. दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद शाहरुख खान ने एक इवेंट कंपनी में काम शुरू किया था. वहां गायक पंकज उदास के एक कंसर्ट में काम करने पर 50 रुपए मिले थे. आज एक फिल्म के लिए शाहरुख 100 करोड़ रुपए तक चार्ज करते हैं.

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के 'खिलाड़ी कुमार' अक्षय कुमार की एनर्जी की तारीफ हर कोई करता है. वह एक साल में तीन से चार फिल्में कर लेते हैं. फिल्मी दुनिया में नाम कमाने से पहले अक्षय कुमार बैंकॉक में एक शेफ और वेटर के रूप में काम करते थे. यहां उनको 1500 रुपए महीने बतौर सैलरी मिलती थी. लेकिन अपनी मेहनत की बदौलत उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में एक बड़ा मुकाम पा लिया है. बॉलीवुड के सबसे धनी कलाकार हैं. इन्होंने आनंद एल राय की अगली फिल्म के लिए 120 करोड़ रुपये फीस ली है.

1_650_041221070836.jpgअक्षय कुमार एक फिल्म के लिए 120 करोड़ रुपए तक चार्ज कर रहे हैं.

आमिर खान

सुपरस्टार आमिर खान को बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है, अपने नाम के जैसा उनका काम भी है. उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर शुरु किया था. तब उनकी पहली सैलरी 1000 रुपए थी. उनकी पहली फिल्म क़यामत से क़यामत तक के लिए कुल 11000 रुपये का भुगतान किया गया था. इस फिल्म को बनने में 11 महीने लगे थे. तब उनको हर महीने 1000 रुपये दिए जाते थे. आज आमिर एक फिल्म के लिए 50 करोड़ रुपए लेते हैं.

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने अपने लिए भले ही विदेशी दूल्हा चुना, लेकिन उनका दिल हिन्दुस्तानी है. तभी तो मुंबई से लेकर लॉस एंजिलिस तक वह बेहतरीन तालमेल बिठाए रखती हैं. प्रियंका चोपड़ा साल 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था. उसके बाद मॉडलिंग और फिल्म की दुनिया में चली आईं. उनको पहले असाइनमेंट के लिए 5000 रुपए मिले थे. आज प्रियंका इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के लिए 1.80 करोड़ रुपए लेती हैं. एक फिल्म के लिए 22 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं.

इरफान खान

एक्टर इरफान खान की एक्टिंग का डंका बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक बजता था. आज भले ही एक्टर हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी कमाल की अदाकारी के लिए लोग सदियों तक याद रखेंगे. फिल्मों में आने से पहले इरफान ने 'चंद्रकांता' और 'चाणक्य' जैसे टीवी सीरियल में काम किया था. उससे पहले वह ट्यूशन टीचर हुआ करते थे. तब बच्चों को पढ़ाने के लिए उनको 25 रुपये सैलरी मिलती थी. एक फिल्म में काम करने के लिए वह 15 करोड़ रुपए फीस लेते थे.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय