New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जनवरी, 2023 05:41 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड अब साउथ सिनेमा के फिल्म निर्माण का फॉर्मूला समझने की कोशिश करने लगा है. यही वजह है कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की पैन इंडिया फिल्मों में कई सारे ऐसे तत्व दिखने लगे हैं, जो कि साउथ सिनेमा की यूएसपी हुआ करते हैं. जैसे कि एक्शन, जो कि पिछले कुछ वर्षों में रिलीज हुईं ज्यादातर साउथ की फिल्मों में देखने को मिला है. उदाहरण के लिए अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा द राइज', रॉकिंग स्टार यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' और ऋषभ शेट्टी की फिल्म 'कांतारा' को देखा जा सकता है.

साउथ की इन सभी फिल्मों में आपको जबरदस्त एक्शन सीक्वेंस देखने को मिलेंगे. ऐसे ही एक्शन सीन शाहरुख खान की रिलीज हुई 'पठान' में भी देखने को मिल रहे हैं. फिल्म को देखने वाले दर्शक इसे एक्शन पैक्ड बता रहे हैं, जिसमें कई हाई ऑक्टोन एक्शन सीन फिल्माए गए हैं. उसी के तर्ज पर 'पठान' के साथ रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' में भी जबरदस्त एक्शन देखने को मिल रहा है. फिल्म में एक्शन के साथ कॉमेडी, ड्रामा, रोमांस और इमोशन का तगड़ा डोज भी है.

650x400_012523050720.jpgसलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' का टीजर सिनेमाघरों में रिलीज किया गया है.

फरहाद सम्जी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान खान का नया अवतार देखने को मिल रहा है. फिल्म के टीजर से तो यही पता चल रहा है कि सलमान को पहले ऐसा एक्शन करते हुए दर्शकों ने नहीं देखा होगा. क्योंकि इसमें साउथ सिनेमा के फिल्मों में दिखाए जाने वाले एक्शन का प्रभाव ज्यादा नजर आ रहा है. इसके साथ ही साउथ सिनेमा के कई मशहूर कलाकार इस फिल्म में अहम रोल में हैं. इनमें नेशनल क्रश कही जाने वाली पूजा हेगड़े और 'अनाड़ी' फेम साउथ के सुपरस्टार वेंकटेश का नाम प्रमुख है.

सलमान खान, पूजा हेगड़े और दग्गुबाती वेंकटेश के अलावा शहनाज गिल, जस्सी गिल, राघव जुयाल, भूमिका चावला और पलक तिवारी भी अहम किरदारों में नजर आ रहे हैं. सलमान खान के प्रोडक्शन हाउस एसकेएफ के बैनर तले बनी ये फिल्म इस साल ईद के मौके पर सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. वैसे भी सलमान खान अपनी फिल्मों को ईद के मौके पर रिलीज करने के लिए जाने जाते हैं. उनकी ईद के मौके 10 से ज्यादा फिल्में रिलीज हो चुकी हैं, जिसमें से दो फिल्मों को छोड़कर सभी फिल्में ब्लॉकबस्टर रही हैं.

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan फिल्म का टीजर देखिए...

फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' के 1 मिनट 43 सेकेंड के टीजर की शुरूआत में सलमान खान रेतीले मैदान में बाइक दौड़ाते दिख रहे हैं. इसके बाद अचानक एक्शन सीक्वेंस शुरू हो जाता है, जिसमें सलमान का किरदार एक मेट्रो ट्रेन में कुछ गुंडों की पिटाई करते हुए नजर आता है. इसके बाद कई फाइट सीन दिखाए जाते हैं, जिसमें सलमान एक बिल्डिंग से कूदते हुए नजर आते हैं, जिसके बाद गुड़ों के साथ लड़ते हुए दिखते हैं. इस बीच उनको पूजा हेगड़े के साथ कई सुंदर लोकेशन पर रोमांस करते हुए देखा जा सकता है.

इसी दौरान पूजे हेगड़े की किरदार पूछती है, ''आपका नाम क्या है?'' इस पर सलमान खान का किरदार कहता है, ''मेरा कोई नाम नहीं है, लेकिन लोग मुझे भाईजान कहते हैं.'' किसी का भाई, किसी की जान. इसके बाद दग्गुबाती वेंकटेश पूजा हेगड़े और भूमिका चावला के साथ साउथ इंडियन वेशभूषा में नजर आते हैं. दूसरी तरफ सलमान खान भी शहनाज गिल, जस्सी गिल, राघव जुयाल के साथ इसी तरह के लुक में दिखते हैं. सलमान को एक नए लुक में देखा जा सकता है, जिसमें वो लंबे घने बाल और चश्मा पहने नजर आते हैं.

फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' में सलमान खान के दो लुक हैं. पहले में वो किसी डॉन की तरह दिखते हैं. दूसरे में क्लीनशेव और शूट पहने नजर आते हैं. उनके इस लुक को देखकर उनकी फिल्म 'बॉडीगार्ड' याद आ जाती है. टीजर में एक जबरदस्त एक्शन सीन भी है, जिसे देखकर सलमान के फैंस निश्चित तौर पर खुश होने वाले हैं. एक सीन में सलमान डाई करते हुए एक तेज आती हुई कार को रोक देते हैं. इसके बाद इमोशनल सीन शुरू होता है, जिसमें सलमान का किरदार सड़क पर खून से लथपथ घायल पड़ा हुआ है. इमोशनल बैकग्राउंड स्कोर चल रहा होता है. सलमान खान कहते हैं, ''जब शरीर, दिल और दिमाग मुझसे कहते हैं कि बस भाई, नो मोर. तब मैं कहता हूं ब्रिंग इट ऑन. ब्रिंग इट ऑन.''

इस फिल्म में कुछ चीजें पहली बार होती हुई नजर आने वाली हैं. जैसे कि दर्शक पहली बार सलमान खान को साउथ इंडियन लुक में देखने वाले हैं. इसी लुक में उनका जबरदस्त डांस भी फिल्माया गया है. इसके साथ ही सलमान पहली बार इस तरह के हाई ऑक्टोन एक्शन सीक्वेंस करते हुए दिखाई देने वाले हैं. माना कि उन्होंने बॉलीवुड की कई सारी एक्शन फिल्मों में काम किया है, लेकिन ज्यादार में वो एक्शन से ज्यादा स्टाइल करते हुए दिखे हैं. लेकिन इस फिल्म में उनका एक्शन और स्टंट देखते ही बन रहा है. फिल्म के एक्शन डायरेक्टर एनल अर्सु हैं, जिन्होंने साउथ सिनेमा की कई शानदार एक्शन फिल्में निर्देशित की हैं. इनमें 'इंडियन 2', 'गॉडफादर', 'सुल्तान' और 'रेस 3' जैसी फिल्मों का नाम शामिल है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय