New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अप्रिल, 2023 06:26 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सलमान खान. बस नाम ही काफी है. इनको न जाने कितने अन्य़ उपनामों जैसे दबंग और भाईजान के नाम से भी जाना जाता है. सलमान बॉलीवुड के उन चुनिंदा सुपरस्टार्स में से एक हैं, जिनकी अपनी लंबी फैन फॉलोइंग है. इनके आज भी ऐसे फैन हैं, जो इनकी फिल्में रिलीज होने पर बड़ी संख्या में टिकट खरीद कर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फिल्म देखने जाया करते हैं. लेकिन कहते हैं ना जब समय खराब हो तो किस्मत भी साथ नहीं देती है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री इस वक्त ऐसे ही दौर से गुजर रही है. इस समय सुपर सितारों का स्टारडम भी काम नहीं आ रहा है. वरना फ्लॉप फिल्मों से भी लागत निकालने की ताकत रखने वाले ये स्टार अब ओपनिंग डे पर ही चित हो जा रहे हैं. जैसे कि सलमान की नई फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' के साथ हुआ है. इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर धीमी शुरूआत ने मेकर्स की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है.

650x400_042223100249.jpgसलमान खान की आखिरी ब्लॉकबस्टर फिल्म 'टाइगर जिंदा है' साल 2017 में रिलीज हुई थी.

फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' का ओपनिंग डे कलेक्शन 15.81 करोड़ रुपए है. इसकी तुलना शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'पठान' से की जा रही थी, जिसकी पहले दिन की कमाई 57 करोड़ रुपए थी. ऐसे में दोनों के ओपनिंग कलेक्शन को देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि इनके बीच कोई तुलना नहीं हो सकती है. इस तरह एक बार फिर सलमान की फिल्म फ्लॉप होने की ओर कदम बढ़ा चुकी है, क्योंकि इसका बजट 225 करोड़ रुपए है. इतने पैसे कमाने के लिए फिल्म को लगातार प्रदर्शन करना होगा, जो कि मुश्किल लग रहा है. फिल्म के बारे में समीक्षकों की तरफ से भले ही सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है, लेकिन सोशल मीडिया पर लोग इसे डिजास्टर बता रहे हैं. ऐसे निगेटिव माउथ पब्लिसिटी फिल्म और सलमान दोनों के लिए नुकसानदायक साबित होने वाली है. नए साल की पहली फिल्म की खराब स्थिति सलमान पर दबाव बढ़ाएगी.

सलमान खान को अब यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही फिल्म 'टाइगर 3' के भरोसे रहना होगा. यशराज स्पाई यूनिवर्स की इस फिल्म के सुपरहिट होने के ज्यादा चांस हैं. इसके पीछे कई वजहे हैं. सबसे पहली वजह ये है कि ये स्पाई यूनिवर्स की फिल्म है. इस बैनर के तले बनने वाली फिल्म 'पठान' की बंपर कमाई तो हर किसी ने देखा है. इसके अलावा स्पाई यूनिवर्स की सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार परफॉर्म किया है. इस बैनर के तले अभी तक चार फिल्मों का निर्माण किया जा चुका है. इनमें 'एक था टाइगर', 'टाइगर जिंदा है', 'वॉर' और 'पठान' का नाम शामिल है. साल 2012 में 'एक था टाइगर' रिलीज हुई थी. 75 करोड़़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने 340 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इसके बाद साल 2017 में 'टाइगर जिंदा है' को रिलीज किया गया. 150 करोड़ रुपए में बनी फिल्म 'टाइगर जिंदा है' का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 565 करोड़़ रुपए था.

फिल्म की कमाई के ये आंकड़े आदित्य चोपड़ा के लिए उत्साहजनक थे. उन्होंने रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ को लेकर फिल्म 'वॉर' का ऐलान कर दिया. जो उनके बैनर की तीसरी स्पाई फिल्म थी. ये फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर दिया. 170 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने 500 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इसके बाद इस साल फिल्म 'पठान' रिलीज हुई. 225 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1100 करोड़ रुपए तक कलेक्शन कर लिया है. आने वाले समय में तीन बड़ी फिल्में लाइनअप हैं. इनमें 'टाइगर 3', 'वॉर 2' और 'पठान वर्सेज टाइगर' का नाम प्रमुख है. इस तरह स्पाई यूनिवर्स की फिल्म 'टाइगर 3' अधेड़ हो रहे सलमान खान के सुस्त करियर को रफ्तार दे सकती है, जो कि पिछले 6 वर्षों में अभी तक एक भी हिट फिल्म नहीं दे पाए हैं. उनकी ज्यादातर फिल्में फ्लॉप रही हैं.

सलमान खान की आखिरी ब्लॉकबस्टर फिल्म 'टाइगर जिंदा है' साल 2017 में रिलीज हुई थी. इसके बाद साल 2018 में फिल्म 'रेस 3', साल 2019 में 'भारत' और 'दबंग 3', साल 2021 में 'राधे' और 'अंतिम' रिलीज हुई. इनमें ज्यादातर फिल्में एवरेज, सेमी हिट या फिर फ्लॉप रही हैं. एक भी ऐसी फिल्म नहीं है, जिसने सलमान को 'सुल्तान' या फिर 'बजरंगी भाईजान' जैसी लोकप्रियता दी हो या फिर 'दबंग' और 'हम आपके हैं कौन' फिल्मों में उनके किरदारों की चर्चा हुई हो. जोड़तोड़ या फिर राइट्स बेचकर फिल्म की लागत निकाल लेना और कमाई कर लेना एक बात होती है और सही मायने में दर्शकों का प्यार हासिल करके बंपर कमाई करने की बात अलग होती है. बॉलीवुड की 'पठान' और 'ब्रह्मास्त्र' जैसी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भले ही रिकॉर्डतोड़ रहा हो, लेकिन उनको 'केजीएफ 2', 'आरआरआर' और 'कांतारा' जैसी फिल्मों की तरह लोकप्रियता कभी हासिल नहीं हो पाई है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय