New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अप्रिल, 2023 08:38 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ईद सलमान खान के लिए हमेशा मुफीद रही है. अपने फैंस के लिए सलमान ईद पर कोई ना कोई फिल्म जरूर लाते हैं. इसकी बड़ी वजह ये है कि इस दिन रिलीज होने वाली उनकी ज्यादातर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बेहतर परफॉर्म करती है. फिल्म क्रिटिक्स को पसंद आए या ना आए, लेकिन बॉक्स ऑफिस के नंबर हमेशा अच्छे रहते हैं. यही वजह है कि ईद पर सलमान की 10 से अधिक फिल्में रिलीज हो चुकी हैं. इनमें से 8 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही हैं. एक ही फिल्म फ्लॉप रही है. साल 2009 में ईद पर सलमान की पहली फिल्म 'वांटेड' रिलीज हुई थी. इसके बाद साल 2013, 2021 और 2022 को छोड़कर हर साल ईद पर उनकी फिल्म रिलीज होती रही है. इस साल भी उनकी फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' देश भर के सिनेमाघरों में रिलीज की गई है. लेकिन इस फिल्म को वैसी सफलता नहीं मिली है, जिसकी सलमान सहित फिल्म के मेकर्स उम्मीद कर रहे थे.

फरहाद सामजी के निर्देशन में बनी सलमान खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' की तुलना सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' से की जा रही है. लेकिन फिल्म की ओपनिंग ने मेकर्स के उम्मीदों पर पानी फेर दिया. इस फिल्म का ओपनिंग डे कलेक्शन 15.81 करोड़ रुपए है, जबकि 'पठान' की पहले दिन की कमाई 57 करोड़ रुपए थी. ऐसे में दोनों फिल्मों की तुलना भी नहीं की जा सकती है. सलमान की फिल्म जितनी कमाई तो रणबीर कपूर की फिल्म तू झूठी मैं मक्कार ने कर लिया था. उस फिल्म का ओपनिंग डे कलेक्शन 15.73 करोड़ रुपए था, जो कि 'किसी का भाई किसी का जान' से महज 8 लाख रुपए ही कम है. इतना ही नहीं पिछले 10 वर्षों में ईद पर रिलीज हुई सलमान की फिल्मों में 'किसी का भाई किसी का जान' की सबसे खराब शुरूआत हुई है. वरना किसी भी फिल्म की कमाई 20 करोड़ रुपए से कम नहीं रहा है.

1_650_042223080905.jpgसलमान खान को फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' से बहुत ज्यादा उम्मीद थी, जिस पर पानी फिरता नजर आ रहा है.

सलमान की 'भारत' की सबसे शानदार ओपनिंग रही है

यदि सलमान खान की टॉप 10 फिल्मों की कमाई पर नजर डाले तो ओपनिंड डे पर फिल्म 'भारत' की 42.30 करोड़ रुपए, 'सुल्तान' की 36.54 करोड़ रुपए, 'एक था टाइगर' की 32.92 करोड़ रुपए, 'रेस' की 3 28.50 करोड़ रुपए, 'बजरंगी भाईजान' की 27.50 करोड़ रुपए, 'किक' की 26.40 करोड़ रुपए, 'ट्यूबलाइट' की 21.60 करोड़, 'बॉडीगार्ड' की 21.15 करोड़ रुपए कमाई हुई है. इस तरह 'किसी का भाई किसी का जान' सबसे कम कमाई 'ट्यूबलाइट' और 'बॉडीगार्ड' की रही है, जबकि दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही हैं. 'ट्यूबलाइट' तो डिजास्टर रही है, जिसके बारे में खुद सलमान मजाक उड़ाते हैं. लेकिन इस बार लोग उनकी फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' का मजाक उड़ा रहे हैं. इसे देखना किसी बुरे सपने को देखने जैसा बता रहे हैं. इतना ही नहीं कुछ दर्शक इसे बर्दाश्त से बाहर बता रहे हैं. उनका कहना है कि रीमेक की बजाए साउथ से सीधे कॉपी पेस्ट की गई फिल्म है.

फिल्म समीक्षकों और दर्शकों की अलग-अलग प्रतिक्रिया

सोशल मीडिया पर इस फिल्म को लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा है, ''फर्स्ट हाफ जुड़ी हुई और मनोरंजक है. जिसमें मैंने प्यार किया का तड़का है. जो काफी मनोरंजन करता है.'' दूसरे यूजर ने लिखा है, ''बर्दाश्त से बाहर, निराशाजनक, पूरी तरह के कॉपी पेस्ट फिल्म है.'' विशाल कुमार लिखते हैं, ''मैं सलमान खान का बहुत बड़ा फैन हूं, लेकिन इस फिल्म को देखने के बाद बहुत निराश हुआ हूं. इस तरह की घटिया फिल्म की बिल्कुल अपेक्षा नहीं थी. मैं इसे सलमान के करियर की सबसे बेकार फिल्म मानता हूं. धीमी कहानी, खराब निर्देशन, इसे देखना पूरी तरह पैसे की बर्बादी है.'' हालांकि, फिल्म समीक्षक इसे औसत से बेहतर एक मसाला एंटरटेनर बता रहे हैं. उनका कहना है कि ये एक फैमिली फिल्म है, जिसे बिना दिमाग लगाए देखा जाना चाहिए. उनके हिसाब से इसमें इमोशन, कॉमेडी, ड्रामा, एक्शन सहित सभी तत्व मौजूद हैं.

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर टिका फिल्म का भविष्य

अब सारा दारोमदार फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर टिका हुआ है. यदि फिल्म ने अपनी लागत से अधिक कमाई कर ली, तो इसे हिट माना जाएगा. यदि फिल्म अपनी लागत भी नहीं निकाल पाती है, तो इसे सलमान के करियर के लिए खतरा माना जाएगा. वैसे ईद ने सलमान के करियर को एक नई दिशा देने का काम किया है. पिछले 13 साल का इतिहास इस बात का गवाह है. उनकी सभी बेहतरीन फिल्म ईद पर ही रिलीज हुई हैं. उदाहरण के लिए 2010 में 'दबंग' (पहले दिन 14.50 करोड़ कमाई), 2011 में 'बॉडीगार्ड' (पहले दिन 21.60 करोड़), 2012 में 'एक था टाइगर' (पहले दिन 32.93 करोड़), 2014 में 'किक' (पहले दिन 26.40 करोड़), 2015 में 'बजरंगी भाईजान' (पहले दिन 27.25 करोड़), 2016 में 'सुल्तान' (36.54 करोड़), 2017 में 'ट्यूबलाईट' (पहले दिन 21.15 करोड़), 2018 में 'रेस' 3 (29.17 करोड़) और 2019 में 'भारत' (42.30 करोड़) कमाई देखी जा सकती है.

#किसी का भाई किसी की जान, #ईद, #सलमान खान, Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan, Box Office Collection, Pathan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय