New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अप्रिल, 2023 01:20 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सलमान खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' आखिरकार 21 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई. सलमान खान की पिछली बड़े बजट की फिल्मों की तरह ही इसे भी ईद पर रिलीज किया गया है. लेकिन इसकी ओपनिंग अच्छी नहीं रही है. फिल्म ने पहले दिन 15.81 करोड़ रुपए की कमाई की है. हालांकि, दूसरे दिन कलेक्शन में उछाल दिखा है, लेकिन इसे वीकेंड इफेक्ट माना जा रहा है. फिल्म ने दूसरे दिन 25 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. ईद पर अभी तक सलमान की जितनी फिल्में रिलीज हुई हैं, उनमें 'किसी का भाई किसी की जान' का प्रदर्शन सबसे खराब माना जा रहा है. इतना ही नहीं सलमान के तमाम कोशिशों के बावजूद फिल्म साउथ बॉक्स ऑफिस पर फुस्स हो गई है. इसने अभी तक वहां से महज 3 करोड़ रुपए की कमाई की है. जबकि सलमान पूरे साउथ सिनेमा को अपनी फिल्म में उतार दिया था.

सबसे पहली बात ये कि फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' तमिल फिल्म 'वीरम' की रीमेक है. इसे साउथ सिनेमा के सुपरस्टार पवन कल्याण के साथ तेलुगू में भी बनाया गया है. इतना ही नहीं हिंदी पट्टी के दर्शकों के लिए हिंदी में फिल्म का डब वर्जन भी पहले से उपलब्ध है. कहानी के लिहाज से साउथ के दर्शकों के लिए यह कोई नई बात नहीं है. यही वजह है कि साउथ के दर्शकों में इस फिल्म को देखने के लिए उतना उत्साह नहीं है जितना किसी सुपरस्टार फिल्म से उम्मीद की जाती है. इसकी परिणति साउथ बॉक्स ऑफिस पर देखी जा सकती है. जबकि सलमान ने इस फिल्म में अपने अपोजिट साउथ की मशहूर एक्ट्रेस पूजा हेगड़े को कास्ट किया था. इतना ही नहीं साउथ के सुपरस्टार वेंकटेश दागुबत्ती के साथ तेलुगू एक्टर जगपति बाबू और साउथ की फिल्मों के जानी मानी चेहरा एक्ट्रेस भूमिका चावला भी अहम भूमिका में हैं.

650_042323102307.jpgसलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' पैन इंडिया रिलीज की गई है.

साउथ में फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' के बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस के बारे में फिल्म ट्रेड एक्सपर्ट रमेश बाला कहते हैं, ''साउथ में किसी का भाई किसी की जान का औसत प्रदर्शन दिख रहा है. वेंकी और साउथ के अन्य सितारों की मौजूदगी का कोई खास फायदा मिलता हुआ नजर नहीं आ रहा. परंपरागत रूप से, हिंदी फिल्मों ने हैदराबाद और निजाम जैसे राज्यों में अच्छा प्रदर्शन किया है, क्योंकि वहां हिंदी भाषा बोली जाती है. आम तौर पर, बॉलीवुड फिल्में वहां अच्छा करती हैं, इसलिए किसी का भाई किसी की जान ने तुलनात्मक रूप से ठीक प्रदर्शन किया है. हालांकि, उम्मीद बहुत ज्यादा थी. लेकिन फ्रेश और ओरिजनल कंटेंट नहीं होने की वजह से शायद ऐसा हुआ है. फिल्म ने साउथ से अभी तक कुल 3 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इसमें से 1.5 करोड़ रुपए कर्नाटक, बेंगलुरु, तमिलनाडु, केरल और बाकी निज़ाम, आंध्र के हैं.''

शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' से सलमान खान की 'किसी का भाई किसी का जान' की तुलना पर रमेश बाला कहते हैं, ''यदि आप फिल्म पठान को देखें, तो वो एक हॉलीवुड फिल्म की तरह लगती है. उसमें तीन सुपरस्टार शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम हैं. लेकिन किसी का भाई किसी का जान एक लोकल इंडियन वर्जन लगता है, ऐसा बॉलीवुड की कई मसाला फिल्मों में देखा जा चुका है. इसे नयापन कुछ नहीं है. यदि इन्हीं सितारों और कलाकारों के साथ एक फ्रेश स्क्रिप्ट पर काम किया गया होता, तो निश्चित रूप से सफलता बड़ी होती. मुझे लगता है कि अब पूरे भारत में टिपिकल मसाला एंटरटेनर्स का क्रेज कम हो गया है. इस बात को बॉलीवुड को समझना होगा.'' सही बात है, लगातार मिल रही असफलताओं के बावजूद बॉलीवुड साउथ सिनेमा की फिल्मों के रीमेक का मोह नहीं छोड़ पा रहा है. यही बॉलीवुड को बर्बाद कर रहा है.

फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' की पैन इंडिया अपील बढ़ाने के लिए इसमें साउथ के कलाकारों के अलावा कहानी भी दोनों जगहों पर सेट की गई है. इसका पहला पार्ट नॉर्थ में तो दूसरा पार्ट साउथ में फिल्माया गया है. ऐसा इसलिए किया गया है कि ताकि साउथ के लोगों को अपनी फिल्म लगे. कुछ ऐसा ही शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' में देखा गया था. इस फिल्म के मेकर्स ने भी नॉर्थ से लेकर साउथ के दर्शकों को कवर करने की कोशिश की, लेकिन इसे स्क्रीन पर पूरी तरह प्रदर्शित नहीं कर पाए. दूसरी बड़ी बात ये भी रही कि साउथ के लोगों ने अपने बड़े सुपरस्टार्स के साथ फिल्म का ओरिजिनल और रीमेक भी पहले ही देख लिया है. तीसरी बात, आजकल संस्कृति पर आधारित फिल्मों का चलन कम हो गया है, इसलिए दर्शकों को आकर्षित करने के लिए फिल्म को असाधारण रूप से अच्छा होना पड़ेगा.

बताते चलें कि ईद पर रिलीज होने वाली सलमान खान की ज्यादातर फिल्में ब्लॉकबस्टर रही हैं. फिल्म भले ही समीक्षकों या दर्शकों को पसंद नहीं आई हो, लेकिन बॉक्स ऑफिस के आंकड़े हमेशा दुरुस्त रहे हैं. यदि सलमान खान की टॉप 10 फिल्मों की कमाई पर नजर डाले तो ओपनिंड डे पर फिल्म 'भारत' की 42.30 करोड़ रुपए, 'सुल्तान' की 36.54 करोड़ रुपए, 'एक था टाइगर' की 32.92 करोड़ रुपए, 'रेस' की 3 28.50 करोड़ रुपए, 'बजरंगी भाईजान' की 27.50 करोड़ रुपए, 'किक' की 26.40 करोड़ रुपए, 'ट्यूबलाइट' की 21.60 करोड़, 'बॉडीगार्ड' की 21.15 करोड़ रुपए कमाई हुई है. इस तरह 'किसी का भाई किसी का जान' सबसे कम कमाई 'ट्यूबलाइट' और 'बॉडीगार्ड' की रही है, जबकि दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही हैं. 'ट्यूबलाइट' तो डिजास्टर रही है, जिसके बारे में खुद सलमान मजाक उड़ाते हैं. लेकिन इस बार लोग उनकी फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' का मजाक उड़ा रहे हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय