New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अप्रिल, 2022 06:35 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कन्नड़ स्टार किच्चा सुदीप (Kiccha Sudeep) पिछले कुछ दिनों से लगातार चर्चा में हैं. असल में चर्चा की वजह के पीछे उनका बयान है. उन्होंने कहा था- हिंदी अब राष्ट्रभाषा नहीं है. इस पर अजय देवगन (Ajay Devgn) ने बहुत तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की और कहा कि हिंदी हमारी हमेशा राष्ट्रभाषा थी और रहेगी. दोनों सितारे हिंदी को लेकर उलझे और उनके साथ तमाम प्रशंसक, राजनीतिक शख्सियतों ने भी प्रतिक्रियाएं जाहिर की. कुल मिलाकर दो दिन खूब बहस हुई. ना तो किच्चा सुदीप हिंदी दर्शकों के लिए कि नया चेहरा हैं और ना ही अजय देवगन दक्षिण के लिए. जितना किच्चा सुदीप को उत्तर में लोग पहचानते हैं, अजय देवगन की पहचान भी दक्षिण में उतनी ही है.

खैर यहां बातचीत का विषय यह तो बिल्कुल नहीं है. बल्कि हमारा विषय किच्चा सुदीप की उन चार विशेषताओं की ओर ध्यान दिलाना है जो उन्हें बॉलीवुड सुपरस्टार, बजरंगी भाईजान और इस तरह की ना जाने की कितनी उपमाओं को ढोने वाले सलमान खान से मिलती जुलती है. आइए किच्चा और सलमान की चार कॉमन समानताओं के बारे में जानते हैं.

kiccha sudeepसलमान खान और किच्चा सुदीप.

#1. फ़िल्मी बैकग्राउंड

हिंदी दर्शकों को भलीभांति पता है कि सलमान खान बॉलीवुड में एक प्रतिष्ठित परिवार से संबंध रखते हैं. यूं कहें कि उनका पूरा परिवार ही फ़िल्मी है तो शायद गलत नहीं होगा. भाईजान के पिता सलीम खान बॉलीवुड के मशहूर चेहरों में शुमार किए जाते हैं. 86 साल के सलीम खान ने एक अभिनेता, निर्माता और लेखक के रूप में दर्जनों फिल्मों के लिए काम किया है. हालांकि उन्हें एक लेखक के नाते पहचान मिली. एक जमाने में सलीम खान और जावेद अख्तर की लेखक सबसे हिट, सबसे भरोसेमंद और सबसे बड़ी जोड़ी के रूप में विख्यात थी. दोनों की लिखी साझी कहानियों और संवादों ने बॉलीवुड की धारा मोड़ कर रख दी. सलमान की सौतेली मां और उनकी भाई भी फिल्मों से जुड़े हैं.

सुदीप भी फ़िल्मी बैकग्राउंड से आते हैं. स्पोर्ट्स के शौक़ीन और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले किच्चा संभवत: फ़िल्मी बैकग्राउंड की वजह से ही कन्नड़ में एक्टर के रूप में आगे बढ़े. किच्चा के पिता होटल कारोबारी और कन्नड़ फिल्मों के निर्माता भी थे. सलमान की तरह किच्चा को भी फ़िल्मी विरासत मिली है.

#2. दोनों बिग बॉस होस्ट कर चुके हैं

यह कहा जाए कि भारत में रियलिटी शो बिग बॉस की लोकप्रियता सलमान खान की वजह से परवान चढ़ी तो गलत नहीं होगा. अभी हाल तक सलमान ने ही बिग बॉस के एडिशन को होस्ट किया है. बिग बॉस सलमान और किच्चा दोनों के करियर में कॉमन बात है. बिग बॉस को कई क्षेत्रीय भाषाओं में बनाया गया है, इसमें से बिग बॉस कन्नड़ को किच्चा सुदीप होस्ट करते हैं और सबसे भरोसेमंद चेहरा बने हुए हैं. बिग बॉस का कन्नड़ एडिशन साल 2013 में शुरू हुआ था और आठवां एडिशन 2021 में टेलीकास्ट किया गया था.

#3. दोनों साथ फ़िल्में कर चुके हैं

सुदीप दक्षिण के अपने समकालीन अभिनेताओं से इस मायने में भी अलग हैं कि हिंदी में उनकी लॉन्चिंग बहुत पहले हो गई थी. किच्चा ने साल 2008 में हिंदी डेब्यू किया था. फिल्म थी- फूंक. इसके बाद वे रन, फूंक 2, रक्तचरित्र 1 और रक्तचरित्र 2 में नजर आए थे. लेकिन सलमान वाली बात इन फिल्मों में नहीं है. भाईजान के साथ ठीक-ठाक रिलेशन साझा करने वाले किच्चा ने साल 2003 में दबंग 3 की थी. सलमान की कॉप फ्रेंचाइजी में किच्चा ने बाली सिंह का किरदार निभाया था. किच्चा सलमान के अपोजिट मुख्य विलेन थे.

#4. विवाद

विवादों की वजह से सुर्खियां पाने के मामले में भी सुदीप पीछे नहीं हैं. अभी वाला मामला उनका ताजा है. लेकिन इससे पहले भी उन्होंने खूब बदनामी कमाई है. एक फिल्म की शूटिंग के दौरान रम्या के साथ विवाद लोग भूले नहीं होंगे. इसके अलावा एक निर्देशक को सेट पर ही थप्पड़ मारने का आरोप भी उनपर लगा. एक निर्माता ने तो सुदीप पर फिल्म के बदले लिए गए 15 लाख रुपये दबा लेने का आरोप भी लगाया था. यह मामला खूब चर्चाओं में रहा था. सुदीप को इगोइस्टिक कहा जाता है और कन्नड़ इंडस्ट्री में लोगों के साथ अनबन उनके लिए आम बात है.

अब सलमान को ले लीजिए. सुदीप की तरह ऐसी तमाम कुचर्चाएं उनके नाम भी जुड़ी हैं. विवादों के मामले में सुदीप, बजरंगी भाईजान से बहुत जूनियर नजर आते हैं. सलमान ने भी एक बार रेप का बयान देकर आफत मोल ली थी. फिल्म इंडस्ट्री में साथी प्रोफेशनल के साथ उनके झगड़ों की ना जाने कितनी कहानियां हैं. लापरवाही से गाड़ी चलाने, काले हिरण का शिकार करने के मामले तो सलमान की एक दूसरी ही तस्वीर पेश करते नजर आते हैं. उन्हें जेल भी काटना पड़ा है. 

#किच्चा सुदीप, #सलमान खान, #अजय देवगन, Kiccha Sudeep, Salman Khan, Kiccha Sudeep And Salman Khan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय