New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 फरवरी, 2023 03:16 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कहते हैं कि यहां सबकुछ बिकता है. बस बेचने वाले को कला आनी चाहिए और उसकी कीमत सही लगाने वाला चाहिए. बेचने वाले तो गुब्बारे में भरकर हवा बेच देते हैं. बोतल में भरकर पानी बेच रहे हैं. यदि ऐसा नहीं होता, तो अपनी जिंदगी से जुड़ी जिन चीजों को हमारे फिल्मी सितारे निजी बताकर दुनिया की नजरों से बचाने की कोशिश करते हैं, उसी का सौदा करते नजर नहीं आते. जैसा कि इनदिनों बॉलीवुड में हो रहा है.

हाल के कुछ वर्षों में शादी रचाने वाले कई फिल्मों सितारों ने अपनी वेडिंग सेरेमनी ऐसे कि जैसे किसी सीक्रेट मिशन को अंजाम दे रहे हों. इन्होंने लोगों से कहा कि ये हमारे निजी जीवन है, हमारी निजता का सम्मान करें. लेकिन बाद में पता चला कि सीक्रेट की वजह सौदेबाजी है. फिल्मों की तरह उनकी शादी के हर पल की बोली पहले ही लगाई जा चुकी है. तस्वीरें, वीडियो यहां तक कि वेडिंग स्ट्रीमिंग राइट्स भी बेचे जा चुके हैं.

ताजा मामला सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी से जुड़ा है. दोनों फिल्मी सितारों ने 7 फरवरी को जैससमेर के सूर्यगढ़ पैलेस में शादी रचाई है. इस शादी को पूरी तरह से सीक्रेट रखा गया था. यहां तक कि सभी गेस्ट के मोबाइल के कैमरों पर स्टीकर चिपका दिए गए थे, ताकि कोई वीडियो या फोटो न ले पाए. इस वजह से उनकी शादी की एक भी वीडियो या फोटो वायरल नहीं हो पाई. बताया जा रहा है कि सिद्धार्थ-कियारा ने अपनी शादी की स्ट्रीमिंग राइट्स ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो को बेचा है. यह डील करोड़ों रुपए में हुई है. इसी प्लेटफॉर्म पर दोनों की फिल्म शेरशाह रिलीज हुई थी, जो सुपरहिट रही थी.

इसी तरह राजस्थान के सवाई माधोपुर के सिक्स सेंसेस फोर्ट बरवाड़ा में सात फेरे लेने वाले कैटरीना कैफ और विक्की कौशल ने भी अपनी वेडिंग सेरेमनी भी बहुत सीक्रेट तरीके से की थी. उनके वहां तो मेहमानों से बाकयदा 'नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट' तक साइन कराया गया था. इसके तहत कोई भी गेस्ट यह खुलासा नहीं कर सकता था कि वो इस शादी समारोह में शामिल हो रहा है. इसके साथ ही गेस्ट फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी नहीं कर सकते, सोशल मीडिया पर तस्वीरें-वीडियो शेयर नहीं कर सकते, अपना लोकेशन शेयर नहीं कर सकते, वेडिंग वेन्यू से बाहर किसी से संपर्क नहीं कर सकते, कुछ भी इजाजत के बाद ही शेयर करना था.

650_021023115245.jpg

आइए उन सेलेब्स के बारे में जानते हैं, जिन्होंने अपने शादी समारोह के तस्वीरों और वीडियो का सौदा किया है...

1. आलिया भट्ट और रणबीर कपूर

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट और एक्टर रणबीर कपूर ने पिछले साल 14 अप्रैल को मुंबई स्थित घर वास्तु में शादी की थी. करीब पांच साल तक डेट करने के बाद इस कपल ने शादी के सात फेरे लिए थे. उन्होंने पिछले साल अपनी छोटी बेटी राहा का भी स्वागत किया है. बॉलीवुड के पावर कपल ने अपनी शादी की वीडियो के राइट्स एक ओटीटी प्लेटफॉर्म को 90 से 110 करोड़ रुपए में बेचे थे. वैसे इसमें हैरानी की कोई बात नहीं है क्योंकि रणबीर और आलिया की ब्रांड वैल्यू ही इतनी ज्यादा है कि यह उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं है.

2. प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस

साल 2018 में फिल्म एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और अमेरिकन सिंगर निक जोनस ने राजस्थान के जोधपुर के उमैद भवन पैलेस में शादी रचाई थी. इस कपल 1 दिसंबर 2018 को क्रिश्चियन रिवाज से एक-दूसरे को पति-पत्नी के रूप में कबूल करने के बाद 2 दिसंबर को उन्होंने हिंदू रिवाज के तहत भी शादी की थी. प्रियंका-निक ने अपनी शादी की तस्वीरों और वीडियो के लिए प्यूपल मैग्जीन के साथ 2.5 मिलियन डालर यानी 18 करोड़ रुपए का करार किया था. इतना ही नहीं उनमें से कुछ फोटोज हैलो मैगजीन को भी बेची थी.

3. दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह

साल 2018 में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने इटली के लेक कोमो में कोंकणी परंपरा से शादी की थी. दीपिका पादुकोण दक्षिण भारतीय हैं, इसलिए पहले 14 नवंबर को कोंकणी रिवाज से शादी की गई, उसके बाद 15 नवंबर को सिंधी रिवाज से भी शादी की गई थी. इस शादी में करीब 30 मेहमान मौजूद थे, जिनमें फैमिली मेंबर्स, चुनिंदा रिश्तेदार और फ्रेंड्स शामिल थे. किसी को भी शादी में वीडियो या तस्वीर लेने की इजाजत नहीं थी. बॉलीवुड के इस कपल ने भी एक कंपनी के साथ फोटो और वीडियो के लिए कॉन्टैक्ट साइन किया था.

4. नयनतारा और विग्नेश

साउथ की पॉपुलर एक्ट्रेस नयनतारा और डायरेक्टर विग्‍नेश श‍िवन ने पिछले साल 9 जून को शादी की थी. शादी के चार महीने बाद ही दोनों जुड़वा बच्चों के माता-पिता भी बन गए हैं. बॉलीवुड के सितारों की तरह नयनतारा और विग्नेश ने भी अपनी ग्रैंड वेडिंग की थी, जिसमें साउथ सिनेमा से लेकर सियासत की हस्तियां शरीक हुई थी. इस कपल ने अपनी शादी की स्ट्रीमिंग राइट्स को एक ओटीटी प्लेटफॉर्म को बेचा था. बताया गया था कि ये राइट्स 25 करोड़ में बेचे गए थे. हालांकि बाद में रिपोर्ट आई कि ये डील रद्द हो गई है.

5. हंसिका मोटवानी और सोहेल कथूरिया

बॉलीवुड एक्ट्रेस हंसिका मोटवानी ने बिजनेसमैन सोहेल कथूरिया के साथ 4 दिसंबर, 2022 को एक भव्य समारोह में शादी की थी. इस कपल ने अपनी शादी के वीडियो स्ट्रीमिंग राइट्स ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार को बेचा था. उनकी शादी की एक वेब सीरीज बनाई गई है, जिसका नाम 'लव शादी ड्रामा' है. फिल्म का प्रोमो पहले ही रिलीज हो चुका है. वेब सीरीज को 10 फरवरी को स्ट्रीम किया जाएगा. हंसिका मोटवानी और सोहेल कथूरिया की लव स्‍टोरी की शुरूआत साल 2020 में हुई थी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय