New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मई, 2022 01:51 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री अभी तक अश्लील गानों और फिल्मों के लिए बदनाम रही है, लेकिन अब कलाकारों के बीच अहम और वर्चस्व की लड़ाई चरम पर पहुंच गई है. आलम ये है कि पहले एक-दूसरे के खिलाफ बोलने वाले पवन सिंह और खेसारी लाल यादव के फैन भी इस जंग में कूद चुके हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में एक शख्स खुद को भोजपुरी गायर पवन सिंह का फैन बताते हुए खेसारी लाल यादव के बारे में अपशब्द कहता नजर आ रहा है. इतना ही नहीं वो खेसारी को गंदी-गंदी गालियां देते हुए कहता है कि उनको फिर से लिट्टी चोखा बेचने के लिए मजबूर कर देगा. इसके बाद अपनी हद को पार करते हुए खेसारी की पत्नी और बेटी के बारे में गलत बोलता है. इस वीडियो के वायरल होने के बाद खेसारी ने उस शख्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पुलिस से गुहार लगाई है.

खेसारी लाल यादव ने ट्विटर पर उस शख्स का वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, ''अगर मेरे परिवार के किसी भी सदस्य के साथ कुछ भी गलत होता है, तो जिम्मेदार आपकी होगी बिहार पुलिसवालों. ये निर्लज वीडियो बनाकर धमकी दिए जा रहा है. बिहार की कानून व्यवस्था गुंडों के हाथ गिरवी रख दी गई है क्या मुख्यमंत्री जी?'' इससे पहले भी उन्होंने एक ट्वीट था, जिसमें उन्होंने इस शख्स पर सख्त कार्रवाई की बात की है. उन्होंने लिखा है, ''मेरी नीतीश कुमार जी और बिहार पुलिस से निवेदन है कि इस मानसिक विक्षिप्त और जहरीले इंसान पर एक्शन लें. गाली ही नहीं बल्कि मेरी पत्नी और बेटी को रेप की धमकी दे रहा है. मुझे उम्मीद है की मुझे न्याय मिलेगा और ऐसे जहरीले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. आपका खेसारी''. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस वीडियो को देखने के बाद अपनी नाराजगी जाहिर की है.

1_650_050222084347.jpgपवन सिंह और खेसारी लाल यादव के फैन भी उनके साथ जंग में कूद चुके हैं

एंटी रेप एक्टिविस्ट योगीता भयाना ने ट्विटर पर लिखा है, ''हर बार महिलाओं को क्यूं निशाना बनाया जाता है? अश्लीलता का विरोध करो लेकिन किसी के मां बहन को ऐसी गंदी गलिया देना घटिया सोच को दर्शाता हैं. बिहार पुलिस और नीतीश कुमार जी आपको जरूर एक्शन लेना चाहिए''. इस पर खेसारी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा है, ''योगिता जी, सारी हदें पार होने पर विवश होकर मुझे सरकार से गुहार लगाने पड़ी है. मुझे भरोसा है की जल्दी एक्शन लिया जायेगा''. जानकारी के मुताबिक खेसारी के बारे में अपशब्द बोलने वाला शख्स एक यूट्यूबर है, जो मगधी जवान नाम से अपना चैनल चलाता है. उसका नाम गौतम सिंह है. उसने ये बातें अपने चैनल पर लाइव होकर कही थीं, जिसमें कई लोग उसके साथ जुड़े हुए थे. उनमें कुछ उसकी तरह पवन सिंह के सपोर्टर, तो कुछ खेसारी के भी समर्थक थे. गौतम की भाषा और बोलने के अंदाज से ऐसा लग रहा है कि वो नशे में है.

पवन और खेसारी के बीच विवाद कोई नई बात नहीं है. दोनों कई बार एक-दूसरे से सरेआम भिड़ चुके हैं. पिछले साल के अंतिम महीने में ही दोनों के बीच जोरदार भिड़ंत हुई थी. उस वक्त खेसारी का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो भोजपुरी इंडस्ट्री के नए कलाकारों का अपमान करते हुए नजर आए थे. इस वीडियो को गायक रितेश पांडे ने शेयर किया था. रितेश पांडे ने लिखा था, ''वाह क्या भाषा है आपकी प्रमोद प्रेमी, रितेश, कल्लू और समर सिंह की औकात 5 लाख से ज़्यादा की नहीं है, तो इनमें से किसके घर का खर्च आप चलाते हैं? अपने से छोटों को आप इस नज़रिए से देखते हैं? बहुत घटिया है आपकी मानसिकता. इतना घमंड ठीक नहीं है''. इसी दौरान पटना में एक स्टेज शो के दौरान पवन सिंह ने खेसारी का नाम लिए बिना उनपर जमकर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था, ''कोई यहां जा रहा है कोई वहां, जिसे जहां जाना है वहां जाए, हम वहां कबका काम करके आ चुके हैं. इस तरह के लोग अभी ये कल्पना भी नहीं कर सकते कि पवन सिंह कहां-कहां गाना गाएंगे. कुछ लोग अकड़ में रहते हैं और 5 हजार में कहीं भी गाना गाते हैं.'' पवन पर पलटवार करते हुए खेसारी ने कहा, ''खुद को खड़ा करो, भोजपुरी को बड़ा करो. मैं जिन्हें इतना बड़ा मानता था उन्हें मेरे नाम से दिक्कत है. मंच पर इंसान को अच्छे मन से रहना चाहिए, दारू पीकर नहीं जाना चाहिए. दारू पीकर जाना अच्छी बात नहीं है. कुछ लोगों को लगता है कि उनके द्वारा खींची लकीर पर ही दुनिया चलती है, जबकि ये लोग भ्रम में हैं''.

इस वक्त भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. अश्लील फिल्मों और गानों की भरमार है. डिजिटल रेवेन्यू के सहारे कलाकारों की कमाई तो बढ़ी है, लेकिन भोजपुरी बॉक्स ऑफिस पूरी तरह ध्वस्त हो चुका है. इसके बावजूद पवन सिंह और खेसारी लाल यादव जैसे कलाकारों के बीच अहम की लड़ाई चरम पर है. उनके साथ फिल्म इंडस्ट्री के लोग भी दो गुटों में बंट गए हैं. कुछ दबे जुबान तो कुछ खुलेआम उनके समर्थन में अपने-अपने वीडियो जारी कर रहे हैं. कुछ गुमनाम कलाकार तो इस विवाद में शामिल हो कर अपना नाम बना रहे हैं. वैसे देखा जाए तो पवन और खेसारी ने बहुत कम समय में भोजपुरी फिल्मों और गानों से बहुत पैसा कमाया है. विकिपीडिया के मुताबिक पवन-खेसारी की उम्र अभी महज 35 साल है. जबकि इस उम्र में ही पवन सिंह की नेटवर्थ करीब 32 से 35 करोड़ रुपए है. वो भोजपुरी के सबसे महंगे गायक हैं, जो एक गाने के 5 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं. वहीं, खेसारी लाल यादव की नेटवर्थ 12 से 15 करोड़ रुपए है. वो एक भोजपुरी फिल्म के लिए 50 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं. गानों से अलग कमाई होती है.

(विवादित वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें, इसमें भद्दी गालियां दी गई हैं, इसलिए एम्बेड नहीं किया जा रहा है)

#खेसारी लाल यादव, #पवन सिंह, #भोजपुरी सिनेमा, Khesari Lal Yadav Wife And Daughter Rape Threat, Khesari Lal Yadav Pleads For Protection From Nitish Kumar Government, Khesari Lal Yadav

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय