New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अगस्त, 2021 01:42 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सभी जानते हैं कि टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी की पर्सनल लाइफ हमेशा परेशानियों में घिरी रही है. पहले पति राजा चौधरी से लेकर दूसरे पति अभिनव कोहली तक, हर रिश्ते में हर बार उनको निराशा ही हाथ लगी है. वो घरेलू हिंसा की शिकार हुई हैं. लेकिन इन सभी समस्याओं के बीच उन्होंने कभी भी अपनी प्रोफेशनल लाइफ प्रभावित नहीं होने दी है. विषम परिस्थितियों में जब करियर लड़खड़ा रहा था, तो बिग बॉस के घर चली गईं. वहां से निकलीं तो विनर का ताज सिर पर शोभा दे रहा था.

'कसौटी जिंदगी के' से लेकर 'मेरे डैड की दुल्हन' तक, श्वेता तिवारी ने हर सीरियल के हर किरदार के जरिए अपनी अभिनय प्रतिभा साबित की है. वो इस वक्त रोहित शेट्टी के रियलिटी शो 'खतरों के खिलाड़ी' में एक मजबूत कंटेंस्टेट की हैसियत से शानदार खेल रही हैं. इतना ही नहीं उनकी बेटी पलक तिवारी बहुत जल्द फिल्म 'रोजी' से बॉलीवुड डेब्यू भी करने जा रही हैं. श्वेता की जगह यदि कोई दूसरी महिला जरा भी कमजोर होती तो शायद वो व्यक्तिगत समस्याओं में ही उलझ कर रह जाती.

1_650_081521051924.jpgदो बच्चों की मां श्वेता तिवारी उनकी परवरिश के साथ अपने करियर को भी संवारती रही हैं.

'खतरों के खिलाड़ी' बनीं श्वेता तिवारी

सही मायने में श्वेता तिवारी की व्यक्तिगत जिंदगी देखी जाए, तो वो खतरों की खिलाड़ी ही लगती हैं. दो असफल शादियों के बाद भी उन्होंने अपनी बेटी की बहुत अच्छे से परवरिश की है. पहली शादी में पति का जुल्म जब सहन नहीं हुआ, तो विद्रोह करते हुए तलाक ले लिया. दूसरी बार शादी की, तो आशा थी कि इस बार उनको पति का प्यार नसीब हो जाएगा. लेकिन बदकिस्मती देखिए दूसरी बार भी दुख ही मिला. अंत में दूसरे पति से भी तलाक लेना पड़ा. इस वक्त वही श्वेता तिवारी रोहित शेट्टी के मशहूर रियलिटी शो 'खतरों के खिलाड़ी' सीजन 11 की एक मजबूत कंटेस्टेंट हैं. बहू का रोल करने वाली श्वेता अपने खतरनाक स्टंट से सबको हैरान कर रही हैं.

'खतरों के खिलाड़ी 11' में श्वेता तिवारी के साथ अर्जुन बिजलानी, अभिनव शुक्ला, अनुष्का सेन, राहुल वैद्य, दिव्यांका त्रिपाठी, विशाल आदित्य सिंह, सना मकबुल, वरुण सूद और निक्की तंबोली जैसे टीवी के दिग्गज कलाकार हैं. लेकिन इन सभी के बीच में श्वेता के टास्क को पूरा करने का हुनर और समर्पण देखकर साथी कंटेस्टेंट भी हैरान रह जाते हैं. पिछले कुछ महीनों से श्वेता तिवारी अपने कमाल के ट्रांसफॉर्मेशन और वेट लॉस की वजह से भी चर्चा बटोर रही हैं. बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी दो बच्चों की मां श्वेता की फिटनेस की तारीफ कर रहे हैं. आए दिन वह अपनी ग्लैमरस तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं, जो मिनटों में ही वायरल हो जाती हैं.

तनाव भरा रहा है व्यक्तिगत जीवन

श्वेता तिवारी ने साल 1998 में एक्टर राजा चौधरी से शादी की थी. अपनी शादी के 9 साल बाद यानि साल 2007 में उन्होंने तलाक ले लिया था. इतने लंबे समय बाद उन्होंने कानून और समाज को बताया कि उनके साथ घर की चारदीवारी के अंदर क्या-क्या हो रहा था. लेकिन अच्छी बात ये है कि श्वेता ने अपने साथ हो रहे जुल्म के खिलाफ आवाज बुलंद की और नर्क भरी जिंदगी से बाहर निकल गईं. पहली शादी से मिली सीख की वजह से ही श्वेता ने दूसरी शादी को ज्यादा वक्त नहीं दिया. उन्होंने साल 2013 में एक्टर अभिनव कोहली से दूसरी शादी की, लेकिन चार साल बाद ही घरेलू प्रताड़ना से परेशान होकर साल 2017 में तलाक की अर्जी दाखिल कर दी.

अभिनव कोहली से तलाक लेने के बाद श्वेता तिवारी को सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर ट्रोल किया. लोगों ने यहां तक कहा, 'इसी में कुछ कमी है. दोनों पति तो ख़राब नहीं होगा?' 'दूसरी शादी की फिर दूसरा बच्चा पैदा किया. एक बच्ची की परवरिश अकेले कर नहीं पा रही थी, अब दूसरे का क्या करेगी?' श्वेता लोगों के शब्दबाण झेलती रहीं, लेकिन चुप नहीं बैठीं. उन्होंने समय़ आने पर सबको जवाब दिया. श्वेता ने कहा, 'बच्चे हर दिन हमसे कुछ ना कुछ सीखते हैं. वो भी इसी तरह चुप रहना और सहना सीख लेंगे. यदि आप स्ट्रांग होंगीं तो बच्चे भी वैसे बनेंगे. जब मैंने पहली बार स्टेप लिया तो लोगों ने बहुत कुछ कहा, आज भी कह रहे हैं. अपने बच्चों के बारे में सोचा होता. अपनी बेटी के बारे में सोचा होता, पर मैंने जो भी किया उससे मेरी बेटी समझदार बनीं, उन्हें सही गलत का फर्क समझ आया है.'

प्रोफेशनली सक्सेसफुल TV स्टार

टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी की गिनती छोटे परदे के सफलतम कलाकारों में की जाती हैं. यदि टॉप 10 की लिस्ट बनाई जाए, तो उसमें श्वेता का भी एक नाम होगा. श्वेता ने अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले डेली शोप 'कलीरें' से की थी, लेकिन उनको असली पहचान मिली एकता कपूर के सीरियल 'कसौटी जिंदगी के' करने के बाद. इसमें उन्होंने प्रेरणा का किरदार निभाया था, जिसे दर्शकों ने खूब सराहा था. इसके बाद एकता कपूर के कैंप की अहम सदस्य बन गईं. उन्होंने कुमकुम, क्योंकि सास भी कभी बहू थी, खिचड़ी, कहानी घर घर की और कहीं तो होगा जैसे टीवी सीरियल्स में भी काम किया. उनकी जिंदगी में दूसरा सबसे बड़ा पड़ाव तब आया जब उन्होंने 2010-11 में टेलीकास्ट हुए रियलिटी शो बिग बॉस का खिताब जीता. श्वेता डांस रियलिटी शो नच बलिए और झलक दिखला जा में भी नजर आ चुकी हैं.

#श्वेता तिवारी, #बिग बॉस, #खतरों के खिलाड़ी, Shweta Tiwari, Khatron Ke Khiladi Contestant Shweta Tiwari, Successful Tv Star Shweta Tiwari

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय