New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2022 09:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वेब सीरीज 'खाकी: द बिहार चैप्टर' ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है. बिहार की पृष्ठभूमि पर आधारित इस पुलिसिया ड्रामा में गैंगस्टर्स और पुलिस के बीच शह-मात के खेल को दिखाया गया है. इस वेब सीरीज की कहानी बिहार काडर के आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा की किताब 'बिहार डायरीज' पर आधारित है. अमित ने बिहार के कुख्यात गैंगस्टर सामंत प्रताप की खौफनाक करतूत और उसकी गिरफ्तारी कहानी लिखी है, जो लोगों को बहुत पसंद आ रही है. वैसे भी पुलिसिया ड्रामा दर्शकों को बहुत पसंद आता है. 'सिंघम', 'गंगाजल' और 'सूर्यवंशी' जैसी फिल्मों की सफलता इसकी गवाह है. इसके अलावा ओटीटी के विस्तार के साथ खाकी वर्दी की बहादुरी पर आधारित कई वेब सीरीज का भी निर्माण हुआ है. इनमें सबसे ज्यादा चर्चित 'भौकाल' और 'दिल्ली क्राइम' वेब सीरीज रही हैं. इन दोनों में पुलिस अफसरों की बहादुरी की सच्ची दास्तान पेश की गई है.

khakee_650_112722075657.jpg

आइए पुलिसिया ड्रामा पर आधारित बेहतरीन वेब सीरीज के बारे में जानते हैं...

1. भौकाल

कहां देख सकते हैं- एमएक्स प्लेयर

यूपी काडर के आईपीएस अफसर सुपर कॉप कहे जाने वाले नवनीत सिकेरा की जिंदगी पर आधारित वेब सीरीज 'भौकाल' मुजफ्फरनगर जिले में पैदा हुए अपराधियों, उनके सियासी सांठगांठ और उनके खात्मे की कहानी बयां करती है. जतिन वागले के निर्देश में बनी इस वेब सीरीज की कहानी आकाश मोहिमेन और जय शीला बंस ने लिखी है. इसके निर्माता समीर नायर और हरमन बावेजा हैं. वहीं वेब सीरीज में मोहित रैना, सिद्धांत कपूर, प्रदीप नाग, गुल्की जोशी, अजय चौधरी, बिक्रमजीत कंवरपाल और बिदिता बाग अहम अहम किरदारों में नजर आ रहे हैं. इसमें पुलिस विभाग की नकारात्मक छवि बदलने की एक पुलिस अफसर की कोशिश, उस पुलिस अफसर की सक्रियता के खिलाफ बदमाशों की गोलबंदी, उन बदमाशों की मर्दानगी को ललकारती उनकी औरतों, वेस्ट यूपी के एक जिले के हर गांव में पनपते अपराध और अपराधियों कहानी को समेटने की कोशिश की गई है. इसमें यह भी दिखाया गया है कि लोगों के बीच कायम बदमाशों के 'भौकाल' कम करने के लिए किस तरह पुलिस को अपना भौकाल बनना पड़ता है. इसके लिए पुलिस को बदमाशों को जवाब उन्हीं की भाषा में देना पड़ता है. बस अंतर यही है कि बदमाशों को गोलियों को हिसाब नहीं देना पड़ता, जबकि पुलिस को गोलियां गिननी पड़ती हैं.

2. पाताल लोक

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

साल 2020 में अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हुई वेब सीरीज 'पाताल लोक' का निर्देशन अविनाश अरुण और प्रोसित रॉय की जोड़ी ने किया है. क्लीन स्लेट फिल्म्स के बैनर तले बनी इस वेब सीरीज में जयदीप अहलावत, नीरज कबी, अभिषेक बनर्जी, इश्वाक सिंह, निहारिका लायरा दत्त, आकाश खुराना, विपिन शर्मा, राजेश शर्मा, जगजीत संधू, गुल पनाग और अनूप जलोटा जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. सीरीज की कहानी एक पुलिस वाले हाथीराम चौधरी (जयदीप अहलावत) पर आधारित है. हाथीराम दिल्ली के जमुनानगर थाने में पोस्टेड है. उसका मानना है कि दुनिया में तीन लोक हैं. स्वर्ग लोक जहां पैसे वाले रहते हैं, धरती लोग जहां वो रहता है और पाताल लोग जहां उसकी पोस्टिंग हुई है. दिल्ली के मशहूर जर्नलिस्ट के मर्डर की कोशिश करने वाले चार लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर लेती है. इस मामले का खुलासा हो चुका है. लेकिन खानापूर्ती के लिए क्राइम ब्रांच इस केस को हाथीराम के थाने में ट्रांसफर कर देती है. लेकिन हाथीराम को इस केस में कई झोल नजर आते हैं. वो इस केस की तहकीकात में लग जाता है. सीरीज इस पर आधारित है.

3. आरण्यक

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

वेब सीरीज 'अरण्यक' के जरिए 'मोहरा गर्ल' रविना टंडन ने लंबे समय बाद सिनेमा में वापस किया है. ये उनका ओटीटी डेब्यू है, जिसमें उन्होंने अपने दमदार अभिनय के जरिए अपने कामयाबी की विरासत को आगे बढ़ाया है. इस सीरीज का निर्देशन विनय वाइकुल ने किया है, जो रहस्य और रोमांच की दुनिया गढ़ने में सफल साबित होते हैं. निर्माता रोहन सिप्पी और सिद्धार्थ रॉय कपूर के प्रोडक्शन में बनी इस वेब सीरीज की कहानी और पटकथा चारूदत्त आचार्य और परमजीत सिंह ने लिखी है. कहानी नई बोतल में पुरानी शराब जैसी है. क्राइम-थ्रिलर जॉनर का सिनेमा देखने वाले दर्शक ऐसी कहानियों को कई बार रूपहले पर्दे पर देख चुके हैं. लेकिन इसकी प्रस्तुती इसे अनोखा और दिलचस्प बनाती है. जैसे एक ही कहानी को अलग-अलग लोग अपने अंदाज में सुनाते हैं, उसी तरह निर्देशक विनय वाइकुल ने इसे अपने खास अंदाज में पेश किया है. वेब सीरीज की कहानी का केंद्र हिमाचल प्रदेश के एक कस्बे सिरोना में स्थित है. यहां सिरोना थाने की इंचार्ज एसएचओ कस्तूरी डोगरा (रवीना टंडन) हैं.

4. दिल्ली क्राइम

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

दिल्ली के निर्भया कांड की खौफनाक कहानी पर बनी वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' की देश-दुनिया में काफी तारीफ हुई है. इसे 48वें एमी पुरस्कारों में बेस्ट ड्रामा सीरीज का पुरस्कार भी मिला है. पहले सीजन में शेफाली शाह के साथ ही रसिका दुग्गल, आदिल हुसैन और राजेश तेलंग जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. इसके पहले सीजन को रिलीज हुए दो साल हो चुके हैं. अभी दूसरे सीजन की तैयारी जोरों पर है. इसकी शूटिंग खत्म हो चुकी है. दूसरे सीजन में शेफाली शाह, रसिका दुग्गल, आकाश दाहिया, आदिल हुसैन, राजेश तेलांग के साथ आईएएस अभिषेक सिंह भी अहम रोल में हैं. राजेश मापुस्कर के निर्देशन में बन रही इस वेब सीरीज के दूसरे सीजन की कहानी निठारी कांड पर आधारित होगी. जिस तरह पहले सीजन में निर्भया कांड को पुलिस जांच एंगल से दिखाया गया था, उसी तरह निठारी केस को भी नए सीजन में पेश किया जाएगा. पुलिस किसी भी मामले की जांच किस तरह करती है, उसे किन समस्याओं से गुजरना होता है? इसे समझने के लिए ये बेहतरीन वेब सीरीज है.

5. द फैमिली मैन

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

राज और डीके के निर्देशन में बनी 'द फैमिली मैन' एक थ्रिलर एक्शन-ड्रामा सीरीज है. इसमें एक मिडिल क्लास शख्स श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की कहानी को दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के स्पेशल सेल में एजेंट हैं. उसे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाने में संघर्ष करते हुए देखा जा सकता है. एक मिडिल क्लास फैमिली और एक जासूस किन हालातों से गुजरता है, इसे इसमें बखूबी दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी एक ऐसा जासूस है, जो अपने परिवार को भी नहीं बता सकता कि वह किस तरह का काम करता है. उसकी पत्नी (प्रियामणी) दफ्तर में काम करने वाले किसी कर्मचारी की तरह उसके साथ ट्रीट करती है. इसमें मनोज बाजपेयी के साथ प्रियामणि, सामंथा अक्किनेनी, शारिब हाशमी, नीरज माधव, किशोर कुमार, गुल पनाग और आसिफ बसरा अहम रोल में हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय