New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जुलाई, 2022 08:52 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म 'केजीएफ' के जरिए पूरी दुनिया में तहलका मचाने वाले रॉकिंग स्टार यश की लोकप्रियता का अंदाजा उनकी फिल्मों की कमाई को देखकर लगाया जा सकता है. उनकी आखिरी रिलीज फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' ने बॉक्स ऑफिस पर 1200 करोड़ रुपए का कारोबार किया. इस तरह भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तीसरी फिल्म भी बन गई. इस फिल्म से ऊपर एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी प्रभास की फिल्म 'बाहुबली 2' (1810 करोड़ रुपए) और आमिर खान की फिल्म 'दंगल' (2024 करोड़ रुपए) है.

'बाहुबली' की रिलीज के बाद प्रभास जिस तरह से रातों-रात पैन इंडिया सुपरस्टार बन गए थे, उसी तरह से 'केजीएफ' की रिलीज के बाद यश की लोकप्रियता आसमान छू रही है. लोग उनकी आने फिल्मों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आलम ये है कि यश के फैंस उनकी नई फिल्म को लेकर बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं, जबकि उनकी तरफ से अभी तक किसी भी तरह का ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि यश की नई फिल्म का नाम 'यश-19' होगा, जो कि साल 2024 में रिलीज होगी.

650_071122090945.jpgयश की नई फिल्म का नाम 'यश-19' बताया जा रहा है, जिसमें पूजा हेगड़े नजर आने वाली हैं.

फिल्म का नाम 'यश-19' रखने के पीछे की वजह ये बताई जा रही है कि ये यश की 19वीं फिल्म होगी. इससे पहले एक्टर 18 फिल्मों में काम कर चुके हैं, जिसमें दो फिल्में पैन इंडिया रिलीज हुई हैं. 'केजीएफ' की तरह 'यश-19' को भी पैन इंडिया हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड में रिलीज किया जाएगा. इतना ही नहीं यश के अपोजिट नेशनल क्रश पूजा हेगड़े नजर आने वाली हैं. फिल्म के मेकर्स से उनकी बातचीत फाइनल दौर में है. फिल्म का निर्देशन कन्नड़ फिल्म 'मुफ्ती' के निर्देशक रहे नर्तन कर रहे हैं.

नर्तन मुख्य रूप से कन्नड फिल्म इंडस्ट्री में अपने काम के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने फिल्म 'मुफ्ती' के जरिए बतौर निर्देशक अपना करियर शुरू किया है. यश की फिल्म उनकी दूसरी फिल्म होगी. नर्तन ने केजीएफ के निर्देशक प्रशांत नील के साथ लंबे समय तक काम किया है. 'यश-19' के बाद यश की 20वीं फिल्म की चर्चा भी तेज हो गई है. बताया जा रहा है कि ये हिस्टोरिकल ड्रामा है, जिसे शंकर निर्देशित करेंगे. शंकर को रजनीकांत की फिल्म 2.0 और शिवाजी: द बॉस, कमल हासन की फिल्म इंडियन के लिए जाना जाता है.

यहां ये देखना दिलचस्प होगा कि यश अपनी पहली पैन इंडिया फिल्म केजीएफ का तीसरा चैप्टर पहले रिलीज करते हैं या फिर 'यश-19' करते हैं. लेकिन केजीएफ की लोकप्रियता को भुनाने के लिए जरूरी तो यही होगा कि पहले इसके तीसरे चैप्टर को रिलीज किया जाए. खैर, पहले कोई भी रिलीज हो रॉकी भाई के फैंस को तो बस उनके दीदार कां इंतजार है. याद दिलाते चलें कि केजीएफ के पहले चैप्टर की लोकप्रियता के बाद दूसरे चैप्टर के लिए दर्शकों की दीवानगी चरम पर देखी गई थी. कोरोना की वजह से जैसे-जैसे फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ रही थी, दर्शकों की धड़कने तेज होती जा रही थी. डेट फाइनल होते ही फैंस ने पीएम खत लिखकर रिलीज वाले दिन नेशनल हॉलिडे रखने की गुजारिश कर दी थी.

रॉकिंग स्टार यश में जो स्टार लगा है वो किसी पीआर से कमाया हुआ नहीं है, बल्कि दर्शकों ने प्यार से उन्हें रॉकिंग स्टार बुलाना शुरू कर दिया, जो अब उनके नाम का पर्याय बन चुका है. केजीएफ की रिलीज के बाद तो वो भारत में सबसे ज्यादा भीड़ खींचने वाले सुपरस्टार बन चुके हैं. केजीएफ के पहले चैप्टर को 80 करोड़ रुपए के बजट में तैयार किया गया था, जिसने 250 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इसके बाद 180 करोड़ रुपए के बजट में बनी केजीएफ 2 ने 1200 करोड़ रुपए का कारोबार करके हर किसी को हैरान कर दिया. ये सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्म है. यश भी पहले कन्नड़ हीरो हैं जिनकी फिल्म ने इतना बड़ा कलेक्शन किया. ये अपने आप में इतिहास है.

वैसे ये जानकर हैरानी होगी कि सुपस्टार यश का असली नाम नवीन कुमार गौड़ा है. कर्नाटक के हासन जिले के एक छोटे से गांव भुवनहल्ली में पैदा हुए नवीन के पिता अरुण कुमार गौड़ा कर्नाटक रोडवेज़ में बस ड्राइवर हैं. बेटे के सुपरस्टार बनने के बाद भी उन्होंने अपनी नौकरी नहीं छोड़ी है. उनका मानना है कि इसी काम की वजह से अपने बेटे को आज यहां तक पहुंचा पाए हैं. यश ने अपने करियर की शुरुआत टीवी से की थी. साल 2004 में आए सीरियल 'उत्तरायन' में पहली बार नजर आए, लेकिन तब किसी ने इनके काम को नोटिस नहीं किया. इसके बाद आया सीरियल 'नंद गोकुला', जिसमें इनकी को-स्टार राधिका पंडित थीं. यह सीरियल हिट हुआ. यश और राधिका की जोड़ी सुपरहिट हो गई.

#केजीएफ, #यश, #यश 19, KGF, Yash, KGF Super Star Yash

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय