New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जून, 2021 05:27 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

इस साल की मोस्ट अवेडेट फिल्म कन्नड सुपरस्टार यश स्टारर KGF Chapter 2 का इंतजार लंबा ही होता जा रहा है. पिछले एक साल से कोरोना के कहर की वजह से फिल्म की रिलीज डेट में लगातार बदलाव किया जा रहा है. दर्शकों के लंबे इंतजार के बाद फरवरी में मेकर्स ने जब रिलीज डेट का ऐलान किया, तो फैंस के बीच खुशी की लहर दौड़ पड़ी थी. फिल्म 16 जुलाई को रिलीज होने वाली थी. लेकिन इसी बीच अब एक नया अपडेट आया है, जिसके अनुसार फिल्म जुलाई की बजाए सितंबर में रिलीज हो सकती है. यदि सबकुछ ठीक रहा तो 9 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज किया जा सकता है. चर्चा इस बात की भी है कि यदि इस बीच कोरोना की तीसरी लहर आई, तो रिलीज एक बार फिर टाली जा सकती है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि मेकर्स इसे हर हाल में थियेटर में ही रिलीज करना चाह रहे हैं.

KGF वाले रॉकी भाई के फैंस उनकी फिल्मों की रिलीज का किसी त्योहार की तरह इंतजार और सेलीब्रेट करते हैं. उनके लिए रिलीज डेट पोस्टपोन की सूचना किसी सदमे की तरह है. हालांकि, मेकर्स की तरफ से ऑफिशियली इसके बारे में अभी तक कुछ कहा नहीं गया है, लेकिन कई दिनों से चर्चा होने के बावजूद उनकी तरफ से इंकार भी नहीं किया जा रहा. अब फिल्म सितंबर में भी रिलीज हो पाएगी या नहीं फैंस को इस बात की भी चिंता लगी हुई है. क्योंकि उनको अपने रॉकी भाई के दीदार का इंतजार बड़ी शिद्दत से रहता है. फरवरी की ही तो बात है, जिस दिन रिलीज डेट की घोषणा होनी थी, उस दिन लोगों की सांसें थमी हुई थीं. धड़कनें बढ़ी हुई थीं. नजरें घड़ी की सुई पर अटकी हुई थीं. बस इंतजार था उस दिन की शाम का. जैसे-तैसे समय कटा. इंतजार खत्म हुआ. सामने आई KGF chapter 2 की नई रिलीज डेट.

kgf-650_062521070227.jpgक्या आपको पता है कि केजीएफ वाले अपने रॉकी भाई ने टीवी से करियर की शुरूआत की थी.

फिल्म में संजय-रवीना भी आएंगे नजर

फिल्म के मेकर्स ने जैसे ही ऐलान किया कि फिल्म 16 जुलाई सिनेमाघरों में दस्तक देगी, लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. आखिरकार अपने रॉकी भाई का जो दीदार होना है. ऊपर से इस बार संजू बाबा भी हैं. रॉकी भाई और संजू बाबा की मौजूदगी इस फिल्म में चार चांद लगाने वाली है. फिल्म में साउथ सिनेमा के सुपरस्टार यश 'रॉकी', बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त 'अधीरा', एक्ट्रेस रवीना टंडन 'रमिका सेन' और श्रिंधी शेट्टी 'रीना' के किरदार में नजर आने वाले हैं. फिल्म का निर्देशन प्रशांत नील ने किया है. केजीएफ का पहला चैप्टर 18 दिसंबर 2018 को रिलीज हुआ था. इसको देखने के बाद से ही दर्शक नेक्स्ट सीक्वल का इंतजार करने लगे थे. इसी बीच खबर आई कि फिल्म 23 अक्टूबर 2020 को रिलीज होने वाली है, लेकिन कोरोना की वजह से रिलीज डेट आगे बढ़ा दी गई थी. लेकिन अब एक बार फिर संशय के बादल मंडराने लगे हैं.

फिल्म के टीजर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

वैसे किसी फिल्म के सीक्वल बनाने के जितने शुभ संकेत का इंतजार हो सकता है, उतने से कहीं ज्यादा KGF के निर्माताओं को पहले ही मिल गए थे. पहले फिल्म में संजय दत्त के लुक वाला पोस्टर वायरल हुआ, फिर इसका टीजर भी खूब देखा गया. टीजर ने तो वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. इस फिल्म का पहला हिस्सा देख चुके दर्शकों को अगली कड़ी का इंतजार बेसब्री से है ही, यश के फैंस तो अपने रॉकी भाई का दीदार करने को उतारू बैठे हैं. लेकिन रिलीज पोस्टपोन होने की खबरों ने लोगों को निराश कर दिया है. इस फिल्म को फरहान अख़्तर और रितेश सिधवानी की कंपनी एक्सेल एंटरटेनमेंट डिस्ट्रीब्यूट करने वाली है. कंपनी ने इसके राइट्स बहुत महंगे दामों में हासिल किए हैं. पहले चैप्टर को भी एक्सेल ने ही डिस्ट्रीब्यूट किया था. तब उन्हें इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि यह एक जबरदस्त हिट साबित होने वाली है.

KGF के पहले चैप्टर की बंपर कमाई

केजीएफ के पहले चैप्टर को 80 करोड़ रुपए के बजट में तैयार किया गया था, जिसने 250 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इसी के साथ ये फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्म बन गई थी. यश भी पहले कन्नड़ हीरो हैं जिनकी फिल्म ने इतना बड़ा कलेक्शन किया. KGF Chapter 1 ने 250 करोड़ से अधिक का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन देकर पहले ही इस बात की पुष्टि कर दी है कि इसका सीक्वल इससे भी बड़ा इतिहास रचने वाला है. हालांकि, फिल्म में निवेश भी बड़ा किया गया है. केवल क्लाइमेक्स सीन के शूट में मेकर्स ने 12 करोड़ रुपए खर्च कर दिए. अब यह देखना यकीनन दिलचस्प होगा कि फिल्म के क्लाइमेक्स को किस तरीके से पर्दे पर पेश किया जाएगा. मेकर्स की मानें तो उन्होंने पोस्ट-प्रोडक्शन पर ज्यादा फोकस किया है, क्योंकि फिल्म वीएफएक्स पर ज़्यादा निर्भर है.

बस ड्राइवर का बेटा ऐसे बना सुपरस्टार

वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि सुपस्टार यश का असली नाम नवीन कुमार गौड़ा है. 8 जनवरी 1986 को कर्नाटक के हासन जिले के एक छोटे से गांव भुवनहल्ली में पैदा हुए नवीन के पिता अरुण कुमार गौड़ा कर्नाटक रोडवेज़ में बस ड्राइवर हैं. बेटे के सुपरस्टार बनने के बाद भी उन्होंने अपनी नौकरी नहीं छोड़ी, क्योंकि उनका मानना है कि इसी काम की वजह से अपने बेटे को आज यहां तक पहुंचा पाए हैं. यश ने अपने करियर की शुरुआत टीवी से की थी. साल 2004 में आए सीरियल 'उत्तरायन' में पहली बार नजर आए, लेकिन तब किसी ने इनके काम को नोटिस नहीं किया. इसके बाद आया सीरियल 'नंद गोकुला', जिसमें इनकी को-स्टार राधिका पंडित थीं. यह सीरियल हिट हुआ. यश और राधिका की जोड़ी सुपरहिट हो गई. इसके बाद सुपरहिट फिल्म 'मोगिना मानसू' में भी दोनों साथ नजर आए. आज दोनों पति-पत्नी हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय