New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मार्च, 2022 10:50 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

रॉकिंग स्टार यश की बहुप्रतिक्षित फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' का ट्रेलर लॉन्च होते ही वायरल हो गया है. प्रशांत नील के निर्देशन बनी ये फिल्म 14 अप्रैल को पैन इंडिया सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. इसी दिन साउथ के सुपरस्टार थलपति विजय की फिल्म 'बीस्ट' भी रिलीज हो रही है. ऐसे में सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि दो बड़ी फिल्मों के ही दिन रिलीज पर बॉक्स ऑफिस क्या हाल होने वाला है. दोनों सितारों की महाटक्कर में फायदा होगा या नुकसान? लोगों के कयासों के बीच रॉकिंग स्टार यश ने अपना जवाब देकर सोशल मीडिया पर खड़े हो रहे 'महाटक्कर' के हौव्वे की हवा निकाल दी है. यश का जवाब दिल जीतने वाला है. उससे पता चलता है कि लोग आखिर उनसे इतना प्यार क्यों करते हैं. क्योंकि बॉलीवुड में ऐसे में मौकों पर ज्यादातर नकारात्मक प्रतिक्रिया ही देखने को मिलती है.

फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' के ट्रेलर लॉन्चिंग के मौके पर फिल्म 'केजीएफ' और 'बीस्ट' के बीच होने वाली टक्कर के मद्देनजर रॉकिंग स्टार यश से सवाल पूछा गया, तो उन्होंने बहुत बेबाकी से कहा, ''यह कोई इलेक्शन नहीं है, जहां हार और जीत का फैसला होना है. यह सिनेमा है. इसे 'केजीएफ चैप्टर 2' बनाम 'बीस्ट' कहने या देखने की बजाए 'केजीएफ चैप्टर 2' और 'बीस्ट' कहा और देखा जाना चाहिए. हमने एक पैन इंडिया फिल्म बनाई है, लेकिन विजय ने मुझसे पहले बहुत सारी फिल्में की हैंय वो मेरे सीनियर हैं. मैं उनका आदर करता हूं. मैं जानता हूं कि हमारे फैंस हम दोनों की फिल्में देखेंगे. मैं खुद विजय सर का बहुत बड़ा फैन हूं. उनकी फिल्म बीस्ट देखने जाऊंगा. मुझे ये भरोसा है कि विजय सर के फैंस मेरी फिल्म केजीएफ भी देखने आएंगे. आइए दोनों फिल्मों को देखिए और भारतीय सिनेमा को सेलिब्रेट कीजिए.''

1_650_032822065908.jpg

KGF 2 के खौफ से डरे आमिर खान?

वैसे इससे पहले 'बाहुबली' प्रभास की फिल्म 'सालार' की रिलीज डेट भी 14 अप्रैल ही थी, लेकिन जब 'केजीएफ चैप्टर 2' की नई रिलीज डेट का ऐलान हुआ, तो प्रशांत नील अपनी इस फिल्म की रिलीज आगे बढ़ा दी. यदि 'सालार' भी इसी तारीख पर रिलीज होती, तो मुकाबला दिलचस्प हो जाता, क्योंकि तीनों ही सुपरस्टारों का जबरदस्त क्रेज है. ऐसे में दर्शकों के सामने चुनाव की मुश्किल आ जाती. इतना ही नहीं इसी तारीख को आमिर खान की बहुप्रतिक्षित फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' भी रिलीज होने वाली थी, लेकिन यश के खौफ के आगे आमिर खान ने अपनी फिल्म की रिलीज डेट टालना ही बेहतर समझा. अब उनकी फिल्म 11 अगस्त को रिलीज होगी. हालांकि, इसी दिन अक्षय कुमार की फिल्म 'रक्षाबंधन' भी रिलीज होने वाली है, जिसे आनंद एल राय बना रहे हैं. शाहिद कपूर की फिल्म 'जर्सी' भी 14 अप्रैल को ही रिलीज होगी.

एक ही तारीख पर रिलीज की लड़ाई क्यों?

14 अप्रैल 2022. आखिर इस तारीख में ऐसा क्या खास है कि बॉलीवुड और साउथ सिनेमा के फिल्म मेकर्स अपनी मेगा बजट फिल्मों को एक ही दिन रिलीज करने का रिस्क उठा रहे हैं. ऐसे में जानकारी के लिए बता दें कि 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती, महावीर जयंती और वैशाखी के उपलक्ष में पूरे देश में छुट्टी रहती है. इस दिन गुरुवार पड़ रहा है. इसके बाद शुक्रवार से रविवार तक तीन दिन और मिल जाएंगे. इस तरह से दोनों ही फिल्मों को चार दिन का शानदार वीकेंड मिल जाएगा. इससे फिल्मों की बंपर कमाई की उम्मीद जताई जा रही है. फिल्म इंडस्ट्री में लंबे वीकेंड की तलाश हर फिल्म मेकर्स को रहती है. अमूमन हर बड़ी फिल्म ऐसे ही किसी फेस्ट वैकेशन के आसपास रिलीज की जाती है. उदाहरण के लिए सलमान खान हर साल ईद, आमिर खान क्रिसमस डे और शाहरुख खान दिवाली पर अपनी फिल्में रिलीज करते रहे हैं.

KGF 2 और जर्सी के मुकाबले का अंजाम?

देखा जाए तो आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' की रिलीज डेट आगे बढ़ने के बाद अब 'केजीएफ' के मुकाबले शाहिद कपूर की फिल्म 'जर्सी' है. क्रिकेट ड्रामा फिल्म 'जर्सी' इसी टाइटल से बनी साउथ की एक फिल्म की हिंदी रीमेक है. इसकी कहानी प्रेरणादायक बताई जा रही है. इस फिल्म के साथ केजीफे के मुकाबले में कहा जा रहा है कि सिर्फ दो वजहों से हिंदी पट्टी में इसे फायदा मिल सकता है. पहला ये कि एक्शन फिल्म की बजाय ड्रामा देखने वाले हिंदी दर्शकों को 'जर्सी' के रूप में एक विकल्प मिलेगा. दूसरा फिल्म की कहानी प्रेरणादायक और भावुक है. यह एक क्रिकेटर के निजी जीवन के संघर्ष को दिखाती है. दोनों ही फिल्में दो अलग जॉनर की हैं. यही वजह है कि केजीएफ के मुकाबले इस फिल्म के मेकर मैदान में डटे हुए हैं, जबकि 'सालार' और 'लाल सिंह चड्ढा' की रिलीज डेट आगे खिसका दी गई है.

KGF 2 का ट्रेलर देखिए...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय