New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 फरवरी, 2021 07:46 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

इस कोरोना काल में एक तरफ जहां फिल्म इंडस्ट्री अपनी मूवी रिलीज करने से डर रही है, तो वही दूसरी तरफ यश स्टारर 'केजीएफ चैप्टर 2' का जलवा कायम है. भारत की मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक KGF Chapter 2 दुनियाभर के सिनेमाघरों में 16 जुलाई को रिलीज होने जा रही है. फिल्म के ओवरसीज राइट्स के लिए मेकर्स ने 80 करोड़ रुपये की मांग की है. इस भारी भरकम रकम को सुनने के बाद डिस्ट्रीब्यूटिंग कंपनी के होश उड़ गए हैं. सुनने में आ रहा है कि कंपनी ने अपने पांव पीछे खीच लिए हैं. वैसे फिल्म के हिंदी राइट्स फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी की कंपनी एक्सेल एंटरटेनमेंट ने 90 करोड़ रुपये में खरीदे हैं.

KGF Chapter 1 की शानदार कामयाबी के बाद अब दूसरे चैप्टर का फैंस बेसब्री से इंतजार हैं. पिछली बार की ही तरह रॉकिंग स्टार यश (Rocking Star Yash) की फिल्म KGF के हिंदी राइट्स फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्शन हाउस एक्सेल एंटरटेनमेंट ने खरीदे हैं, जिसके लिए उन्हें 90 करोड़ से ज्यादा रुपयों की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है. फिल्म KGF जब बनाई जा रही थी तब इसकी हिंदी रिलीज के बारे में नहीं सोचा गया था. पहले चैप्टर के मुकाबले दूसरे में सात गुना ज्यादा इन्वेस्टमेंट की गई है, ऐसे में एक्सेल को इसके राइट्स के लिए इस बार ज्यादा कीमत चुकानी पड़ी है.

kgf-650_020821045511.jpgKGF Chapter 2 16 जुलाई को दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही.

साल 2018 में रितेश सिधवानी और फरहान के प्रोडक्शन ने कन्नड़ फिल्म केजीएफ खरीदी थी तब उन्हें अंदाजा नहीं था कि ये एक जबरदस्त हिट साबित होने वाली है. केजीएफ को 80 करोड़ रुपए के बजट में तैयार किया गया था, जिसने 250 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इसी के साथ ये फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्म बन गई है. यश भी पहले कन्नड़ हीरो हैं जिनकी फिल्म ने इतना बड़ा कलेक्शन किया है. KGF Chapter 1 ने 250 करोड़ से अधिक का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन देकर पहले ही इस बात की पुष्टि कर दी है कि इसका सीक्वल इससे भी बड़ा इतिहास रचने वाला है.

KGF Chapter 2 का दूसरा टीजर बहुत जल्द रिलीज होने वाला है. पहला टीजर 8 जनवरी को रिलीज किया जाना था, लेकिन फैंस की जबरदस्त डिमांड देखते हुए एक दिन पहले यानी 7 जनवरी 2021 को रिलीज कर दिया गया. पहले टीजर को 16 करोड़ से ज्यादा लोगों द्वारा देखा जा चुका है. दर्शकों के जबरदस्त रिस्पॉन्स को देखकर अपने रॉकी भाई बहुत खुश हैं. डायरेक्टर प्रशांत नील भी बहुत हैरान हैं. KGF Chapter 2 के प्रति लोगों की गजब की दीवानगी देखने को मिल रही है. यश के क्रेजी फैंस 16 जुलाई का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इतना ही नहीं फिल्म की रिलीज़ वाले दिन नेशनल हॉलिडे की मांग की जाने लगी है.

सोशल मीडिया पर एक लेटर वायरल हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी से 16 जुलाई को नेशनल हॉलिडे घोषित किए जाने की मांग की जा रही है. इस लेटर में लिखा है, 'सेवामें, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी! आदरणीय सर, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यश स्टारर केजीएफ चैप्टर 2 16/07/2021 शुक्रवार को रिलीज हो रही है. ज्यादातर लोग इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसलिए हम आपसे इस दिन (16/07/2021) नेशनल हॉलिडे घोषित करने का अनुरोध कर रहे हैं. कृपया हमारी भावनाओं को समझने की कोशिश करें. यह सिर्फ एक फिल्म नहीं यह हमारी भावना है. शुक्रिया...रॉकिंग स्टार यश बॉस का फैन.'

यश स्टारर KGF Chapter 2 के रिलीज डेट की घोषणा जिस दिन होनी थी, उस दिन लोगों की सांसें थमी हुई थीं. धड़कनें बढ़ी हुई थीं. नजरें घड़ी की सुई पर अटकी हुई थीं. बस इंतजार था उस दिन शाम 6.32 बजने का. जैसे-जैसे समय कटा. इंतजार खत्म हुआ और समाने आई इस साल की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म KGF chapter 2 की रिलीज डेट. मेकर्स ने जैसे ही ऐलान किया कि फिल्म 16 जुलाई सिनेमाघरों में दस्तक देगी, खुशी का ठिकाना नहीं रहा. आखिरकार अपने रॉकी भाई का जो दीदार होना है. उपर से इस बार संजू बाबा भी हैं. रॉकी भाई और संजू बाबा की मौजूदगी इस फिल्म में चार चांद लगाने वाली है.

KGF Chapter 2 में मशहूर एक्टर यश 'रॉकी' और बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त 'अधीरा' के रोल में हैं. एक्ट्रेस रवीना टंडन भी एक अहम किरदार में दिखाई देने वाली हैं. फिल्म का निर्देशन किया है प्रशांत नील ने. पहला चैप्टर दिसंबर 18, 2018 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म को देखने के बाद से ही दर्शक अगली कड़ी का इंतजार करने लगे थे. इसी बीच खबर आई कि फिल्म 23 अक्टूबर 2020 को रिलीज होने वाली है. लेकिन कोरोना से कराह रही फिल्म इंडस्ट्री की हालत देखते हुए रिलीज डेट आगे बढ़ा दिया गया. आज भी गूगल पर रिलीज डेट सर्च करने पर 23 अक्टूबर 2020 ही शो करता है. अब तमाम कयासों पर विराम लग चुका है.

वैसे किसी फिल्म को रिलीज करने के लिए जितने शुभ संकेत का इंतजार होता है, उतने से कहीं ज्यादा KGF chapter 2 के निर्माताओं को पहले ही मिल गए थे. पहले संजय दत्त वाला KGF chapter 2 poster वायरल हुआ, फिर KGF Chapter 2 Teaser खूब देखा गया. KGF Chapter 2 Teaser ने तो वर्ल्ड रिकॉर्ड ही बना दिया. इस फिल्म का पहला हिस्सा देख चुके दर्शकों को अगली कड़ी का इंतजार बेसब्री से है ही, यश के फैंस तो अपने रॉकी भाई का दीदार करने को उतारू बैठे हैं. फिल्म की रिलीज डेट की घोषणा ने बेताबी और बढ़ा दी है.

बताते चलें कि फिल्म KGF Chapter 2 का क्लाइमेक्स सीन हैदराबाद में शूट किया गया है. क्लाइमेक्स सीन की शूटिंग में मेकर्स ने जो खर्चा किया है उसे सुनकर तो आपके होश उड़ जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म के पॉवर पैक्ड क्लाइमेक्स सीक्वेंस को शूट करने में मेकर्स ने 12 करोड़ का खर्च किया है. अब यह देखना यकीनन दिलचस्प होगा कि फिल्म के क्लाइमेक्स को किस तरीके से पर्दे पर पेश किया जाएगा. मेकर्स की मानें तो उन्होंने पोस्ट-प्रोडक्शन पर ज्यादा फोकस किया है, क्योंकि फिल्म वीएफएक्स पर ज़्यादा निर्भर है.

#केजीएफ चैप्टर 2, #यश, #संजय दत्त, KGF Chapter 2 Release Date, Rocking Star Yash, National Holiday

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय