होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 फरवरी, 2021 09:24 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दीवानगी जब हद से गुजर जाए, तो इंसान पागलपन का शिकार हो जाता है. पागलपन इंसानी सोच-समझ को खत्म कर देता है. ऐसे इंसान को इलाज की सख्त जरूरत होती है. यदि सही समय पर इलाज नहीं हुआ तो खतरनाक हो सकता है. ऐसा ही एक पागलपन बंगलुरु में देखने को मिला, जहां KGF फेम रॉकिंग स्टार यश के एक फैन ने अपनी जान दे दी. 25 साल के रामकृष्ण ने अपने सुसाइड नोट में लिखा कि उसकी आखिरी इच्छा है कि एक्टर यश और पॉलीटिशियन सिद्धारामैया उसके अंतिम संस्कार में जरूर आएं. इस घटना के बाद यश बहुत दुखी नजर आए. उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अपना दुख जाहिर किया. दूसरी तरफ सिद्धारमैया ने रामकृष्ण के गांव उनके घर पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दिया.

फिल्म और क्रिकेट के सितारों के प्रति उनके फैंस की दीवानगी हमेशा देखी गई है. अपने चेहेते स्टार की एक झलक पाने के लिए फैंस किसी भी हद तक चले जाते हैं. ऐसा कई बार देखा और सुना जा चुका है. कई बार फैंस स्टार के घर पहुंच जाते, तो कई बार उनकी कार का पीछा तक करते देखे गए. एक बार तो एक फैन अपने स्टार के घर नौकर बनकर रहने लगा, ताकि उससे रोज मिल सके, लेकिन इस फैन ने जो कुछ किया, उसके बारे में किसी ने सोचा तक नहीं होगा. रामकृष्ण कर्नाटक के मांड्या जिले का रहने वाला था. बंगलुरू में उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. उसने सुसाइड नोट में लिखा कि वह रॉकिंग स्टार यश और विपक्ष के नेता सिद्धारमैया का बहुत बड़ा फैन है. उसकी आखिरी इच्छा है कि उसके अंतिम संस्कार में दोनों शामिल हों.

1_650_022021043907.jpgKGF Chapter 1 में यश ने अपना रॉकिंग परफॉर्मेंस दिया है...

इस घटना की जानकारी जैसे ही यश को हुई, उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'हम अभिनेता आपकी सीटी और तालियां सुनते हैं और जो प्यार आप हम पर बरसाते हैं, उसके लिए जीते हैं? मुझे आपसे (प्रशंसकों) से यह उम्मीद नहीं थी. ईश्वर आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें.' रामकृष्ण के घर श्रद्धांजलि देने पहुंचे सिद्धारामैया ने कहा कि आत्महत्या किसी के लिए भी ऑप्शन नहीं होना चाहिए. उधर, पुलिस का कहना है कि रामकृष्ण अपनी असफल जिंदगी से परेशान था. उसने सुसाइड नोट में लिखा है कि वह असफल इंसान है. वह अपनी मां का अच्छा बेटा और बहन का अच्छा भाई नहीं बन सका. उसने प्यार में भी असफल होने का जिक्र किया है. उसने यह भी लिखा कि जीवन में कुछ भी बाकी नहीं रह गया है, इसलिए जिंदगी खत्म कर रहा है.

कोरोना की वजह से बढ़े खुदकुशी केस

रामकृष्ण की खुदकुशी का केस अकेला मामला नहीं है, आए दिन अपने देश में युवा खुद अपने हाथों अपनी जान ले रहे हैं. इसमें कोरोना काल की भी बहुत बड़ी भूमिका बताई जा रही है. अमेरिका में हुई एक स्टडी के मुताबिक तो कोरोना के दौरान दुनिया भर में डिप्रेशन और एंग्जाइटी के मामले 40 फीसदी तक बढ़ गए हैं. WHO के मुताबिक दुनिया में हर साल 8 लाख लोग सुसाइड कर रहे हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित लो और मिडिल इनकम वाले देश हैं, क्योंकि यहां मेंटल डिसऑर्डर से पीड़ित 76 से 85 फीसदी लोगों को कोई इलाज ही नहीं मिल पाता है. 15 से 29 साल के बीच के युवा डिप्रेशन की वजह से सबसे ज्यादा खुदकुशी कर रहे हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स और पैरेंट्स बच्चों के जेहन से सुसाइड करने के विचार को निकालने के नए तरीके तलाशने की जरूरत है.

यश और KGF की दीवानी है दुनिया

भारत की मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक KGF Chapter 2 दुनियाभर के सिनेमाघरों में 16 जुलाई को रिलीज होने जा रही है. इसे हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगू, कन्नड सहित कई भाषाओं में रिलीज किया जाना है. KGF Chapter 1 में यश के धांसू परफॉर्मेंस की वजह से पूरी दुनिया उनकी दीवानी हो गई है. वैसे भी साउथ इंडिया में फिल्मों को लेकर लोगों का अलग ही जुनून देखने को मिलता है. यहां फिल्म किसी 'धर्म' और एक्टर किसी 'भगवान' की तरह पूजे जाते हैं. उनके मंदिर तक बनाए जाते हैं. रजनीकांत, कमल हासन, चीरंजीवी से लेकर प्रभास, महेश बाबू और यश तक, ऐसे एक्टर हैं, जिनकी दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है. जिस दिन इनकी फिल्में रिलीज होती हैं, लोग अपने कामकाज से छुट्टी ले लेते हैं. थियेटर्स में रात से ही फिल्म के टिकट के लिए लाइन लग जाती है. कुछ इसी तरह की दीवानगी इस वक्त एक्टर यश के लिए देखने को मिल रही है.

ओवरसीज राइट्स के लिए मांगे 80 करोड़

फिल्म KGF Chapter 2 के ओवरसीज राइट्स के लिए मेकर्स ने 80 करोड़ रुपये की मांग की है. इस भारी भरकम रकम को सुनने के बाद डिस्ट्रीब्यूटिंग कंपनी के होश उड़ गए हैं. सुनने में आ रहा है कि कंपनी ने अपने पांव पीछे खीच लिए हैं. वैसे फिल्म के हिंदी राइट्स फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी की कंपनी एक्सेल एंटरटेनमेंट ने 90 करोड़ रुपये में खरीदे हैं. फिल्म KGF जब बनाई जा रही थी तब इसकी हिंदी रिलीज के बारे में नहीं सोचा गया था. पहले चैप्टर के मुकाबले दूसरे में सात गुना ज्यादा इन्वेस्टमेंट की गई है, ऐसे में एक्सेल को इसके राइट्स के लिए इस बार ज्यादा कीमत चुकानी पड़ी है. साल 2018 में रितेश सिधवानी और फरहान के प्रोडक्शन ने कन्नड़ फिल्म केजीएफ खरीदी थी तब उन्हें अंदाजा नहीं था कि ये एक जबरदस्त हिट साबित होने वाली है. केजीएफ को 80 करोड़ रुपए के बजट में तैयार किया गया था, जिसने 250 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था.

16 जुलाई को नेशनल हॉलिडे की मांग

KGF Chapter 2 का पहला टीजर 8 जनवरी को रिलीज किया जाना था, लेकिन फैंस की जबरदस्त डिमांड देखते हुए एक दिन पहले यानी 7 जनवरी 2021 को रिलीज कर दिया गया. पहले टीजर को 16 करोड़ से ज्यादा लोगों द्वारा देखा जा चुका है. दर्शकों के जबरदस्त रिस्पॉन्स को देखकर अपने रॉकी भाई बहुत खुश हैं. डायरेक्टर प्रशांत नील भी बहुत हैरान हैं. KGF Chapter 2 के प्रति लोगों की गजब की दीवानगी देखने को मिल रही है. यश के क्रेजी फैंस 16 जुलाई का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इतना ही नहीं फिल्म की रिलीज़ वाले दिन नेशनल हॉलिडे की मांग की जाने लगी है. कुछ दिन पहले ही सोशल मीडिया पर एक लेटर वायरल हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी से 16 जुलाई को नेशनल हॉलिडे घोषित किए जाने की मांग की गई थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फैंस ने लिखा लेटर

PM मोदी को संबोधित उस लेटर में लिखा गया था, 'सेवामें, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी! आदरणीय सर, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यश स्टारर केजीएफ चैप्टर 2 16/07/2021 शुक्रवार को रिलीज हो रही है. ज्यादातर लोग इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसलिए हम आपसे इस दिन (16/07/2021) नेशनल हॉलिडे घोषित करने का अनुरोध कर रहे हैं. कृपया हमारी भावनाओं को समझने की कोशिश करें. यह सिर्फ एक फिल्म नहीं यह हमारी भावना है. शुक्रिया...रॉकिंग स्टार यश बॉस का फैन.' KGF Chapter 2 की रिलीज डेट की घोषणा जिस दिन होनी थी, उस दिन लोगों की सांसें थमी हुई थीं. धड़कनें बढ़ी हुई थीं. नजरें घड़ी की सुई पर अटकी हुई थीं. जैसे-जैसे समय कटा. इंतजार खत्म हुआ और सामने आई इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्म रिलीज डेट. मेकर्स ने जैसे ही ऐलान किया कि फिल्म 16 जुलाई सिनेमाघरों में दस्तक देगी, रॉकी के फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

रॉकी भाई का दीदार के लिए उतारू बैठे फैंस

KGF Chapter 2 में मशहूर एक्टर यश 'रॉकी' और बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त 'अधीरा' के रोल में हैं. एक्ट्रेस रवीना टंडन भी एक अहम किरदार में दिखाई देने वाली हैं. फिल्म का निर्देशन किया है प्रशांत नील ने. पहला चैप्टर 18 दिसंबर 2018 को रिलीज हुआ था. इस फिल्म को देखने के बाद से ही दर्शक अगली कड़ी का इंतजार करने लगे थे. वैसे किसी फिल्म को रिलीज करने के लिए जितने शुभ संकेत का इंतजार होता है, उतने से कहीं ज्यादा KGF Chapter 2 के निर्माताओं को पहले ही मिल गए थे. पहले संजय दत्त वाला KGF Chapter 2 Poster वायरल हुआ, फिर KGF Chapter 2 Teaser खूब देखा गया. KGF Chapter 2 Teaser ने तो वर्ल्ड रिकॉर्ड ही बना दिया. इस फिल्म का पहला हिस्सा देख चुके दर्शकों को अगली कड़ी का इंतजार बेसब्री से है ही, यश के फैंस तो अपने रॉकी भाई का दीदार करने को उतारू बैठे हैं. फिल्म की रिलीज डेट की घोषणा ने बेताबी और बढ़ा दी है.

KGF Chapter 2 TEASER... 

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय