New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अप्रिल, 2022 04:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मार्च के बाद साल 2022 का अप्रैल महीना भी भारतीय सिनेमा के लिए लाजवाब साबित होता दिख रहा है. मार्च में जहां द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) और आरआरआर (RRR) के रूप में दो ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर फिल्मों में समूचे देशवासियों का ध्यान खींचा, वहीं अब अप्रैल में फुलडोज एंटरटेनमेंट का जिम्मा विजय की बीस्ट और यश की केजीएफ 2 पर है. दोनों फिल्मों का स्केल बड़ा है और इनका असर दिखने लगा है. दोनों को एक ही तराजू पर रखना ठीक नहीं, बावजूद ऐसी तुलना की जाती है तो यश बहुत बहुत आगे नजर आएंगे. केजीएफ 2 से एक दिन पहले रिलीज हुई बीस्ट का फर्स्ट डे बॉक्स ऑफिस कलेक्शन आ चुका है.

विजय की बीस्ट ने तमिलनाडु में शानदार ओपनिंग हासिल की है. मनोबाला विजयाबालन के मुताबिक़ पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर बीस्ट की कमाई 26.40 करोड़ रुपये है. तमिल बॉक्स ऑफिस पर विजय के करियर में यह ओपनिंग हासिल करने वाली दूसरी सबसे बेस्ट फिल्म है. जबकि ओवरऑल तमिल सिनेमा के इतिहास में टॉप पांच में शामिल हो चुकी है. तमिलनाडु की टॉप 3 ओपनिंग डे ग्रॉसर में थाला अजित की वलिमई 36.17 करोड़, रजनीकांत की अन्नाथे 34.92 करोड़ और  2 पॉइंट 0  33.58 करोड़ है.

kgf 2 vs beastबीस्ट और केजीएफ 2 में बाजी किसने मारी है.

पहले दिन विजय की बीस्ट से दोगुनी कमा रही है यश की फिल्म

बीस्ट को अन्य भारतीय भाषाओं में भी डब किया गया है. तेलुगु में फिल्म ने 5 करोड़ से ज्यादा कमाए हैं. हालांकि अभी आधिकारिक कलेक्शन आंकड़े तो सामने नहीं आई है, लेकिन टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में बीस्ट का वर्ल्डवाइड ओपनिंग कलेक्शन 70 करोड़ रुपये के आसपास आंका है. अब केजीएफ 2 के अनुमानित बॉक्स ऑफिस को देखें तो साफ़ पता चलता है कि यश की फिल्म बहुत आगे निकल चुकी है. यश की फिल्म का समूचे देश के सिनेमाघरों में दबदबा है. बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक़ रिलीज से पहले फिल्म ने पहले दिन की एडवांस बुकिंग में ही 31 करोड़ रुपये बना लिए हैं. यह अपने आप में रिकॉर्ड है. केजीएफ़ 2 के हिंदी वर्जन की एडवांस बुकिंग आरआरआर के हिंदी वर्जन से ज्यादा बताई जा रही है.

फिल्म वेब साइट "कोई मोई" ने अनुमान लगाया कि पहले दिन केजीएफ 2 का वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस 150 करोड़ तक हो सकता है. कई और ट्रेड रिपोर्ट्स में भी केजीएफ 2  की पहले दिन की कमाई 100 करोड़ से ऊपर होने का अनुमान लगाया जा रहा है. हालांकि यह राजमौली की आरआरआर की 223 करोड़ से कम है मगर हाईएस्ट ग्रॉसर के मामले में भारतीय इतिहास की तीसरी बड़ी फिल्म हो सकती है. दूसरे नंबर पर 213 करोड़ के साथ प्रभास स्टारर राजमौली की ही बाहुबली 2 है.

विजय की बीस्ट की जगह शिफ्ट हो रही है KGF 2

साफ़ है कि केजीएफ 2, विजय की बीस्ट से तगड़ी साबित हो रही है. पहले दिन केजीएफ 2 फिल्म से दोगुनी कमाई कर रही है. चूंकि फिल्म एक दिन पहले आई थी तो उसे तमिलनाडु में बेहतरीन और कन्नड़ से बाहर दक्षिण के बॉक्स ऑफिस पर ठीकठाक शोकेसिंग मिली. केजीएफ 2 की तुलना में बीस्ट का वर्ड ऑफ़ माउथ भी तमिलनाडु और दूसरे इलाकों में खराब है. मनोबाला विजयबालन के मुताबिक़ केजीएफ 2, बीस्ट को रीप्लेस कर रही है. यानी बीस्ट के हिस्से जो स्क्रीन थी, उसे केजीएफ 2 को दिया जा रहा है. समझना मुश्किल नहीं कि कवायद में किसे नुकसान और फायदा मिलता दख रहा है.

इसके दो और बड़े बॉक्स ऑफिस संकेत निकलते हैं. एक तो यह कि बीस्ट जो पहले दिन शानदार कमाई करते दिखी है उसका आगे का कलेक्शन नीचे की ओर जाता दिखे और केजीएफ 2 पहले दिन की तुलना में वीकएंड कलेक्शन और बेहतर निकलने में कामयाब हो जाए. यश की फिल्म के पक्ष में पैन इंडिया कैम्पेन भी बीस्ट के मुकाबले फायदा पहुंचाते दिख रहा है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय