New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अप्रिल, 2022 01:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कन्नड़ सुपरस्टार यश और संजय दत्त की भूमिकाओं से सजी पैन इंडिया मूवी केजीएफ चैप्टर 2 सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. फिल्म को कन्नड़ के साथ-साथ हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयालम में भी रिलीज किया गया है. कोरोना महामारी की वजह से केजीएफ 2 की रिलीज पर असर पड़ा था. पिछले साल भर से दर्शक सामान्य दिनों का इंतज़ार कर रहे थे कि उनके डार्लिंग स्टार यश की फिल्म को सिनेमाघरों में शोकेस किया जाएगा. सोशल मीडिया पर जिस तरह का माहौल दिख रहा है उससे अंदाजा समझना मुश्किल नहीं कि क्यों शाहिद कपूर की जर्सी के निर्माताओं ने केजीएफ 2 की चुनौती से दूर हटना मुनासिब समझा.

इसमें कोई शक नहीं कि जर्सी क्लैश में होती तो तिनके की तरह उड़ जाती. यश की फिल्म का वर्ड ऑफ़ माउथ बहुत जबरदस्त बना दिख रहा है. ना सिर्फ समीक्षक बल्कि आम दर्शक भी फिल्म को लेकर पॉजिटिव प्रतिक्रियाएं जाहिर कर रहे हैं. सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर कई सारे यूजर्स ने केजीएफ 2 को ब्लॉकबस्टर बताते हुए पक्के तौर पर "किंग साइज एंटरटेनमेंट" माना है.

एक यूजर ने 5 में से 4.25 रेट करते हुए केजीएफ 2 को भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी ब्लॉक बस्टर करार दिया. यूजर ने लिखा कि फिल्म की कहानी, यश की एक्टिंग, अभिनय के साथ-साथ संजय दत्त का लुक, प्रशांत नील का निर्देशन, फिल्म की मातृत्व भावना और क्लाइमेक्स जबरदस्त है.

kgf 2 hindiकेजीएफ़ में यश.

केजीएफ 2 से तुलना में विजय की बीस्ट की आलोचना क्यों हो रही है?

ज्यादातर ऑडियंस समीक्षाओं में तारीफों का पुल बांधा जा रहा है और इन्हें देखकर ऐसा लगता है कि यश के कहीं ज्यादा चाहने वाले कर्नाटक से बाहर के तमाम इलाकों में हैं. वे मुंबई में भी हैं, दिल्ली में भी हैं, हैदराबाद में भी नजर आ रहे हैं और चेन्नई में भी दिख रहे हैं. जबकि चेन्नई में वहां के एक सबसे बड़े सुपरस्टार विजय की एक्शन एंटरटेनर बीस्ट भी एक दिन पहले ही रिलीज हुई है. एक यूजर ने यश की फिल्म की समीक्षा करते हुए लिखा- दोनों फिल्मों को देखने वाला ऑडियंस केजीएफ 2 को तमाम पैमानों पर सही पा रहा है,  मगर उसे बीस्ट से निराशा हाथ लगी है. केजीएफ 2 के सामने बीस्ट को कमजोर पा रहे कुछ यूजर्स ने तो विजय की फिल्म की जगह यश की फिल्म को ज्यादा से ज्यादा शोकेस करने की मांग भी कर रहे हैं.

दूसरा पार्ट आते ही शुरू हुई केजीएफ 3 की चर्चा

केजीएफ को पावरफुल फिल्म बताते हुए एक यूजर ने लिखा- यह एक बहुत ही शानदार फिल्म है. एक्शन थ्रिलर केजीएफ 2 के जरिए यश ने साफ़ कर दिया कि वो नए भारत के पैन इंडिया सुपरस्टार हैं. फिल्म के एक्शन सीन्स और उनका कैरेक्टर लंबे वक्त तक याद रखा जाएगा. सोशल मीडिया पर अभी से केजीएफ 3 की चर्चाएं शुरू हो गई और माना जा रहा है कि सीरीज का तीसरा हिस्सा स्वर्णिम होगा. फिल्म की आलोचना करने वाले भी कम नहीं हैं मगर उनकी शिकायत फिल्म से बहुत ज्यादा नहीं दिखती. उनकी आपत्ति पहले पार्ट के लोकेशन और लुक्स को इस बार भी जारी रखने को लेकर है. एयर लोग भी नजर आए जिन्हें फिल्म की लंबाई से भी शिकायत है.

समीक्षकों ने फिल्म को कहां पाया?

ऑडियंस समीक्षाओं से अलग भी देखें एक्शन थ्रिलर के पक्ष में जबरदस्त बहुमत दिख रहा है. फिल्म क्रिटिक तरण आदर्श ने भी 5 में से 4.5 रेट करते हुए केजीएफ 2 को ब्लॉकबस्टर एयर किंग साइज एंटरटेनर कहा है. उन्होंने कहा कि दर्शकों को यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए. हमारी सहयोगी वेबसाइट इंडिया टुडे ने भी फिल्म को 3.5 पॉइंट में रेट किया है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने फिल्म को 4 पॉइंट में रेट किया है. जबकि फिल्म वेबसाइट "कोईमोई" ने परदे पर यश की मौजूदगी को तो "महामानव अवतार" में तो पाया मगर फिल्म को महज 2.5 पॉइंट देकर रेट किया है. वैसे ज्यादातर बड़ी समीक्षाओं में फिल्म को तीन या उससे ज्यादा पॉइंट के साथ रेट ककिया गया है.

समीक्षाओं के आधार पर केजीएफ 2 को लेकर आम जनादेश क्या है?

अगर सभी समीक्षाओं को औसत मानते हुए यश की एक्शन थ्रिलर के लिए एक कॉमन राय बनाई जाए तो यह एंटरटेनर नजर आती है और कहा सकते हैं कि एक्शन इंडियन एक्शन मूवीज पसंद करने वाले सभी दर्शकों को पसंद आएंगी. केजीएफ 2 में यश और संजय के अलावा श्रीनिधि शेट्टी, रवीना टंडन, और प्रकाश राज अहम भूमिकाओं में हैं. यश, रॉकी की भूमिका में हैं जबकि उनके सामने संजय दत्त अधीर के किरदार में, रवीना भारतीय प्रधानमंत्री रमिका सेन, श्रीनिधि रॉकी की पत्नी और प्रकाश राज- विजयेन्द्र के किरदार में हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय