New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2021 05:27 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

ऐसी दीवानगी देखी नहीं कहीं... ऋषि कपूर, शाहरुख खान और दिव्या भारती की फिल्म 'दीवाना' का ये गाना 90 के दशक में बहुत मशहूर हुआ था. लेकिन इसका असर इनदिनों साउथ के सुपरस्टार यश के फैंस के बीच देखने को मिल रहा है. रॉकिंग स्टार यश (Rocking Star Yash) की फिल्म KGF Chapter 2 की रिलीज डेट का ऐलान हो चुका है. इसी साल 16 जुलाई को यह फिल्म दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. यश के क्रेजी फैंस इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इतना ही नहीं फिल्म की रिलीज़ वाले दिन नेशनल हॉलिडे की मांग की जाने लगी है.

kgf-650_020521031226.jpgयश स्टारर फिल्म केजीएफ के प्रति लोगों की दीवानगी देखते ही बन रही है.

इनदिनों सोशल मीडिया पर एक लेटर वायरल हो रहा है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ये मांग की जा रही है कि KGF Chapter 2 की रिलीज डेट यानि 16 जुलाई को नेशनल हॉलिडे घोषित किया जाए. इस लेटर में लिखा है, 'सेवामें, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी! आदरणीय सर, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यश स्टारर केजीएफ चैप्टर 2 16/07/2021 शुक्रवार को रिलीज हो रही है. ज्यादातर लोग इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसलिए हम आपसे इस दिन (16/07/2021) नेशनल हॉलिडे घोषित करने का अनुरोध कर रहे हैं. कृपया हमारी भावनाओं को समझने की कोशिश करें. यह सिर्फ एक फिल्म नहीं यह हमारी भावना है. शुक्रिया...रॉकिंग स्टार यश बॉस का फैन.'

अक्सर भारत में क्रिकेट को धर्म या महजब की संज्ञा दी जाती है. क्रिकेट के प्रति लोगों की दीवानगी पूरे देश में देखने को मिलती है. लेकिन साउथ इंडिया में फिल्मों को लेकर लोगों का अलग ही जुनून देखने को मिलता है. यहां फिल्म किसी 'धर्म' और एक्टर किसी 'भगवान' की तरह पूजे जाते हैं. उनके मंदिर तक बनाए जाते हैं. रजनीकांत, कमल हासन, चीरंजीवी से लेकर प्रभास, महेश बाबू और यश तक, ऐसे एक्टर हैं, जिनकी दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है. जिस दिन इनकी फिल्मों रिलीज होती हैं, लोग अपने कामकाज से छुट्टी ले लेते हैं. थियेटर्स में रात से ही फिल्म के टिकट के लिए लाइन लग जाती है. कुछ इसी तरह की दीवानगीइस वक्त एक्टर यश के लिए देखने को मिल रही है.

यश स्टारर केजीएफ चैप्टर 2 के रिलीज डेट की घोषणा जिस दिन होनी थी, उस दिन लोगों की सांसें थमी हुई थीं. धड़कनें बढ़ी हुई थीं. नजरें घड़ी की सुई पर अटकी हुई थीं. बस इंतजार था उस दिन शाम 6.32 बजने का. जैसे-जैसे समय कटा. इंतजार खत्म हुआ और समाने आई इस साल की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म KGF chapter 2 की रिलीज डेट. मेकर्स ने जैसे ही ऐलान किया कि फिल्म 16 जुलाई सिनेमाघरों में दस्तक देगी, खुशी का ठिकाना नहीं रहा. आखिरकार अपने रॉकी भाई का जो दीदार होना है. उपर से इस बार संजू बाबा भी हैं. रॉकी भाई और संजू बाबा की मौजूदगी इस फिल्म में चार चांद लगाने वाली है.

KGF Chapter 2 में मशहूर एक्टर यश 'रॉकी' और बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त 'अधीरा' के रोल में हैं. एक्ट्रेस रवीना टंडन भी एक अहम किरदार में दिखाई देने वाली हैं. फिल्म का निर्देशन किया है प्रशांत नील ने. KGF chapter 1 दिसंबर 18, 2018 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म को देखने के बाद से ही दर्शक अगली कड़ी का इंतजार करने लगे थे. पहले चैप्टर दिखा रोमांच लोगों के सिर चढ़कर इस कदर बोलने लगा कि उनसे इंतजार बर्दाश्त नहीं हो रहा था. इसी बीच खबर आई कि फिल्म 23 अक्टूबर 2020 को रिलीज होने वाली है. लेकिन कोरोना से कराह रही फिल्म इंडस्ट्री की हालत देखते हुए मेकर्स ने रिलीज डेट आगे बढ़ा दिया. आज भी गूगल पर रिलीज डेट सर्च करने पर 23 अक्टूबर 2020 ही शो करता है. हालांकि अब तमाम कयासों पर विराम लग चुका है.

वैसे किसी फिल्म को रिलीज करने के लिए जितने शुभ संकेत का इंतजार होता है, उतने से कहीं ज्यादा KGF chapter 2 के निर्माताओं को पहले ही मिल गए थे. पहले संजय दत्त वाला KGF chapter 2 poster वायरल हुआ, फिर KGF Chapter 2 Teaser खूब देखा गया. KGF Chapter 2 Teaser ने तो वर्ल्ड रिकॉर्ड ही बना दिया. इस फिल्म का पहला हिस्सा देख चुके दर्शकों को अगली कड़ी का इंतजार बेसब्री से है ही, यश के फैंस तो अपने रॉकी भाई का दीदार करने को उतारू बैठे हैं. फिल्म की रिलीज डेट की घोषणा ने बेताबी और बढ़ा दी है.

फिल्म KGF Chapter 1 को बनाने में करीब 80 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. लेकिन मेकर्स की उम्मीद से कई गुना शानदार रिस्पॉन्स मिला था. फिल्म ने 250 करोड़ से अधिक का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन देकर इस बात की पुष्टि कर दी कि भविष्य में जब भी इसका सीक्वल बनेगा वो इससे भी बड़ा इतिहास रचेगा. रॉकिंग स्टार यश का कहना है कि फिल्म पहले चैप्टर की सफलता ने उनको और उनकी टीम को बेहतर करने के लिए मोटिवेट किया. वह अपने फैंस को खुश करने और उनका मनोरंजन करने की उम्मीद करते हैं. चैप्टर 1 में रॉकी, उसकी पर्सनालिटी और उसकी दुनिया का परिचय दिया गया था. केजीएफ 2 में, दर्शकों को रॉकी के कुछ अलग शेड्स दिखाई देंगे, जो पहले कभी नहीं देखे गए. यह एक बड़ा एक्शन पैक और इमोशनल राइड होगा.

बताते चलें कि फिल्म KGF Chapter 2 का क्लाइमेक्स सीन हैदराबाद में शूट किया गया है. क्लाइमेक्स सीन की शूटिंग में मेकर्स ने जो खर्चा किया है उसे सुनकर तो आपके होश उड़ जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म के पॉवर पैक्ड क्लाइमेक्स सीक्वेंस को शूट करने में मेकर्स ने 12 करोड़ का खर्च किया है. अब यह देखना यकीनन दिलचस्प होगा कि फिल्म के क्लाइमेक्स को किस तरीके से पर्दे पर पेश किया जाएगा. मेकर्स की मानें तो उन्होंने पोस्ट-प्रोडक्शन पर ज्यादा फोकस किया है, क्योंकि फिल्म वीएफएक्स पर ज़्यादा निर्भर है.

#केजीएफ चैप्टर 2, #यश, #संजय दत्त, KGF Chapter 2 Release Date, Rocking Star Yash, National Holiday

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय