New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अप्रिल, 2022 06:36 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म मेकर प्रशांत नील के निर्देशन में बनी रॉकी भाई की फिल्म 'केजीएफ 2' का जलवा जारी है. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई नए रिकॉर्ड बनाए हैं. रिलीज के 11वें दिन फिल्म के हिंदी वर्जन से 300 करोड़ रुपए कमाने वाली पहली पैन इंडिया मूवी बन गई है. यश, संजय दत्त, श्रीनिधी शेट्टी, प्रकाश राज और रवीना टंडन स्टारर इस फिल्म ने अभी तक वर्ल्डवाइड करीब 650 करोड़ रुपए का बिजनेस किया है. इतना ही नहीं हिंदी वर्जन ने पहले ही सप्ताह 250 करोड़ रुपए से ज्यादा का बिजनेस कर फिल्म 'बाहुबली 2' के फर्स्ट वीक की कमाई का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. 'केजीएफ चैप्टर 2' हिंदी में सबसे तेज 250 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली फिल्म भी बन गई है. इससे पहले 'बाहुबली 2' ने 8, 'दंगल' ने 10, 'संजू' ने 10 और 'टाइगर जिंदा है' ने 10 दिनों में 250 करोड़ का आंकड़ा पार किया था.

इतने सारे नए रिकॉर्ड बनाने वाली रॉकिंग स्टार यश की इस फिल्म ने कई फिल्मों के कई बड़े रिकॉर्ड भले ही तोड़े हैं, लेकिन एक रिकॉर्ड अभी तक नहीं तोड़ पाई है. वो दर्शकों की संख्या का रिकॉर्ड है. फिल्म कमाई तो बहुत तेजी से कर रही है, लेकिन दर्शकों की संख्या के मामले में मात खा गई है. बॉक्स ऑफिस की रिपोर्ट के मुताबिक, 'केजीएफ 2' ने 1.72 करोड़ फुटफॉल के साथ 300 करोड़ रुपए की कमाई की है. वहीं, इस फिल्म के मुकाबले प्रभास की फिल्म 'बाहुबली 2' को 5.25 करोड़, आमिर खान की 'दंगल' को 3.70 करोड़, सलमान खान की फिल्म 'बजरंगी भाईजान' को 3.55 करोड़, आमिर खान की 'पीके' को 3.50, सलमान खान की 'सुल्तान' को 3.20 करोड़, 'टाइगर जिंदा है' को 3.08 करोड़, रणबीर कपूर की 'संजू' को 2.80 करोड़ और रितिक रौशन की फिल्म 'वॉर' को 2.15 करोड़ फुटफॉल मिले थे.

1_650_042422065944.jpg

बता दें कि फुटफॉल का मतलब दर्शकों की संख्या है. इस तरह देखा जाए तो सबसे ज्यादा दर्शक 'बाहुबली 2' को देखने के लिए सिनेमाघरों में गए थे. इस तरह 'केजीएफ 2' कमाई के मामले में भले ही सबसे आगे हैं, लेकिन दर्शकों की संख्या के हिसाब से लोकप्रियता के मामले में बहुत पीछे है. इस फिल्म से पहले आठ फिल्में फुटफॉल के मामले में ऊपर हैं. अब यहां सवाल ये खड़ा होता है कि जब 'केजीएफ 2' को इतनी कम संख्या में दर्शकों ने देखा है, तो कमाई के मामले में ये सबसे ऊपर कैसे हैं? इसे समझने के लिए किसी फिल्म की टिकट प्राइसिंग को समझना पड़ता है. दर्शकों की संख्या भले ही बहुत ज्यादा हो, लेकिन यदि टिकट की कीमत कम होगी तो निश्चित तौर पर फिल्म की कमाई कम होगी. लेकिन यदि दर्शकों की संख्या कम हो और टिकट की कीमत ज्यादा है, तो कमाई उसी अनुपात में ज्यादा होगी. जैसे कि फिल्म 'केजीएफ 2' को ही ले लीजिए. इस फिल्म के एक टिकट की कीमत अन्य हिंदी फिल्मों के मुकाबले बहुत ज्यादा रखी गई है, इसलिए इसकी कमाई ज्यादा है.

इस वक्त 'आरआरआर', 'केजीएफ 2' और 'द कश्मीर फाइल्स' जैसी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन देखकर यह कहा जा सकता है कि लोग फिल्मों पर पैसा खर्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है, बशर्ते कि उनको इस तरह की उम्दा फिल्में देखने को मिलना चाहिए. ऐसा पहले कम हुआ करता था. दर्शकों के लिए टिकट की कीमत भी मायने रखती थी. यदि इसे समझना है, तो हमें साल 2016 में रिलीज हुई फिल्मों की कमाई का अध्ययन करना होगा. उस वक्त 300 करोड़ क्लब में प्रवेश करने के लिए किसी फिल्म को 3 करोड़ मूल्य के टिकट बेचना पड़ता था. उदाहरण के लिए सलमान खान की फिल्म सुल्तान को ही ले लीजिए. इस फिल्म ने 3.20 करोड़ मूल्य के टिकट बेचने के बाद 301 करोड़ रुपए की कमाई की थी. साल 2014 में तो फिल्मों को कमाई करने के लिए इससे भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती थी. उस वक्त आमिर खान की फिल्म पीके को 300 करोड़ रुपए की कमाई के लिए 3.50 करोड़ मूल्य की टिकट बेचनी पड़ी थी. फिल्म ने दंगल ने 3.70 करोड़ फुटफॉल के साथ 373 करोड़ रुपए कमाए थे.

देखा जाए तो केजीएफ चैप्टर 2 की टिकट की औसत कीमत इस समय 203 रुपए है. यह कीमत हॉलीवुड फिल्म 'स्पाइडरमैन: नो वे होम' के बाद किसी भारतीय फिल्म के लिए सबसे अधिक है. कुछ प्रीमियम सिंगल स्क्रीन वाले मल्टीप्लेक्सों ने 245 करोड़ रुपए की कमाई 95 लाख फुटफॉल के साथ 258 रुपए की औसत टिकट कीमत के साथ की है. वहीं, सिंगल स्क्रीन और लो टियर मल्टीप्लेक्स में करीब 80 लाख लोग आए हैं, जिनकी औसत टिकट कीमत 114 रुपए है. यदि केजीएफ 2 हिंदी वर्जन से 380 करोड़ रुपए तक की कमाई करता है, तो इसका लाइफटाइम फुटफॉल 2.25 करोड़ तक पहुंच जाएगा. इसके बावजूद इसका फुटफॉल रणबीर कपूर की फिल्म संजू से कम ही होगा, जो कि 2.80 करोड़ है. सरल शब्दों में कहें तो संजू को देखने के लिए जहां 2 करोड़ 80 लाख लोग गए, वहीं केजीएफ 2 को देखने के लिए अधिकतम 2 करोड़ 25 लाख लोग जाएंगे. इस तरह भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा यानि 5 करोड़ 25 लाख लोग फिल्म बाहुबली को देखने के लिए सिनेमाघरों में गए हैं.

#केजीएफ चैप्टर 2, #बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, #बाहुबली 2, Kgf 2 Box Office Collection, Kgf 2 Entered In 300 Crore Club, Kgf 2 Unable To Beat Dangal

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय